Live India24x7

Search
Close this search box.

*ईटीपीबीएस की काउंटिंग टीम को दिया गया गणना का प्रशिक्षण

 *अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया*

सतना 27 मई 2024/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में सोमवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के ई-दक्ष केंद्र में ईटीपीबीएस की प्री-काउंटिंग टीम का मतों की गणना का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। सहायक नोडल अधिकारी योगेश तिवारी ने बताया कि मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। इसके बाद सुबह 8ः30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। उन्होने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम काउंटिंग टीम को ईटीपीबीएस के तहत आने वाले ई-पोस्टल मतों की गणना कैसे की जाए, इसको लेकर काउंटिंग सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में बताया गया कि ईटीपीबीएस के तहत प्राप्त ई पोस्टल बैलेट को गणना के पहले क्यू आर कोड स्कैनर से ई पोस्टल बैलेट को स्कैन करके उसकी वैधता की जांच की जायेगी। जाँच के दौरान सही पाये गये ई पोस्टल बैलेट की गणना के लिये निर्धारित मतगणना टेबिल में इनकी गिनती की जायेगी। ईटीपीबीएस क्यूआर कोड स्कैन करने तथा ई पोस्टल बैलेट की गणना की टेबिलें अलग-अलग होंगी। प्रशिक्षण में फॉर्म 13 ए, 13 बी, 13 सी को कैसे स्कैन करना है तथा उसके पश्चात उसे कैसे खोलना है, की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। स्कैनिंग के उपरांत रिजेक्टेड व वैलिड मतपत्र को अलग-अलग बास्केट में रखना हैं, इससे संबंधित अन्य जानकारी भी दी गई। स्कैनिंग और गणना के दौरान चुनाव आयोग के सभी निर्देशों का पालन करना होगा।

 

*मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनाये रखने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतों की गणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना स्थल में कानून व्यवस्था बनाये रखने के दृष्टिगत कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है। जारी आदेशानुसार मतगणना स्थल में अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मीडियाकर्मी, मतगणना एजेंटों का प्रवेश विद्यालय के मुख्य द्वार से होगा। यहां पर अनुविभागीय दंडाधिकारी उचेहरा सुधीर बैक को कानून व्यवस्था बनाये रखने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। इसी प्रकार मतगणना कार्य में संबद्व अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रवेश द्वार विद्यालय के दक्षिणी भाग में मल्टीहॉल के सामने की कानून व्यवस्था के लिये अनुविभागीय दंडाधिकारी रामनगर डॉ आरती सिंह को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रुप में तैनात किया गया है। नियुक्त कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से उपस्थित रहकर मतगणना समाप्ति तक कानून व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

*मतगणना के चक्रवार परिणाम प्रदर्शन बोर्ड में अंकित करने कर्मचारी नियुक्त*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। मतगणना के चक्रवार परिणाम मीडिया कक्ष में स्थापित प्रदर्शन बोर्ड में अंकित किये जायेंगे। इस कार्य के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रधानाध्यापक बीएल मांझी और सहायक ग्रेड 3 प्रदीप दहायत की ड्यूटी लगाई है। दोनो कर्मचारी मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे अपनी उपस्थिति इलेक्शन सुपरवाइजर के समक्ष देना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही मतगणना के चक्रवार परिणाम की जानकारी प्रदर्शन बोर्ड पर अंकित करना सुनिश्चित करेंगे।

 

*ईवीएम सीलिंग में नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण आज*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना के पश्चात ईवीएम-वीवीपैट पेपर स्लिप की सीलिंग की जायेगी। सीलिंग कार्य के लिये विधानसभावार कर्मचारियों की तैनाती की गई है। जिनका प्रशिक्षण 28 मई को प्रातः 11 बजे से जिला पंचायत के सभागार में आयोजित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने समस्त कर्मचारियों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी लोकसभा को सीलिंग कार्य के लिये अपने स्तर से 10 पटवारी एवं 15 चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को ईवीएम वेयर हाउस में स्थानांतरित करने के लिये भी अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त करने के निर्देश दिये हैं।

 

*ईटीपीबीएस की गणना टेबिल पर गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे अभ्यर्थी*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। रिटर्निंग ऑफीसर लोकसभा क्षेत्र सतना अनुराग वर्मा ने समस्त अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि ईटीपीबीएस मतों की गणना विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-66 अमरपाटन के मतगणना कक्ष के बगल से कक्ष क्रमांक एसएफ-3 में 7 टेबिलों में की जायेगी। अभ्यर्थी प्रत्येक मतगणना टेबिल पर अपने एक-एक गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकते हैं। ज्ञात हो कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना की शुरुआत सेवा निर्वाचकों द्वारा ईटीपीबीएस के माध्यम से डाले गये मतों की गिनती से की जायेगी।

