Live India24x7

Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मुरैना आएंगे:लाडली बहना कार्यक्रम को संबोधित करेंगे; शहर में ट्रैफिक डायवर्ट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को मुरैना आ रहे हैं। वे यहां 12 बजकर 20 मिनट पर हेलीकॉप्टर के जरिए ग्वालियर से मुरैना पहुंचेंगे। यहां वे डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में लाडली बहना कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। स्टेडियम परिसर में सम्मेलन का आयोजन दोपहर 1.30 बजे से होगा। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री मुरैना प्रवास के दौरान प्रदेश में 1865 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाने वाली 540 क्रिटिकल केयर केयर हॉस्पीटल ब्लॉक और इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ केयर यूनिटों का भूमिपूजन करेंगे। 161 ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट समेत 300 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी स्टेडियम से करेंगे। एक यूनिट के निर्माण पर एक करोड़ 5 लाख रुपए की लागत आएगी। इस यूनिट में जिला अस्पताल की सभी प्रकार की जांचें एक ही स्थान पर की जाएंगी और हर प्रकार का इंफेक्शन लैब से बाहर नहीं निकल सकेगा। पूरे राज्य में 82.78 करोड़ की लागत से बनाए गए 84 अस्पताल भवनों का लोकर्पण किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग प्रदेश के 35 जिला अस्पतालों में 16.65 करोड़ रुपए की लागत से क्रिटिकल केयर हॉस्पीटल ब्लॉक के निर्माण कराएगा। ये ब्लॉक, इंटेनसिव केयर यूनिट की तरह होंगे। इसमें एक साथ 50 मरीजों को भर्ती कर इलाज की सुविधा दी जा सकेगी। वैसे क्रिटिकल केयर हॉस्पीटल ब्लॉक का उपयोग कोविड जैसी आपदा के दौरान विशेष रूप से किया जाएगा, लेकिन अन्य सामान्य दिनों में गंभीर मरीजों को इसमें भर्ती रखने की सुविधा मिलेगी।

प्रदेश में 161 ब्लाॅक स्तर पर ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट के निर्माण भी कराए जाना स्वीकृत किए गए हैं। 50-50 लाख रुपए लागत की इन यूनिटों का भूमिपूजन इस कार्यक्रम में किया जाएगा। इस प्रकार 1865 करोड़ के 540 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन चंबल की सरजमीं से पहली बार किया जाएगा।

शहर में आपके लिए आज कौन से रास्ते खुले रहेंगे और कौन से बंद

कोर्ट तिराहा डायवर्सन

शहीद संग्रहालय व वनखण्डी रोड से आने वाले वाहनों को कोर्ट तिराहा से कोर्ट की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यहाँ से आगे जाकर बीटीआई व केएस चौराहा की ओर निकल जाएंगे।

मां-बेटी चौराहा जौरा रोड डायवर्सन

जौरा की ओर से आने वाले वाहनों को जौरी रोड पुराना सिविल लाइन थाना की ओर डायवर्ट किया जाएगा। वहां केएस चौराहा होकर वाहन निकल जाएंगे। सीएम के कार्यक्रम में पहुंचने वाले लोगों काे एमएस रोड स्थित स्टेडियम के दक्षिण द्वार से प्रवेश दिया जाएगा।

बसों का डायवर्सन प्लान: बस के लिए किसी को बैरियर चौराहा पर नहीं करना होगा इंतजार

1. ग्वालियर की ओर जाने वाली बसें प्राइवेट व शासकीय बस स्टैण्ड से निकलकर केएस चौराहा, काका ढाबा होते हुए ओवर ब्रिज होकर ग्वालियर तरफ जाएंगी। बस पकड़ने के लिए किसी को बैरियर चौराहा पर इंतजार करने की जरूरत नहीं है। 2. जौरा की ओर जाने वाली बसें पुराना सिविल लाइन थाना होते हुए मां-बेटी चौराहा होकर जाएंगी। वापसी में मां बेटी चौराहा से जौरी रोड होते हुए केएस चौराहा होकर बस स्टैंड आएंगी।

84 अस्पताल भवनों का होगा लोकार्पण

हनुमान जयंती के सर्वार्थ सिद्धि योग में 6 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्टेडियम परिसर से प्रदेश में 82.78 करोड़ रुपए की लागत से बनाकर तैयार किए गए अस्पताल भवनों को लोकार्पित करेंगे। जिससे उनकी सेवाएं बीमार लोगों को मिल सके।

लोकार्पण कार्यों में मुरैना जिले की खिरावली नूराबाद, सिलायथा जौरा, उरहेरा जौरा, गोंदोली व जवाहरगढ़ सबलगढ़ में 44-44 लाख रुपए की लागत से बनाई गए उप स्वास्थ्य केंद्रों का लोकार्पण मुख्यमंत्री चौहान करेंगे। इसके अलावा सरसैनी, बरेठा, कन्हार व बुधारा के स्वीकृत 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भूमिपूजन सीएम से कराया जाएगा। प्रत्येक पीएचसी के निर्माण पर 2 करोड़ 95 लाख रुपए का व्यय होगा।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7