Live India24x7

Search
Close this search box.

बाइसन रिसोर्ट मढई बना देश का पहला 5 लीफ रिसोर्ट

नर्मदापुरम , अनमोल राठौर

नर्मदापुरम – मढ़ई स्थित मध्यप्रदेश पर्यटन निगम के रिसोर्ट बाइसन को देश का पहला फाइव लीफ रेटिंग मान्यता प्रमाण पत्र कलेक्टर नर्मदापुरम द्वारा प्रदान किया गया। उल्‍ले‍खनीय है कि मिशन संचालक, राज्य स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) भोपाल के निर्देशानुसार पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान से देश में आतिथ्य सुविधा जैसे रिसोर्ट, होमस्टे, धर्मशाला इत्यादि में सुविधाओं के लिये स्वच्छता “ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम” का शुभारंभ किया है जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ ग्रीन लीफ रेटिंग जारी की जाती है इसमें संबंधित रिसोर्ट / होटल द्वारा स्वच्छता के विभिन्न मापदंडों पर अपना स्‍वयं ऑकलन कर आवेदन प्रस्तुत किया जाता है इनके द्वारा घोषित स्‍वच्‍छता के मापदंडों का सत्‍यापन एसडीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाता है जिसके आधार पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति जिसमें प्रीति बरकडे , ज़िला समन्वयक एसबीएम एवं टीम द्वारा लीफ 1 से लेकर लीफ 5 तक की रेटिंग दी जाती है। रिसोर्ट/होटल को दिये जाने वाला उक्‍त रेटिंग प्रमाण पत्र आतिथ्‍य सुविधा में स्‍वच्‍छता ग्रीन लीफ रेटिंग प्रणाली में स्‍वैच्छिक रूप से भाग लेने एवं स्‍वच्‍छ पर्यटन को बढावा देने में सराहनीय योगदान देने के फलस्‍वरूप प्रदान किया जाता है।

मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मढ़ई के “बाइसन रिसोर्ट” को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ जिसका प्रमाण पत्र जिले की कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना द्वारा सीईओ ज़िला पंचायत सुजान रावत की उपस्थिति में प्रबंधक इलियास ख़ान को दिया गया ।

सीईओ ज़िला पंचायत सुजान रावत की अगुवाई में नर्मदापुरम ज़िला ओडीएफ़ प्लस मॉडल घोषित होने वाला प्रदेश का तीसरा ज़िला था एवं अब एक कदम और आगे बढ़ते हुए आतिथ्य क्षेत्र के इन संस्थानों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है . उल्लेखनीय है कि “ एक ज़िला एक उत्पाद “ श्रेणी में नर्मदापुरम ज़िले ने पर्यटन को चुना है .अतः ज़िले की इस उपलब्धि से पर्यटन क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा .

liveindia24x7
Author: liveindia24x7