Live India24x7

कलेक्टर सांसद ने किया ई-कक्षा का शुभारंभ लाइव इंडिया ब्यूरो यशवंत धाकड़ खरगोन

जनजातीय कार्य विभाग के समस्त विद्यालय में कक्षा 10वीं व 12वीं की कक्षाओं में होगा ई अध्यापन

18 जुलाई को दिशा की बैठक में जिले के विद्यार्थियों को एक बड़ी उपलब्धि मिली है जब सांसद श्री गजेंद्र पटेल, कलेक्टर श्रीे कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज मीना, विधायकों एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जनजाति कार्य विभाग की उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों हेतु ई-कक्षा का शुभारंभ किया। 

कलेक्टर श्री शर्मा ने वार्षिक परीक्षा परिणाम की समीक्षा की तो पाया कि जिले की दूरस्थ स्कूलों में नियमित शिक्षक स्टाफ नहीं होने वह महत्वपूर्ण विषय विज्ञान, अंग्रेजी, गणित के विशेषज्ञ ना होने से परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट प्राप्त नहीं होता है। इस पर कलेक्टर श्री शर्मा ने विभाग को नवीन प्रयास हेतु निर्देशित किया। 

 

कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देशानुसार विभाग के सहायक आयुक्त श्री प्रशांत आर्या ने नवाचार से विस्तृत कार्य योजना तैयार कर जिले में उपलब्ध श्रेष्ठ विषय विशेषज्ञों की बैठक लेकर उन्हें प्रत्येक विद्यालय में उपलब्ध स्मार्ट टीवी के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं लेने हेतु निर्देशित किया। उक्त कक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए श्री एबी गुप्ता सहायक संचालक (शिक्षा) एवं श्री अमित शर्मा को प्रभारी बनाया गया। साथ ही उत्कृष्ट विद्यालय में स्टूडियो एवं कन्ट्रोल रूम बनाया।

 

ऐसा होगा अध्यापन

 

जिले की विभाग की 64 उमावि में वर्तमान में स्मार्ट टीवी उपलब्ध है जहाँ इन्टनेट की व्यवस्था भी की गई है। उत्कृष्ट विद्यालय खरगोन स्थित स्टूडियो में विषय विशेषज्ञ अध्यापन कराएगे एवं जिसे पूरे जिले में देखा जा सकेगा। सप्ताह में प्रतिदिन 12 से 12ः50 तक कक्षा 10वी एवं 1.30 से 2=10 तक कक्षा 12वीं का अध्यापन आनलाइन होगा। प्रति सप्ताह किस दिन, किस विषय के, किस अध्याय का अध्यापन कराया जावेगा यह पूर्व मे ही प्रेषित किया जाएगा। अन्त में 10 मिनट प्रश्नकाल होगा जिसमें स्कूलों के विद्यार्थी, शिक्षक के मोबाइल से प्रश्न भी पुछ कर शंकाओं का निराकरण कराएंगे। श्री प्रशांत आर्या ने बताया कि जिले के श्री डी.एल गुप्ता, हुकुमचंद राणे, श्री मांडलिक, श्री विकास गीते, श्रीमती दिप्ती घोडे आदि विषय विशेषज्ञ अध्यापन कार्य कराएंगे।

 

श्री प्रशांत आर्या के इस नवाचार पर सांसद श्री गजेन्द्र सिह पटेल ने बधाई देते हुए कहा कि इन ई-कक्षा से दूरस्थ क्षेत्र में अध्ययनरत छात्रो को उच्च प्रशिक्षित श्रेष्ठ शिक्षकों के द्वारा अध्ययन हो सकेगा। जिससे वे प्रगति के पथ पर अग्रेशित होंगे इस नवाचार पर सांसद श्री पटेल ने तालिया बजावाकर विभाग का उत्साह वर्धन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश सिंह, विधायक श्री राजकुमार मेव, श्रीमती झुमा सोलंकी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई तंवर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7