Live India24x7

Search
Close this search box.

प्रकरणों के निराकरण की गुणवत्ता कायम रखें रानी बाटड

कलेक्टर मैहर ने की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया 24*7 

सतना 15 मई 2024/कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में 10 हजार से अधिक प्रकरण लंबित हैं। सभी विभाग प्रमुख तेजी से संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें, सीएम हेल्पलाइन का कोई भी प्रकरण नॉट-अटेंड नहीं रहना चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि प्रकरणों के निराकरण में भविष्यात्मक टीप अंकित नहीं करें और प्रकरणों के निराकरण की गुणवत्ता बनाये रखें। कलेक्ट्रेट मैहर के सभाकक्ष में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, आरती यादव, डॉ आरती सिंह सहित सतना और मैहर जिले के विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर रानी बाटड ने सभी विभागों में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा विभागवार की। समीक्षा के दौरान पिछले हफ्ते की तुलना में 99 शिकायतें कम होना पाई गई। जिनमें 10 हजार 344 शिकायतें अभी भी लंबित हैं। इन शिकायतों में एल-वन स्तर पर 2501, एल-टू पर 852, एल-थ्री पर 6486 और एल-फोर पर 505 शिकायतें लंबित पाई गई। कलेक्टर ने कहा कि मैहर जैसे जिले में 10 हजार से अधिक शिकायतें लंबित रहना चिंताजनक है। सभी विभाग तेजी से निराकरण कर उन्हें सामान्य स्तर पर लायें। कलेक्टर ने कहा कि अधिकांश शिकायतें विभागों के आपसी समन्वय और संवाद नहीं होने से लंबित हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहना ग्रामीण क्षेत्र की 1357 शिकायतें महिला बाल विकास और सीईओ जनपद की संवादहीनता के फलस्वरुप लंबित रहने पर प्रभारी डीपीओ राजेंद्र बांगरे और जनपद सीईओ अमरपाटन के प्रति गहरी नाराजगी जाहिर की।

सीएम हेल्पलाइन की सबसे ज्यादा लंबित शिकायतों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की 1426, राजस्व 1358, महिला बाल विकास 976, नगरीय विकास 483, स्वास्थ्य विभाग 162, खाद्य विभाग 449, ऊर्जा विभाग 382, पंचायती राज 344 एवं प्रसूति सहायता की 744 शिकायतें लंबित रहने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की और प्रत्येक सप्ताह कम से कम 100 शिकायतें कम कर निराकरण की दैनिक रिपोर्ट प्रतिदिन ग्रुप में पोस्ट करने के निर्देश दिये। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में जल संसाधन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्त जनकल्याण, श्रम विभाग से किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं रहने पर संबंधित विभाग के जिला प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। खाद्य सुरक्षा प्रशासन के निरीक्षक को वेतन रोकने की नोटिस जारी करने के बावजूद टीएल बैठक में उपस्थित नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी प्रकट करते हुए पुनः नोटिस देने के निर्देश दिये।

जनपद सीईओ अमरपाटन ने बताया कि सीएम लाडली बहना की लंबित 1357 शिकायतों में 576 शिकायतें अकेले जनपद अमरपाटन की भुगतान से संबंधित हैं। जिनका निराकरण जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास (एल-टू अधिकारी) द्वारा किया जाना है। कलेक्टर ने प्रभारी डीपीओ के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि डीपीओ और तीनों जनपद के सीईओ साथ बैठकर कल तक शिकायतों का निराकरण करायें, अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारियों के परस्पर संवाद और सामंजस्य से नहीं होने से अधिकतर शिकायतें लंबित हैं। सीएम एलबीवाय की एल-फोर स्तर पर लंबित शिकायतों को एल-वन पर लाकर स्थानांतरित करने या निराकरण करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। कलेक्टर मैहर ने जिले की स्कूलों की मरम्मत एवं उन्नयन कार्य की कार्य योजना का भी अवलोकन किया। डीपीसी ने बताया कि मैहर जिले में कुल शाला भवनों के 1805 कार्यों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। लोकसेवा गारंटी के 29 प्रकरण समय बाह्य होने पर कलेक्टर ने कहा कि प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें, अन्यथा जुर्माना अधिरोपित किया जायेगा। बैठक में एसडीम रामनगर डॉ आरती सिंह ने कहा की मनकीसर सोसायटी के निरीक्षण के दौरान लगभग 4 हजार क्विंटल गेहूं परिवहन के लिए खुले में पड़ा पाया गया है। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक नान को सभी खरीदी केंद्रों से गेहूं का परिवहन, भंडारण कराने के निर्देश दिए।