 

*पांच दिवस से कम खुलने वाली 43 राषन दुकानों पर होगी कार्यवाही*

सतना 27 मई 2024/मैहर जिला अंतर्गत माह मई में 5 दिवस से कम खुलने वाली 43 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर कार्यवाही की जायेगी। जिला आपूर्ति अधिकारी मैहर केएस भदौरिया ने बताया कि मैहर अनुविभाग की 29, अमरपाटन की 11 एवं रामनगर अनुविभाग की 3 दुकानों पर कार्यवाही करने संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं सहकारिता निरीक्षक को निर्देश दिये गये हैं। उन्होने बताया कि कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा जिले में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के संचालन में अनियमितता बरतने वाली दुकानों के विरुद्ध एक सप्ताह के अंदर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे। इस संबंध में सभी उचित मूल्य दुकानों को चेतावनी देते हुये नियमानुसार दुकान का संचालन करने को कहा गया था। फिर भी जिले की 43 राशन दुकानों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया गया। जिसके फलस्वरुप संबंधित राशन दुकानों की वस्तुस्थिति की जांच करने के निर्देश कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं सहकारिता निरीक्षक को दिये गये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि जांच अधिकारी वस्तुस्थिति का अवलोकन करते हुये बतायें कि क्या उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न सामग्री की आपूर्ति नहीं की गई है या विक्रेता के द्वारा वितरण में लापरवाही बरती गई है। खाद्यान्न आपूर्ति नहीं करने की स्थिति में संबंधित परिवहनकर्ता तथा राशन वितरण नहीं होने की स्थिति में संबंधित दुकान संचालक के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित करना सुनिश्चित करें।

 

*कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक 29 मई को*

सतना 27 मई 2024/अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह ने बताया कि 29 मई बुधवार को टीएल बैठक के उपरांत कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मैहर में आयोजित की गई है। बैठक में कृषि अभियांत्रिकी, उद्यानिकी विभाग, सहकारिता, पशुपालन, डेयरी संयंत्र, मत्स्य विभाग, सहकारी बैंक, मार्कफेड विभाग के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।

सीज

*मतगणना सामग्री निर्धारित टेबिल तक पहुंचाने डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी नोडल अधिकारी नियुक्त*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के विभिन्न कक्षों में प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना कक्षों में गणना से संबंधित आवश्यक प्रपत्र एवं सामग्री निर्धारित टेबिल तक पहुंचाने के कार्य के लिये डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिये विधानसभावार दो-दो कर्मचारियों की भी नियुक्ति की गई है।

 

*मतगणना कर्मियों की आहार व्यवस्था का दायित्व जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह को*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना दिवस पर प्रेक्षक, आरओ कक्ष, वीआईपी कक्ष, सारणीकरण कक्ष तथा गणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों के स्वल्पाहार एवं भोजन व्यवस्था के लिये जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला-बाल विकास सौरभ सिंह को नोडल तथा सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही मतगणना में विलंब होने की स्थिति में रात्रि 9 बजे तक मतगणना कर्मियों को भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी नोडल अधिकारी को दी गई है।

*ईवीएम एवं वीवीपैट मषीनों में समस्याओं के निराकरण के लिए मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त*

सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में ईवीएम मशीनों में दर्ज मतों की गणना 4 जून 2024 को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना कार्य के दौरान ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों में आने वाली समस्याओं का निराकरण करने विधानसभावार मास्टर ट्रेनर्स की ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेशानुसार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट एवं 62 रैगांव के लिए मास्टर ट्रेनर बी.एल. बागरी, विधानसभा 63 क्षेत्र सतना एवं 64 नागौद के लिए मास्टर ट्रेनर विनोद खरे, विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर के लिए मास्टर ट्रेनर एम.एन. मिश्रा, विधानसभा क्षेत्र 66 अमरपाटन के लिए ए.आर. खान तथा विधानसभा क्षेत्र 67 रामपुर बाघेलान के लिए मास्टर ट्रेनर संजय गुप्ता की ड्यूटी लगाई गई है। रिजर्व में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स बी.के. गुप्ता को रखा गया है। सभी मास्टर ट्रेनर्स को मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से अपनी ड्यूटी स्थल पर उपस्थित रहकर सौंपे गये कार्य का निर्वहन करने के निर्देश दिये गये हैं।

 

*मतगणना की व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें- मुख्य निर्वाचन आयुक्त*

*वीडियो कांफ्रेंसिंग से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की*

सतना 27 मई 2024/मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग श्री राजीव कुमार ने सोमवार 27 मई को लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्य निर्वाचन (मध्यप्रदेश) पदाधिकारी श्री अनुपम राजन सहित प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी शामिल हुये।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि मतगणना से जुड़ी सभी तैयारियां व जरूरी व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें। मतगणना स्थल की सुरक्षा, मतगणना परिसर में प्रवेश, गर्मी को देखते हुए एम्बुलेंस, दवाईयां, फायर ब्रिगेड, मतगणना सूचनाओं का चक्रवार आदान-प्रदान, स्ट्रांग रूम से मतगणना केन्द्र तक ईवीएम को लाने, ले-जाने, पोस्टल बैलेट की गणना आदि सभी व्यवस्थाएँ अपनी निगरानी में कराएं। सभी मतगणना कर्मियों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर्स को अच्छी तरह से प्रशिक्षण दें, ताकि मतों की गणना में त्रुटि की कोई गुंजाईश न रहे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने प्रदेश के सभी जिलों में 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में भारत निर्वाचन आयोग को अवगत कराया।

*प्रवेश पत्र धारी को ही मिलेगी अनुमति*

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। मतगणना केन्द्र में केवल प्रवेश हेतु प्राधिकार पत्रधारी अधिकारियों, कर्मचारियों, मतगणना एजेंट, पत्रकारों व सुरक्षा कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। मतगणना केन्द्र परिसर के बाहर भीड़ के प्रबंधन के लिये भी आवश्यक व्यवस्थाएँ करें।

*पर्याप्त मात्रा में लगायें सीसीटीवी कैमरे*

परिसर के बाहर व अंदर पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएं और हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाए। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी मतगणना के संबंध में सभी नियमों व दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें और तदनुसार बिना किसी बाधा के मतगणना सम्पन्न कराएं। श्री कुमार ने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिये मध्यप्रदेश के सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि यह एक बड़ा टीम वर्क था, जो बिना किसी बाधा के बखूबी पूरा किया गया।

*ईटीपीबीएस की काउंटिंग टीम को दिया गया गणना का प्रशिक्षण* *अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया*
सतना 27 मई 2024/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में सोमवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के ई-दक्ष केंद्र में ईटीपीबीएस की प्री-काउंटिंग टीम का मतों की गणना का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। सहायक नोडल अधिकारी योगेश तिवारी ने बताया कि मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। इसके बाद सुबह 8ः30 बजे से ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। उन्होने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम काउंटिंग टीम को ईटीपीबीएस के तहत आने वाले ई-पोस्टल मतों की गणना कैसे की जाए, इसको लेकर काउंटिंग सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में बताया गया कि ईटीपीबीएस के तहत प्राप्त ई पोस्टल बैलेट को गणना के पहले क्यू आर कोड स्कैनर से ई पोस्टल बैलेट को स्कैन करके उसकी वैधता की जांच की जायेगी। जाँच के दौरान सही पाये गये ई पोस्टल बैलेट की गणना के लिये निर्धारित मतगणना टेबिल में इनकी गिनती की जायेगी। ईटीपीबीएस क्यूआर कोड स्कैन करने तथा ई पोस्टल बैलेट की गणना की टेबिलें अलग-अलग होंगी। प्रशिक्षण में फॉर्म 13 ए, 13 बी, 13 सी को कैसे स्कैन करना है तथा उसके पश्चात उसे कैसे खोलना है, की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। स्कैनिंग के उपरांत रिजेक्टेड व वैलिड मतपत्र को अलग-अलग बास्केट में रखना हैं, इससे संबंधित अन्य जानकारी भी दी गई। स्कैनिंग और गणना के दौरान चुनाव आयोग के सभी निर्देशों का पालन करना होगा।

*मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनाये रखने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतों की गणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना स्थल में कानून व्यवस्था बनाये रखने के दृष्टिगत कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है। जारी आदेशानुसार मतगणना स्थल में अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मीडियाकर्मी, मतगणना एजेंटों का प्रवेश विद्यालय के मुख्य द्वार से होगा। यहां पर अनुविभागीय दंडाधिकारी उचेहरा सुधीर बैक को कानून व्यवस्था बनाये रखने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। इसी प्रकार मतगणना कार्य में संबद्व अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रवेश द्वार विद्यालय के दक्षिणी भाग में मल्टीहॉल के सामने की कानून व्यवस्था के लिये अनुविभागीय दंडाधिकारी रामनगर डॉ आरती सिंह को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रुप में तैनात किया गया है। नियुक्त कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से उपस्थित रहकर मतगणना समाप्ति तक कानून व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

*मतगणना के चक्रवार परिणाम प्रदर्शन बोर्ड में अंकित करने कर्मचारी नियुक्त*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। मतगणना के चक्रवार परिणाम मीडिया कक्ष में स्थापित प्रदर्शन बोर्ड में अंकित किये जायेंगे। इस कार्य के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रधानाध्यापक बीएल मांझी और सहायक ग्रेड 3 प्रदीप दहायत की ड्यूटी लगाई है। दोनो कर्मचारी मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे अपनी उपस्थिति इलेक्शन सुपरवाइजर के समक्ष देना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही मतगणना के चक्रवार परिणाम की जानकारी प्रदर्शन बोर्ड पर अंकित करना सुनिश्चित करेंगे।

*ईवीएम सीलिंग में नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण आज*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना के पश्चात ईवीएम-वीवीपैट पेपर स्लिप की सीलिंग की जायेगी। सीलिंग कार्य के लिये विधानसभावार कर्मचारियों की तैनाती की गई है। जिनका प्रशिक्षण 28 मई को प्रातः 11 बजे से जिला पंचायत के सभागार में आयोजित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने समस्त कर्मचारियों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी लोकसभा को सीलिंग कार्य के लिये अपने स्तर से 10 पटवारी एवं 15 चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को ईवीएम वेयर हाउस में स्थानांतरित करने के लिये भी अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त करने के निर्देश दिये हैं।

*ईटीपीबीएस की गणना टेबिल पर गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे अभ्यर्थी*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। रिटर्निंग ऑफीसर लोकसभा क्षेत्र सतना अनुराग वर्मा ने समस्त अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि ईटीपीबीएस मतों की गणना विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-66 अमरपाटन के मतगणना कक्ष के बगल से कक्ष क्रमांक एसएफ-3 में 7 टेबिलों में की जायेगी। अभ्यर्थी प्रत्येक मतगणना टेबिल पर अपने एक-एक गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकते हैं। ज्ञात हो कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना की शुरुआत सेवा निर्वाचकों द्वारा ईटीपीबीएस के माध्यम से डाले गये मतों की गिनती से की जायेगी।

*पांच दिवस से कम खुलने वाली 43 राषन दुकानों पर होगी कार्यवाही*
सतना 27 मई 2024/मैहर जिला अंतर्गत माह मई में 5 दिवस से कम खुलने वाली 43 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर कार्यवाही की जायेगी। जिला आपूर्ति अधिकारी मैहर केएस भदौरिया ने बताया कि मैहर अनुविभाग की 29, अमरपाटन की 11 एवं रामनगर अनुविभाग की 3 दुकानों पर कार्यवाही करने संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं सहकारिता निरीक्षक को निर्देश दिये गये हैं। उन्होने बताया कि कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा जिले में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के संचालन में अनियमितता बरतने वाली दुकानों के विरुद्ध एक सप्ताह के अंदर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे। इस संबंध में सभी उचित मूल्य दुकानों को चेतावनी देते हुये नियमानुसार दुकान का संचालन करने को कहा गया था। फिर भी जिले की 43 राशन दुकानों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया गया। जिसके फलस्वरुप संबंधित राशन दुकानों की वस्तुस्थिति की जांच करने के निर्देश कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं सहकारिता निरीक्षक को दिये गये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि जांच अधिकारी वस्तुस्थिति का अवलोकन करते हुये बतायें कि क्या उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न सामग्री की आपूर्ति नहीं की गई है या विक्रेता के द्वारा वितरण में लापरवाही बरती गई है। खाद्यान्न आपूर्ति नहीं करने की स्थिति में संबंधित परिवहनकर्ता तथा राशन वितरण नहीं होने की स्थिति में संबंधित दुकान संचालक के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित करना सुनिश्चित करें।

*कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक 29 मई को*
सतना 27 मई 2024/अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह ने बताया कि 29 मई बुधवार को टीएल बैठक के उपरांत कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मैहर में आयोजित की गई है। बैठक में कृषि अभियांत्रिकी, उद्यानिकी विभाग, सहकारिता, पशुपालन, डेयरी संयंत्र, मत्स्य विभाग, सहकारी बैंक, मार्कफेड विभाग के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।
सीज
*मतगणना सामग्री निर्धारित टेबिल तक पहुंचाने डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी नोडल अधिकारी नियुक्त*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के विभिन्न कक्षों में प्रातः 8 बजे से शुरु होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना कक्षों में गणना से संबंधित आवश्यक प्रपत्र एवं सामग्री निर्धारित टेबिल तक पहुंचाने के कार्य के लिये डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिये विधानसभावार दो-दो कर्मचारियों की भी नियुक्ति की गई है।

