Live India24x7

नेशनल साइंस डे फीस्ट का हुआ समापन:हर्बल दवा की भूमिका विषय पर हुई चर्चा, 3 दिन चला कार्यक्रम

राजसमंद के नाथद्वारा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के देखरेख में चल रहे तीन दिवसीय कार्यक्रम का गुरुवार को समापन हो गया। कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता डॉ राघवेंद्र सिंह भदौरिया ने मानव जीवन में हर्बल दवा की भूमिका विषय पर व्याख्यान दिया।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में आयुष और हर्बल उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है, जो विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों लोगों को शामिल कर किसानों और असंगठित क्षेत्र को आगे बढ़ने के लिए अपार संभावनाएं प्रदान करता है। निःसंदेह आयुष स्वदेशी उपक्रमों को प्रोत्साहित कर ‘न्यू इंडिया’ के सपने को साकार करने में अपनी भूमिका निभा रहा है।

समापन समारोह के अतिथि शिव कुमार व्यास ने स्टूडेंट्स को सकारात्मक ऊर्जा से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत डॉ पंकज राठी ने किया।

कार्यक्रम के समापन में सभी गतिविधियों जिसमें निबंध, चित्रकला, गतिविधि कॉर्नर, विज्ञान प्रदर्शनी, वाद विवाद, क्विज प्रतियोगिता में अव्वल रहे प्रतिभागी स्टूडेंट्स को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में समन्वयक डॉ पंकज राठी, प्राचार्या डॉ रंजना शर्मा पीआरओ धर्मेश पालीवाल सहित व्याख्याता, प्रतिभागी स्टूडेंट्स मौजूद थे।

कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट्स से चर्चा करते हुए अतिथि।
liveindia24x7
Author: liveindia24x7