Live India24x7

Search
Close this search box.

विदेश में बैठकर इंडिया में लाखों का फ्रॉड!:7 राज्यों के लोगों को बनाया शिकार, कंपनी इंवेस्टमेंट में प्रोफिट का झांसा

विदेश में बैठकर इंडिया के लोगों से बड़े फ्रॉड का मामला सामने आया है। सात राज्यों के लोगों को कंपनी इन्वेस्टमेंट में प्रोफिट का झांसा देकर फांसा गया। लाखों रुपए फ्रॉड के बाद कंपनी ने रुपए निकालने का सिस्टम बंद कर दिया। कंपनी में इन्वेस्ट की खुद की रकम को निकालने के लिए ही रुपयों की डिमांड शुरू हो गई। साइबर पुलिस स्टेशन में फ्रॉड का मामला दर्ज करवाया गया है।

पुलिस ने बताया कि दातारामगढ़ सीकर निवासी मनोज कुमार पारीक ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है। 25 अगस्त 2022 को अनजान व्यक्ति का वॉट्सऐप मैसेज आया। उसके बाद रोजाना वॉट्सऐप मैसेज और कॉल आने शुरू हो गए। उसने अपना नाम डॉ. हेनरी क्रेशमैन निवासी स्वीडन बताया। कॉल-मैसेज के जरिए उसने ट्रेडिंग और इंवेस्टमेंट कंपनी ‘काइन होल्डिंगस लिमिटेड’ की जानकारी दी। बताया कि कंपनी 28 अप्रैल 1998 से एग्रीक्लवर, रियलस्टेट, फोरेक्स ट्रेडिंग और शेयर मार्केट में इनवेस्ट करती है। कंपनी इंग्लैंड सरकार (यूके गवर्नमेंट) से रजिस्टर्ड है। कंपनी का ऑफिस इंग्लैण्ड में होना बताया।

एक प्रतिशत प्रतिदिन का रिटर्न
साल 2017 से कंपनी लोगों से इंवेस्ट करवाकर प्रत्येक एक दिन का एक प्रतिशत रिटर्न देती है। उसने ऑफिस के फोटोग्राफ्स भी भेजे। 25 अगस्त 2022 से 7 जनवरी 2023 तक लगातार वह आदमी कंपनी में इंवेस्ट करने के लिए प्रेरित करता रहा, लेकिन विश्वास नहीं हुआ कि कोई कंपनी 1998 से चल रही हो और इतना ज्यादा प्रोफिट देती है। विश्वास बढ़ाने के लिए उस आदमी ने उसके और उसके परिवार के बारे में हालचाल पूछना शुरू कर दिया। साथ ही कंपनी के प्लान की चर्चा भी करता रहा।

भारत में खुलने वाला है ऑफिस
प्लान के अनुसार कोई आदमी इंवेस्ट करता है तो इंवेस्ट करने वाले को अलग-अलग पैकेज में 3.5 प्रतिशत रोजाना का फायदा मिलता है। अपने मूलधन और प्रोफिट को वह व्यक्ति 8 दिन में क्रिप्टो करेंसी के जरिए अपना निकाल सकता है। निवेश भी क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से करा सकता है। धीरे-धीरे उस व्यक्ति ने मुझे विश्वास में लेना शुरू किया। आपको बोनस, रिवॉर्ड भी कंपनी देगी। बहुत जल्दी कंपनी अपना ऑफिस भारत में खोलने जा रही है। आप यह बिजनेस जल्दी शुरू करो। मैं आपकी सहायता करुंगा। इन्वेस्टमेंट और प्रोफिट के बहुत सारे सबूत स्क्रीन शॉट्स वॉट्सऐप के जरिए भेजे।

विश्वास में लेकर करवाया बड़ा इन्वेस्टमेंट
8 जनवरी 2023 को उसकी बताई हुई वेबसाइड पर अपना रजिस्ट्रेशन करके 100 डॉलर (करीब 8800 रुपए) जमा करा दिए। उसके बाद रोजाना मुझे मेरी जमा पूंजी पर 1 प्रतिशत प्रोफिट के रूप में आना शुरू हो गया। 8 दिन बाद 16 जनवरी को उस वेबसाइट पर मेरे खाते में 108 डॉलर दिखाई दिया। इसको मैंने अपने बैंक ट्रांसफर में 108 डॉलर (9500 रुपए) आ गए। पीड़ित को विश्वास हो गया कि कंपनी समय पर प्रोफिट के साथ जमा रकम देती रहेगी।

इससे प्रभावित होकर दोस्त लालचन्द शर्मा, महेश प्रसाद प्रजापत को इस कंपनी के बारे में बताया। हम साथियों ने शुरुआत में 100-100 डॉलर (करीब 8800 रुपए) जमा कराकर प्रोफिट लेना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे कंपनी पर विश्वास होता गया। हमने और अधिक पूंजी निवेश करने का निश्चय किया। कंपनी में पीड़ित मनोज कुमार ने 18056 डॉलर (15 लाख 89 हजार रुपए) निवेश किया। लालचन्द वर्मा ने 5931 डॉलर (5 लाख 22 हजार रुपए), महेश प्रसाद प्रजापत ने 21590 डॉलर (19 लाख रुपए) का निवेश कर दिया। रोजाना का एक प्रतिशत प्रोफिट वॉलेट में जमा होता रहा। पैसे निकालने का समय आया तो 28 फरवरी 2023 की रात 12 बजे कंपनी ने रुपए निकालने का सिस्टम ही बंद कर दिया। दो दिन तक हम लोग परेशान होते रहे। मेरा और मेरे साथियों का किसी का भी पैसा नहीं निकल रहा था।

7 राज्यों के लोगों को दिया लालच
राजस्थान के अलावा भी अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखण्ड, कोलकाता, कर्नाटक और उत्तराखण्ड के लोगों को भी लालच देकर इन्वेस्टमेंट करवा लिया। इन राज्यों के लोगों का आपस में कॉन्टैक्ट हुआ है। पीड़ित ने शिकायत में बताया कि उन व्यक्तियों ने भी अपने साथ किए गए फ्रॉड के बारे में बताया। 3 मार्च को सभी इन्वेस्टर्स के पास कंपनी का मेल आया। मेल में लिखा था कि कंपनी का खात हैक हो गया है। धैर्य बनाए रखें। कंपनी जल्दी ही इस स्थिति का समाधान कर देगी। अपने रिजर्व फंड से सभी को भुगतान कर देगी।

डॉ. हेनरी क्रेशमैन से वॉट्सऐप कॉल पर बात हुई। उसने कहा- सब सही हो जाएगा। हम सभी को विश्वास हुआ कि कुछ होगा, लेकिन कुछ समय बाद फिर मेल आया कि सभी निवेशकर्ता पैसा निकालना चाहते है तो आप सभी को 1599 डॉलर (1 लाख 40 हजार रुपए) जमा कराने को बोला। हमने रुपए जमा नहीं कराने का फैसला किया। उसके बाद वॉट्सऐप कॉल और मैसेज कर आगाह कर दिया था। कोई भी व्यक्ति 1599 डॉलर जमा आगह किया। 3 मार्च को पैसा जमा करने के लिए उसने दोबारा कॉल कर था। पैसा निकलवाने की बार-बार करने पर कोई उचित जवाब नहीं दे रहा है। उस व्यक्ति ने स्वीडन, पोलेण्ड तो कभी अन्य देश का निवासी बताकर हम सभी से फ्रॉड किया।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज