Live India24x7

आयकर विभाग की रेड का दूसरा दिन:पारस जैन और परिजनों के यहां 20 करोड़ रुपए की हुंडियां मिलीं , हवाला कारोबार के भी साक्ष्य

सराफा और रियल एस्टेट कारोबारी पारस जैन व उनके नजदीकी रिश्तेदारों के यहां आयकर विभाग को लगभग 20 करोड़ रुपए की हुंडियां मिली हैं। कार्रवाई के दूसरे दिन मंगलवार को पारस जैन के अलावा उनके रिश्तेदार बाबूलाल जैन, शैलेष जैन, सुजीत जैन, श्रेयांश जैन, नेमीचंद जैन और प्रभात जैन के पास से हुंडी के माध्यम से पैसे के लेेन-देन के साक्ष्य मिले हैं। इसके अलावा पारस जैन के हवाला कारोबार से जुड़े होने की बात सामने आई है। वहीं आयकर विभाग ने थाटीपुर स्थित एसएस ज्वेलर्स की दुकान को सील किया है। आयकर विभाग ने दुकान के संचालक मनीष जैन को कई बार बुलाया लेकिन वह नहीं आए जिसके बाद विभाग को यह कार्रवाई करनी पड़ी।

आयकर सूत्रों की मानें तो करोड़ों रुपए हवाला के माध्यम से इधर से उधर किए गए हैं। इस बीच आयकर विभाग ने व्यापारियों के कुल 25 में से लगभग 10 लॉकर भी खोले। इसमें हीरे और सोने के आभूषण मिले। हालांकि, आभूषण की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं बताई गई है, जबकि शेष लॉकरों को बुधवार को खोला जा सकता है। वहीं, मैरिज गार्डन संचालक नरेश खंडेलवाल के रिकॉर्ड में भी खामियां मिली हैं। सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग को नरेश खंडेलवाल के पास से नगद भुगतान लेने के दस्तावेज मिले हैं।

पारस जैन और परिजनों…
विभाग इसमें बड़ी टैक्स चोरी की संभावना जता रहा है। बंटी कैटरर्स के संचालक लक्ष्मणदास सप्रा के दस्तावेज भी खंगाले जा रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर नेमीचंद जैन की आयकर अधिकारियों के साथ कहा-सुनी होने की बात भी सामने आई है। सराफा कारोबारी के लेखाजोखा का काम देखने वाले दिलीप नायक से पूछताछ की भी जानकारी है। इसके अलावा मुनीम राजीव गुप्ता के पास से लाखों रुपए नगद बरामद हुए हैं।

अन्य शहरों में संपत्ति खरीदने के नहीं मिले दस्तावेज : पारस जैन व उनके सहयोगियों ने करोड़ों रुपए संपत्ति खरीदने में निवेश किया है। खास बात ये है कि सभी संपत्ति ग्वालियर में ही खरीदी गई। विभाग को फिलहाल ग्वालियर के बाहर अन्य किसी शहर में संपत्ति खरीदने संबंधी दस्तावेज प्राप्त नहीं हुए हैं। इसके अलावा मंगलवार को आयकर विभाग के अधिकारी बामौर स्थित सरिया फैक्ट्री भी गए और दस्तावेज खंगाले। स्टाफ के भी कई लोगों से पूछताछ की गई है।
सराफा कारोबारी के यहां पड़े छापे के पिछली कार्रवाई से जुड़े हैं तार

सराफा कारोबारी पर हुई कार्रवाई के तार पूर्व में हुई कार्रवाई से जुड़े हुए हैं। सूत्रों की मानें तो कुछ समय पहले शहर के कुछ बड़े व्यापारियों पर कार्रवाई की गई थी। जिसमें काफी मात्रा में टैक्स चोरी का खुलासा हुआ था। इस कार्रवाई में ही पारस जैन व उनके सहयोगियों के रियल एस्टेट और हवाला कारोेबार से जुड़े होने के साक्ष्य मिले थे। इसी के आधार पर आयकर विभाग ने जानकारी जुटाई और रेड की कार्रवाई को अंजाम दिया।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7