सभी पात्र श्रमिकों का करें संबल में रजिस्ट्रेशन 

कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने कहा कि नगरीय निकाय और जनपद के सीईओ सुनिश्चित करें कि श्रमिक कल्याण की योजनाओं में सभी पात्र श्रमिकों का पंजीयन रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि आमतौर पर दुर्घटनाओं के प्रकरणों में हताहत व्यक्तियों को आर्थिक सहायता की जरूरत होती है और दुर्घटना में प्रभावित व्यक्ति श्रम कल्याण योजनाओं में बहुधा पात्र भी होते हैं। लेकिन पंजीयन नहीं होने से लाभ से वंचित रह जाते हैं। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के सचिव सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र के सभी योजनाओं के पात्र श्रमिक वर्ग के लोग संबल योजना में पंजीकृत होने चाहिये, अन्यथा उनके खिलाफ जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी। कलेक्टर मैहर ने सभी जनपद पंचायत के सीईओ और नगर पंचायतों के सीएमओ से 15 दिवस में इस आशय का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने को कहा है कि, उनके क्षेत्र में श्रमिक कल्याण की योजनाओं में कोई भी पात्र व्यक्ति या श्रमिक पंजीयन से शेष नहीं है।

गलत जानकारी देने पर जल निगम के प्रबंधक के प्रति अप्रसन्नता

कलेक्टर मैहर ने जल निगम के प्रबंधक नीरव अग्रवाल को टीएल बैठक में गलत जानकारी प्रस्तुत करने पर गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की। विगत टीएल बैठक में प्रबंधक ने बताया था कि रामनगर क्षेत्र में बड़ा इटमा, नादो गांव में योजना की पेयजल सप्लाई के पाइप में किसानों द्वारा पानी मोटर लगाकर खींच लेने से आगे के गांव में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीम रामनगर डॉ आरती सिंह ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया, वहां ऐसी कोई बात नहीं पाई गई। जलापूर्ति लाइन में पेयजल सप्लाई ही नहीं पाई गई। कलेक्टर ने जल निगम के प्रबंधक द्वारा समीक्षा बैठक में गलत जानकारी प्रस्तुत करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की।

———1

दैनिक समाचार पत्रों की वार्षिक पुनरीक्षण प्रक्रिया 22 मई तक

सतना 15 मई 2024/जनसंपर्क संचालनालय की विज्ञापन अनुमोदित सूची में शामिल प्रदेश के दैनिक समाचार पत्रों का वर्ष 2023-24 के लिये वार्षिक पुनरीक्षण प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसके तहत वार्षिक पुनरीक्षण 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक की जानकारी शासकीय कार्य दिवसों में 8 मई से 22 मई तक निर्धारित प्रपत्रों में भरकर जनसंपर्क संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल के विज्ञापन प्रभाग में जमा कराई जा सकती है। सतना और मैहर जिले के अनुमोदित सूची में शामिल दैनिक समाचार पत्रों से वार्षिक पुनरीक्षण विवरणिका 22 मई तक संचालनालय भोपाल में जमा करने का अनुरोध किया गया है।

——–2

इमलिया खदान से 2 किलोमीटर दूर फिल्टर प्लांट में पहुंचा पानी

मैहर नगर की पेयजल समस्या का हुआ समाधान

सतना 15 मई 2024/जिले में अल्पवर्षा होने से ग्रीष्मकाल में जलस्तर नीचे जाने पर नगरीय निकायों में भी पेयजल की आपूर्ति में कठिनाई होने लगी है। मैहर नगरपालिका क्षेत्र में पेयजल की सुगम आपूर्ति और उपलब्धता के लिये कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने नगर पालिका अधिकारी मैहर को वैकल्पिक जलस्त्रोत चिन्हांकित कर पेयजल आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिये थे।

