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उपभोक्ता परेशान:कहीं बिना बुकिंग के ही घर पहुंच रहे गैस सिलेंडर, तो कहीं बुकिंग के 15 दिन बाद भी इंतजार

अयोध्या नगर में रहने वाली अनुजा दीक्षित और कोलार की मीना जोशी बिना बुकिंग के ही गैस सिलेंडर घर पहुंचने से हैरान हैं। बीते दिनों एजेंसी का कर्मचारी गैस सिलेंडर और कैश मेमो लेकर पहुंचा। उन्होंने बताया कि उन्होंने तो कोई बुकिंग नहीं की। इस पर कर्मचारी यह कहते हुए चला गया कि कोई बात नहीं बाद में कर देना।

इतना ही नहीं 10 दिन पहले बुकिंग करने वाले टीटी नगर के रूपेश गुप्ता गैस सिलेंडर नहीं आने से परेशान हो रहे हैं। भोपाल में बिना बुकिंग किए ही कई लोगों के घर गैस सिलेंडर पहुंच रहे हैं, तो कई लोगों को बुकिंग के 15 दिन बाद तक सिलेंडर नहीं मिल पा रहे। यह समस्या अकेले इनकी ही नहीं है, इस तरह की दो-तीन शिकायतें रोजाना गैस कंपनी और जिला खाद्य अधिकारी के पास पहुंची रही हैं।

कार्रवाई का कोई कानून नहीं

डीजीएम एलपीजी सेल्स संजय केसरी ने बताया कि बुकिंग करने के बाद डिलीवरी करने की काेई समय सीमा तय नहीं है। कंपनी सिलेंडर की उपलब्धता के आधार पर डिलेवरी कर सकता है। सर्विस की रैंकिंग अच्छी बनाए रखने के लिए कंपनी बुकिंग होने के अधिकतम दो दिन में डिलीवरी करने का प्रयास करती है, लेकिन नहीं करने पर कोई कार्रवाई का कानून नहीं है। इसके साथ ही जहां तक रेट की बात है तो विक्रय मूल्य संबंधी एक नियम है। द्रवित पदार्थों में जिस दिन प्रोडक्ट डिलीवर होता है, उसी दिन का रेट लगता है। चाहे बुकिंग कभी भी की गई हो।

एजेंसी संचालक उठा रहे फायदा

डिलीवरी करने का समय तय नहीं होने के कारण एजेंसी संचालक मनमर्जी करते हैं। लोग भी शिकायत करने से भी बचते हैं। भोपाल में 8 लाख उपभोक्ता और 43 गैस एजेंसी हैं। इसके बाद भी सिर्फ 2 से 3 लोग ही शिकायत करते हैं। इसी का फायदा उठाकर एजेंसी अपनी मर्जी से डिलीवरी करती हैं। एजेंसी के कर्मचारियों ने बताया कि ट्रांसपोर्ट का खर्च बचाने के लिए एजेंसी संचालक देरी से डिलीवरी करते हैं। एरिया बड़ा होने के कारण एक लोकेशन पर ज्यादा बुकिंग होने पर डिलीवरी करते हैं। हालांकि इसका किसी के पास जवाब नहीं मिला कि बिना बुकिंग किए उपभोक्ता के घर सिलेंडर कैश मेमो के साथ कैसे पहुंच रहा है।

तीन एजेंसियों पर कार्रवाई

खाद्य विभाग भोपाल के असिस्टेंट फूड ऑफिसर बीके शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही ब्लैक में सिलेंडर बेचने पर तीन एजेंसियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। इधर ऑयल कंपनी का कहना है कि बिना रजिस्टर्ड नंबर के बुकिंग नहीं हो सकती है।

यहां कर सकते हैं शिकायत

इस तरह की शिकायत के लिए ऑयल कंपनी द्वारा एक टोल फ्री नंबर 18002333555 नंबर दिया गया है। केसरी ने बताया कि इस पर कॉल करते ही गैस संबंधी जो भी समस्या का समाधान हो जाता है। गैस की शिकायत को दो दिन के अंदर हल करना अनिवार्य है।

ऑनलाइन बुकिंग में डीलर कुछ नहीं कर सकते

ऑल इंडिया एलपीजी एसोसिएशन के मप्र ईकाई के अध्यक्ष आरके गुप्ता ने बताया कि उपभोक्ता रजिस्टर्ड नंबर से ही ऑनलाइन बुकिंग करें। बुकिंग के बाद से डिलीवरी तक पूरा ट्रेकिंग सिस्टम है। ऑनलाइन बुकिंग होने के बाद डीलर सिस्टम में कुछ बदलाव नहीं कर सकते हैं।

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Author: liveindia24x7

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