Live India24x7

Search
Close this search box.

मतदान दल,मतदान की समूची प्रक्रिया को स्वयं करके देखें-कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण आरंभ

धार, ब्यूरो चीप सुनील कुमार विश्वकर्मा

धार 30 अप्रैल 24/मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण का सिलसिला आज से सभी विधानसभा क्षेत्रों में तय स्थानों पर आरंभ हुआ। यह प्रशिक्षण तीन मई तक चलेगा।कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने प्रशिक्षण प्रदान करने वाले मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिए हैं कि ऐसी व्यवस्था हो कि समूचा मतदान दल मतदान की प्रक्रिया को स्वयं करके देख ले। इस हेतु एक कक्ष में डमी मतदान केंद्र स्थापित कर उन्हें पूरी प्रक्रिया समझने और करने का अवसर प्रदान किया जाए।

पूर्वानुसार प्रशिक्षण की बुनियादी व्यवस्थाएं यथावत रहें।सुनिश्चित करें कि निर्धारित समय से प्रशिक्षण प्रारंभ और समाप्त हो। चूँकि इस बार PO, P1 के साथ P2, P3 भी होंगे अतः प्रत्येक मतदान अधिकारी को उनके कर्तव्य के अंतर्गत क्या करना है और कैसे करना है, यह स्पष्टता के साथ बताया जाए।

पूरा दल EVM की कार्यप्रणाली, मॉक पोल, सीलिंग आदि की प्रक्रिया को स्वयं करके देख ले यह  ही सुनिश्चित किया जाए।

EVM से सम्बंधित ट्रेनिंग वीडियो जो जिला स्तर पर बनाये गए हैं, उनका उपयोग प्रशिक्षण कक्षाओं में किया जाए।मतदान दलों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें प्रशिक्षण सामग्री के साथ साथ आयोग के नवीनतम निर्देशों से भी अवगत कराया जा सके।

मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण के दौरान बीच बीच में प्रश्न पूछ कर आंकलन करते रहें यह भी तय करें कि प्रशिक्षण को एक पक्षीय न होने पाए।ट्रेनिंग वीडिओज़ को मतदान दलों के ग्रुप में शेयर करना सुनिश्चित किया जाए।मास्टर ट्रेनर्स अपने मोबाइल नंबर देकर व्यक्तिगत रूप से मतदान प्रशिक्षण से सम्बंधित कठिनाइयों का समाधान करने में अपना सहयोग प्रदान करें।मतदान दलों के लिए बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन मोड पर ही रखे जाएं ताकि अधिकृत जानकारी ही प्रसारित हो

liveindia24x7
Author: liveindia24x7