नगर पालिका मैहर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी लालजी ताम्रकार ने बताया कि अल्पवर्षा और गिरते जलस्तर के दौरान नगर में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो रही थी। नगरपालिका क्षेत्र में एक दिन छोड़कर और कुछ वार्डों में टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही थी। कलेक्टर मैहर के निर्देशानुसार जलभंडार के वैकल्पिक स्त्रोत के रुप में केजेएस सीमेंट की इमलियां खदान का चिन्हांकन कर एकत्र पानी की गुणवत्ता जांच की गई।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि खदान के समीप 25 हार्सपावर की मोटर लगाकर लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैहर नगर पालिका के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक पानी लाया गया है। लगभग 2 किलोमीटर की दूरी से पानी लाने 110 सेंटीमीटर डाया की पाइनलाइन बिछाई गई है। सीएमओ ने बताया कि मैहर नगर पालिका क्षेत्र के लिये लगभग 40 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है। फिल्टर प्लांट की क्षमता 20 लाख लीटर पानी की है। जिसके लिये इमलिया खदान से आपूर्ति होगी। शेष मैहर नगर पालिका क्षेत्र के अन्य जलस्त्रोतों से 10 लाख लीटर पानी की आपूर्ति हो रही है। इस प्रकार ग्रीष्मकाल में मैहर नगर पालिका क्षेत्र में जलसंकट और पेयजल की समस्या की समाधान संभव हुआ है।

——–3

लापरवाह शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

सतना 15 मई 2024/कार्यालय कलेक्टर जनजातीय कार्य विभाग सतना द्वारा आदिवासी बालक आश्रम शाला अजवाईन जिला मैहर के उच्च श्रेणी शिक्षक जितेंद्र सिंह और आदिवासी बालक आश्रम शाला बरौंधा के सहायक शिक्षक मणिराज सिंह को कर्तव्य पर बिना सूचना अनुपस्थित रहने और कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इसके अनुसार आदिवासी आश्रम शाला बरौंधा के सहायक शिक्षक मणिराज सिंह 17 मई 2022 से बिना सूचना अनुपस्थित हैं। इसके पूर्व इनके खिलाफ दो विभागीय जांच उपरांत दो वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से और तीन वेतनवृद्धि संचयी प्रभाव से रोकी जा चुकी थीं। संबंधित को तीन दिवस के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया है। अन्यथा की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही एकपक्षीय की जायेगी।

आदिवासी बालक आश्रम शाला अजमाईन के उच्च श्रेणी शिक्षक जितेंद्र सिंह को आश्रम शाला से लगातार दो माह से अनुपस्थित होने पर नोटिस जारी की गई है। इसके पूर्व भी शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर निलंबित किया गया था। संबंधित के खिलाफ विभागीय जांच भी चल रही है। उच्च श्रेणी शिक्षक को नोटिस जारी कर 3 दिवस में समक्ष में उपस्थित होकर जवाब मांगा गया है। अन्यथा की स्थिति में एकपक्षीय कार्यवाही कर सेवा से पृथक करने की कार्यवाही की जायेगी।

——–4

पोस्टल बैलेट के क्यूआर कोड रीड करने काउंटिंग सुपरवाइजर नियुक्त

सतना 15 मई 2024/भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये जारी कार्यक्रमानुसार संसदीय क्षेत्र सतना की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से की जायेगी। मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट की गणना से होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पोस्टल बैलेट की गणना के लिये क्यूकार कोड रीड करने अधिकारियों को काउंटिंग सुपरवाइजर नियुक्त किया है। जारी आदेशानुसार कृषि यंत्री शरद कुमार नर्वे, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी कमलेश्वर सिंह, सहायक संचालक केके शुक्ला, सीईओ जनपद सोहावल प्रतिपाल बागरी को काउंटिंग सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है। नियुक्त सभी अधिकारियों को मतगणना दिनांक 4 जून को प्रातः 6 बजे मतगणना कक्ष में उपस्थित रहकर सेवा निर्वाचकों द्वारा इलेक्ट्रानिक रुप से प्रेषित किये गये पोस्टल बैलेट (ईटीपीबी) की क्यूआर कोड रीडिंग का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। संबंधितों को मतगणना प्रवेश के लिये परिचय पत्र प्राप्त करने 31 मई तक आवश्यक दस्तावेज कलेक्ट्रेट सतना के एफ-2-10 कक्ष में जमा करने को कहा गया है।

——–5

कृषि उत्पादन आयुक्त 16 मई को करेंगे खरीफ फसल तैयारी की समीक्षा

सतना 15 मई 2024/खरीफ फसल तैयारी की संभागीय समीक्षा बैठक 16 मई को आयोजित की जा रही है। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त खरीफ फसल तैयारी की जिलेवार समीक्षा करेंगे। बैठक में रबी फसल कार्यक्रम की प्रगति, कृषि की प्रगति के लिए कार्ययोजना निर्माण तथा कृषि विविधीकरण के प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक कृषि विभाग तथा सहकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। बैठक में भोजन अवकाश के बाद शाम 6 बजे तक उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण, पशुपालन, डेयरी विकास, मछली पालन विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों की समीक्षा की जाएगी। सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय में बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज