Live India24x7

Search
Close this search box.

CAA के नियमों का पुरजोर विरोध करो – कामरेड एड रुद्र प्रसाद मिश्र

लाइव इंडिया ब्यूरो संजय कुमार गौतम

चित्रकूट :(मार्क्सवादी) जिला कमेटी जिला सचिव कामरेड रूद्रप्रसाद मिश्र एडवोकेट ने अपने बयान जारी किया
सीपीआई (एम)जिला कमेटी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम [सीएए] के तहत नियमों की अधिसूचना का कड़ा विरोध करता है। CAA नागरिकता को धार्मिक पहचान से जोड़कर संविधान में निहित नागरिकता के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांत का उल्लंघन करता है।
अधिनियम के तहत अधिसूचित नियम पड़ोसी देशों से आने वाले मुसलमानों के प्रति इस भेदभावपूर्ण दृष्टिकोण को उत्पन्न करते हैं। अधिनियम का कार्यान्वयन राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के निर्माण से भी जुड़ा हुआ है, जिससे यह आशंका पैदा हो गई है कि मुस्लिम समुदाय के नागरिकों को निशाना बनाया जाएगा।
नियम इस प्रकार तैयार किए गए हैं कि राज्य सरकारों को अपने राज्य में नागरिकता के लिए व्यक्तियों की पहचान करने और नामांकन करने की प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाए। यह स्पष्ट रूप से उन राज्य सरकारों को बाहर करने के लिए किया गया है जिन्होंने सीएए का विरोध किया है।
सीएए को अपनाने के चार साल से अधिक समय बाद और लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से कुछ दिन पहले ही नियमों की अधिसूचना का समय यह स्पष्ट करता है कि भाजपा सीएए के कार्यान्वयन का उपयोग विभाजनकारी और ध्रुवीकरण उद्देश्यों के लिए करना चाहती है।सीपीआई (एम) चित्रकूट जिला कमेटी CAA और इसके कार्यान्वयन के प्रति अपना विरोध दोहराता है और इस खतरनाक कानून को रद्द कराने के प्रयास जारी रखेगा।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज