Live India24x7

Search
Close this search box.

व्यय प्रेक्षक मोहम्मद शमशाद आलम ने देखी मीडिया मॉनिटरिंग की कार्यवाही

ज़िला व्यय अनुवीक्षण सेल सहित एसएसटी, वीएसटी कंट्रोल रूम का भी किया निरीक्षण

धार, ब्यूरो चीप सुनील कुमार विश्वकर्मा

धार 19 अप्रैल 2024/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक निर्वाचन 2024 के मद्देनजर नियुक्त व्यय प्रेक्षक मोहम्मद शमशाद आलम आज जिला पंचायत सभागार में लोकसभा निर्वाचन के तहत स्थापित किए गए कंट्रोल रूम पहुंचे। यहां उन्होंने व्यवस्थाओं का अवलोकन कर मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायतों और सी विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण के संबंध में उपस्थित अधिकारियों से जानकरियां प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अश्विनी कुमार रावत सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में निर्वाचन संबंधी शिकायतों का त्वरित और समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। निर्वाचन संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण में सी-विजिल एप बेहद मददगार हो रहा है। जिले में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लागू आचार संहिता के बाद से सी-विजिल एप के माध्यम से अब तक प्राप्त 71 शिकायतों का त्वरित और निर्धारित समय-सीमा में निराकरण किया गया। जिला पंचायत कार्यालय में स्थापित यह कंट्रोल रूम 24X7 कार्य कर रहा है। साथ ही जिले के नागरीकगण यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकते हैं। आदर्श चुनाव आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी-विजिल एप तैयार किया गया है। इस एप के जरिए कोई भी नागरिक राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, कपड़े, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से परिवहन करने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकता है।

निरीक्षण के दौरान व्यय प्रेक्षक मोहम्मद शमशाद आलम ने अंतर्राज्यीय चेकपोस्टों में सतत् निगरानी रखे जाने, चेकपोस्टों में लगाए गए सीसीटीव्ही कैमरे सुचारू कार्य करने सहित क्रिटीकल और वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर भी निगरानी करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात वे तहसील कार्यालय में स्थापित किए गए एसएसटी, वीएसटी कंट्रोल रूम का अवलोकन किया। यहां उन्होंने निगरानी सहित आने वाली शिकायतों पर तत्काल पहुंचने के संबंध में जानकारी ली। साथ ही एसएसटी, वीएसटी के सदस्यों से भी चर्चा की। इसके बाद वे कलेक्टर कार्यालय परिसर में स्थापित किए गए ज़िला व्यय अनुवीक्षण सेल का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों से व्यय के संबंध में जानकारियां लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज