Live India24x7

Search
Close this search box.

योग एवं वेलनेस का प्रमुख केंद्र बन रहा है मध्य प्रदेश- AMD सुश्री मुखर्जी

संवाददाता , अनमोल राठोर

 हिल स्टेशन पचमढी में योगा एवं वेलनेस रिट्रीट- टूरिज्म बोर्ड की AMD सुश्री बिदिशा मुखर्जी हुईं शामिल

 

नर्मदापुरम- मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पचमढ़ी में योगा एवं वेलनेस रिट्रीट का आयोजन किया जा रहा है। 19 मई तक चलने वाले आयोजन में पर्यटक सतपुडा की वादियों में प्राकृतिक सौंदर्य के बीच पर्यटक शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का लाभ ले रहे हैं। शुक्रवार को म.प्र. टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सुश्री बिदिशा मुखर्जी (आई.ए.एस.) ने भी भागीदारी की और विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम दिव्य साक्षी साक्षी संस्था द्वारा आयोजित किया गया , जिसमे पांडव रिट्रीट पचमढी के निदेशक श्री राजेश काबरा ने मेम का स्वागत किया सुश्री मुखर्जी द्वारा बताया कि मध्यप्रदेश तेजी से वेलनेस एवं स्वास्थ्य पर्यटन के केंद्र के रूप में स्थापित हो रहा है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य, प्रदूर्षण मुक्त वातारवरण अपने आप में एक वेलनेस केंद्र है, जहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटक स्वास्थ्य लाभ लेते हैं। पहाड़, झरना, नदी के बीच योगासन उठा रहा है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को म.प्र. पर्यटन की विशेषता पर जोर दिया और कहा कि यहां प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही एतिहासिक धरोहरें मौजूद हैं, विविध वन्यजीवन रोमांचित करता है। शहरी जीवन से दूर लोग अब मध्यप्रदेश के ऐसे ऑफबीट डेस्टिनेशन की और रुख कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पचमढी में संस्था साक्षी-द डिवाइन विटनेस के साथ मिलकर योगा एवं वेलनेस रिट्रीट कार्यशाला का आयोजन किया गया है। सतपुड़ा बायोस्फीयर परियोजना का एक अभिन्न अंग पचमढ़ी देश के सबसे समृद्ध एवं मनमोहक जंगलों में से एक है। यहां की समृद्ध वन्य जीवन, घास के विशाल मैदान, मनमोहक झरने एवं सुरम्य प्राकृतिक नजारों के बीच बैकवाटर के दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करते है। यहां के विविध परिदृश्य, हरे-भरे जंगल, नदियां और मनोरम वादियां मन, शरीर और आत्मा को जीवंत कर देते हैं।

देशभर से आए पर्यटकों ने यहां मोर शम्भो ध्यान में सूर्य क्रिया और जटाशंकर में चित्शक्ति ध्यान योगा किया गया । झरने के निकट मेडिटेशन, सूर्य कृपा, जटाशंकर मंदिर में भक्ति साधना, सनसेट पॉइंट पर चितशक्ति मेडिटेशन एवं7 जंगल ट्रेकिंग का भी आनंद ले रहे हैं।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज