Live India24x7

Search
Close this search box.

मिट्टी का परीक्षण क्यों आवश्यक है 

धार, ब्यूरो चीफ़ सुनील कुमार विश्वकर्मा

धार,देश की बढ़ती हुई जनसंख्या की खाद्यान उत्पादन की मांग को पूरा करना एक बहुत बड़ी चुनौती बनती जा रही है। इसके लिए मिट्टी का स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है। पौधे के विकास के लिए कुल 17 पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अधिक पैदावार व लाभ लेने के लिए उर्वरको का संतुलित मात्रा में प्रयोग आवश्यक है। उर्वरकों का संतुलित मात्रा में प्रयोग करने के लिए मिट्टी का परीक्षण करवाना आवश्यक है।

मिट्टी कि जांच मुख्यता दो समस्याओं के समाधान के लिए कि जाती है

1. फसल व फल वृक्षों के पोषक तत्वों की सिफारिशों के लिए

2. आम्लीय व क्षारीय मिट्टी के सुधार के लिए |

मिट्टी कि जांच से पता चलता है कि भूमि में कौन सा पोषक तत्त्व उचित, अधिक या कम मात्रा में है। यदि आप बिना मिट्टी जांच कराए पोषक तत्व डालते हैं तो संम्भव है कि खेत में जरूरत से अधिक या कम खाद डाल दी जाए

मिट्टी परीक्षण के लिए सैंपल कैसे लाएं?

प्रतिनिधि नमूना एकत्रीकरण विधि-

1- जिस खेत में नमूना लेना हो उसमें जिग-जैग प्रकार से घूमकर 10-15 स्थानो पर निशान बना ले जिससे खेत के सभी हिस्से उसमें शामिल हो सकें ।

2- चुने गये स्थानो पर उपरी सतह से घास-फूस, कूडा करकट आदि हटा दे।

3- इन सभी स्थानो पर 15 सें.मी. (6 -9 इंच) गहरा वी आकार का गङ्ढा खोदे । गड्डे को साफ कर खुरपी से एक तरफ उपर से नीचे तक 2 से.मी. मोटी मिट्टी की तह को निकाल ले तथा साफ बाल्टी या ट्रे में डाल ले ।

4- एकत्रित की गई पूरी मिट्टी को हाथ से अच्छी तरह मिला लें तथा साफ कपडे पर डालकर गोल ढेर बना लें । अंगूली से ढेर को चार बराबर भागो की मिट्टी अलग हटा दें । अब शेष दो भागो की मिट्टी पुन: अच्छी तरह से मिला लें व गोल बनाये । यह प्रक्रिया तब तक दोहराये जब तक लगभग आधा किलों मिट्टी शेष रह जायें । यही प्रतिनिधि नमूना होगा ।

5- सूखे मिट्टी नमूने को साफ प्लास्टिक थैली में रखे तथा इसे एक कपडे की थैली में डाल दें । नमूने के साथ एक सूचना पत्रक जिस पर समस्त जानकारी लिखी हो एक प्लास्टिक की थैली में अन्दर तथा एक कपडे की थैली के बाहर बांध देवें ।

6- अब इन तैयार नमूनों को मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला भेजे ।

किसान भाई कृषि विभाग में मिट्टी परीक्षण हेतु सैंपल लेकर जा सकते है तैयार नमूनों शासकीय प्रयोगशाला या निजी प्रयोगशाला में भेजकर मिट्टी परीक्षण करवाया जा सकता है और मिट्टी में किस तत्वों की कमी है उसको सुनिश्चित किया जा सकता है

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज