Live India24x7

Search
Close this search box.

डाक मतपत्रों के संबंध में पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों और नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

धार 10 अप्रैल 2024/उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी अश्विनी रावत की अध्यक्षता में डाक मतपत्रों के संबंध में पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों और नोडल अधिकारियों की बैठक बुधवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकाक्ष में आयोजित हुई। बैठक में बताया गया कि डाक द्वारा डाक मतपत्र प्राप्त करने के लिए निर्वाचन अधिकारी द्वारा डाक विभाग के साथ व्यवस्था की गई है।उनसे संसदीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए डाकघर नामित करने के लिए कार्यवाही की गई है , जो प्रतिदिन रिटर्निंग अधिकारी को डाक मतपत्र वितरित करेगा। वितरण का समय रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में प्रतिदिन अपराह्न 3 बजे निर्धारित किया जाएगा। सिवाय मतगणना वाले दिन के जब वितरण का समय उस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना केंद्र पर सुबह 8 बजे से पहले या मतगणना शुरू होने के लिए निर्धारित ऐसे अन्य समय से पहले होगा। मतगणना केंद्रों की सूची और आरओ कार्यालय के पते डाक विभाग को लिखित रूप से सूचित किए जाएंगे।
सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को लिखित रूप से सूचित किया जाएगा कि वे या उनके प्रतिनिधि डाकघर दवारा डाक मतपत्र वितरित किए जाने के समय उपस्थित रह सकते हैं। इस उ‌द्देश्य के लिए मतगणना के दिन मतगणना केन्द्र में प्रवेश के लिए नामित डाक विभाग के कर्मचारी को पास जारी किया जाएगा। डाक मतपत्र प्राप्त होने की संख्या की पावती डाकघर को दी जाएगी। इस पावती की एक प्रति रिटर्निंग अधिकारी के रिकार्ड में रखी जाएगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।
रिटर्निंग अधिकारी डाकघर से प्रतिदिन प्राप्त सभी डाक मतपत्रों को उस दिन के लिए अलग लिफाफे में रखेंगे तथा लिफाफे पर दिनांक तथा शब्द ‘डाक द्वारा प्राप्त डाक मतपत्र लिखेगा। वह इस लिफाफे को डाक प्राप्त होने के पश्चात प्रतिदिन डाक मतपत्रों के लिए स्ट्रांग रूम में भी रखेगा। डाक मलपत्रों के लिए स्ट्रांग रूम उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में खोला जाएगा। फिर सभी डाक मतपत्रों को एक बड़े बॉक्स में रखा जाएगा । जिसे उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सील कर दिया जाएगा। फिर इस बॉक्स को सशस्त्र सीपीएफ की सुरक्षा में मतगणना केंद्र पर डाक मतपत्रों के लिए स्ट्रांग रूम में ले जाया जाएगा। उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियाँ को डाक मतपत्र ले जाने वाले वाहन के साथ चलने की अनुमति होगी। डाक मतपत्रों वाले बक्से को मतगणना केन्द्र पर डाक मतपत्रों के लिए बने स्ट्रांग रूम में उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में रखा जाएगा, फिर स्ट्रांग रूम को सील कर दिया जाएगा और उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर उनकी मौजूदगी के सबूत के तौर पर लिए जाएंगे। उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को स्ट्रांग रूम पर नजर रखने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए उन्हें डीईओ द्वारा उचित सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। मतगणना के दिन रिटर्निंग ऑफिसर स्ट्रांग रूम खोलेंगे और सुविधा केन्द्रों से प्राप्त सभी डाक मतपत्रों और रजिस्टरों के संबंधित पृष्ठों की प्रतियां उस टेबल पर लाएंगे, जहां डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। ईटीपीबीएस सिस्टम के अंतर्गत संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर दुवारा पोस्टल बैलेट पेपर को Service Voter के लिए संबंधित रिकार्ड ऑफिसर या यूनिट ऑफिसर को प्रेषित किये जायेगे।
भरे हुए पोस्टल बैलेट सर्विस वोटर दवारा स्पीड पोस्ट के माध्यम से रिटर्निंग ऑफिसर को प्रेषित किये जायेंगे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज