Live India24x7

Search
Close this search box.

अखिल भारतीय किन्नर समाज का मंडला में हुआ सम्मेलन

सर्व धर्म समभाव के संदेश के साथ निकाली गई भव्य कलश यात्रा

मंडला। अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन का आयोजन विगत 5 दिनों मंडला में चल रहा है । यह आयोजन दिनांक 18 नवंबर से 23 नवंबर तक चला इस दौरान किन्नर समाज के लोगों ने अपने देवी देवताओं की पूजा पाठ की। एवम आपस मे रिश्ता जोड़ी एवं व्यवहार निभाने की जो प्रथा निभाई जाती है उसका भी अनुपालन किया इसके साथ ही अखिल भारतीय किन्नर समाज सम्मेलन में लगभग 2000 से ज्यादा किन्नर ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । यहां पर किन्नर पूरे भारत देश के कोने-कोने से आए हुए थे अखिल भारतीय किन्नर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य जन संप्रदाय को आशीर्वाद प्रदान करना उनके लिए दुआए मांगना होता है।

 

यह सम्मेलन अपने आप में उनके लिए बहुत बड़ा महत्व रखता है क्योंकि इसमें ही अपनी रिश्तेदारी भी बढ़ाते हैं इस रिश्तेदारी के अंतर्गत इन में आपस में ही मां बेटी भाई बहन बुआ फूफा मौसी मौसी आदि के रिश्ते तय कर लिए जाते हैं साथ ही आपस मे व्यवहार भी दिया जाता है कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार के नाच गाने एवं उत्सव किए गए ।कार्यक्रम के अंतिम दिवस किन्नर संप्रदाय द्वारा विशाल कलश यात्रा का आयोजन किया गया।

 

यह कलश यात्रा कटरा से प्रारंभ होते हुए बिंझिया बस स्टैंड चिलम चौक पड़ाव वार्ड उदय चौक रेड क्रॉस बैगा बेगि चौक नेहरू स्मारक होते हुए पुनः इनके सभा स्थल पर जाकर समाप्त हुई कलश यात्रा के दौरान रास्ते में पढ़ने वाले मंदिरों में चढ़ावा मजारों में चादर आदि चढ़ाए गए मुख्य रूप से मंदिरों में घंटे का अर्पण भी किया गया । मंडला किन्नर समाज की निशा एवम कविता का कहना था कि यह आयोजन हमारे द्वारा लोगों की सुख समृद्धि एवं शांति के लिए प्रत्येक जिले मे क्रम के अनुसार किया जाता है इस बार मंडला में आयोजन किया गया है जिसमें हमारे देश भर से लगभग 2000 से ज्यादा किन्नरों ने उपस्थिति दर्ज कराई ।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज