लाइव इंडिया ब्यूरो चीफ तुलसीदास बैरागी
सतना: कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा में कहा कि पिछले हफ्ते सीएम हेल्पलाइन में बेहतर कार्य हुआ है। इस हफ्ते 504 शिकायतें कम हुई है और सतना जिला 14470 लंबित शिकायतों से 13966 पर आ गया है। सभी विभागों की शिकायतें कम हुई है, लेकिन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और आबकारी विभाग की बढ़ी है। कलेक्टर ने इन विभागों को सीएम हेल्पलाइन पर फोकस करने को कहा। तीन सौ दिवस से अधिक की शिकायतों में महिला बाल विकास विभाग की 103 शिकायतें बढ़ी है। कलेक्टर ने कहा कि व्यक्तिगत लाभ संबंधी शिकायतें तभी फोर्स क्लोज होगी, जब वह व्यक्ति अपात्र होगा और नियमानुसार कार्य नहीं किया जा सकेगा।
नाट अटेण्ड नहीं रहे शिकायतें
सीएम हेल्पलाइन की मासिक ग्रेडिंग में 45.51 वेटेज स्कोर के साथ सतना जिला 6वें स्थान पर रहा है। जिसमें नाट अटेण्ड शिकायतों का वेटेज स्कोर 10 की बजाय 9.95 प्रतिशत रहा। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में कोई शिकायत नाट अटेण्ड नहीं रहनी चाहिए। समीक्षा के दौरान लोक सेवा गारंटी के प्रकरणों में समय बाह्य आवेदनों और नाट अटेण्ड शिकायतों से संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
ई-केवायसी और मोबाइल सीडिंग होने तक रूकी रहेगी जेएसओ की वेतन
खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उपभोक्ताओं की ई-केवायसी और मोबाइल सीडिंग कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मोबाइल सीडिंग और ई-केवायसी कार्य सभी कनिश्ठ आपूर्ति अधिकारी शत-प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। कार्य पूर्ण होने तक संबंधित जेएसओ की वेतन रोकी जायेगी।
सभी संबंधित विभाग प्रमुख जनसुनवाई में रहेंगे उपस्थित
समय सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे ने कोर्ट में लंबित याचिकाओं और अवमानना के प्रकरणों में जबाव-दावा प्रस्तुत करने की कार्यवाही और जनसुनवाई के प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की। अपर कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि प्रति मंगलवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक की जनसुनवाई में विभाग प्रमुख सहायक अधिकारियों को प्रायः भेजते हैं। जिसमें आमजन की समस्याओं का त्वरित निदान नहीं हो पाता। अपर कलेक्टर ने कहा कि अगली जनसुनवाई से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संबंधित विभाग प्रमुख अधिकारी स्वयं उपस्थित