*मतगणना कर्मियों की आहार व्यवस्था का दायित्व जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह को*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना दिवस पर प्रेक्षक, आरओ कक्ष, वीआईपी कक्ष, सारणीकरण कक्ष तथा गणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों के स्वल्पाहार एवं भोजन व्यवस्था के लिये जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला-बाल विकास सौरभ सिंह को नोडल तथा सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही मतगणना में विलंब होने की स्थिति में रात्रि 9 बजे तक मतगणना कर्मियों को भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी नोडल अधिकारी को दी गई है।
*ईवीएम एवं वीवीपैट मषीनों में समस्याओं के निराकरण के लिए मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त*
सतना 27 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में ईवीएम मशीनों में दर्ज मतों की गणना 4 जून 2024 को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना कार्य के दौरान ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों में आने वाली समस्याओं का निराकरण करने विधानसभावार मास्टर ट्रेनर्स की ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेशानुसार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 चित्रकूट एवं 62 रैगांव के लिए मास्टर ट्रेनर बी.एल. बागरी, विधानसभा 63 क्षेत्र सतना एवं 64 नागौद के लिए मास्टर ट्रेनर विनोद खरे, विधानसभा क्षेत्र 65 मैहर के लिए मास्टर ट्रेनर एम.एन. मिश्रा, विधानसभा क्षेत्र 66 अमरपाटन के लिए ए.आर. खान तथा विधानसभा क्षेत्र 67 रामपुर बाघेलान के लिए मास्टर ट्रेनर संजय गुप्ता की ड्यूटी लगाई गई है। रिजर्व में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स बी.के. गुप्ता को रखा गया है। सभी मास्टर ट्रेनर्स को मतगणना दिवस पर प्रातः 6 बजे से अपनी ड्यूटी स्थल पर उपस्थित रहकर सौंपे गये कार्य का निर्वहन करने के निर्देश दिये गये हैं।

*मतगणना की व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें- मुख्य निर्वाचन आयुक्त*
*वीडियो कांफ्रेंसिंग से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की*
सतना 27 मई 2024/मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग श्री राजीव कुमार ने सोमवार 27 मई को लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्य निर्वाचन (मध्यप्रदेश) पदाधिकारी श्री अनुपम राजन सहित प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी शामिल हुये।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि मतगणना से जुड़ी सभी तैयारियां व जरूरी व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें। मतगणना स्थल की सुरक्षा, मतगणना परिसर में प्रवेश, गर्मी को देखते हुए एम्बुलेंस, दवाईयां, फायर ब्रिगेड, मतगणना सूचनाओं का चक्रवार आदान-प्रदान, स्ट्रांग रूम से मतगणना केन्द्र तक ईवीएम को लाने, ले-जाने, पोस्टल बैलेट की गणना आदि सभी व्यवस्थाएँ अपनी निगरानी में कराएं। सभी मतगणना कर्मियों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर्स को अच्छी तरह से प्रशिक्षण दें, ताकि मतों की गणना में त्रुटि की कोई गुंजाईश न रहे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने प्रदेश के सभी जिलों में 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में भारत निर्वाचन आयोग को अवगत कराया।
*प्रवेश पत्र धारी को ही मिलेगी अनुमति*
मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। मतगणना केन्द्र में केवल प्रवेश हेतु प्राधिकार पत्रधारी अधिकारियों, कर्मचारियों, मतगणना एजेंट, पत्रकारों व सुरक्षा कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। मतगणना केन्द्र परिसर के बाहर भीड़ के प्रबंधन के लिये भी आवश्यक व्यवस्थाएँ करें।
*पर्याप्त मात्रा में लगायें सीसीटीवी कैमरे*
परिसर के बाहर व अंदर पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएं और हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाए। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी मतगणना के संबंध में सभी नियमों व दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें और तदनुसार बिना किसी बाधा के मतगणना सम्पन्न कराएं। श्री कुमार ने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिये मध्यप्रदेश के सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि यह एक बड़ा टीम वर्क था, जो बिना किसी बाधा के बखूबी पूरा किया गया।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज