Live India24x7

आगामी बकरीद त्यौहार के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया

लाइव इंडिया ब्यूरो संजय कुमार गौतम

चित्रकूट : जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार की उपस्थिति में आगामी गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्यौहार को जनपद में शान्तिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई । बैठक में दोनो समुदायो के धार्मिक गुरू व गणमान्य लोगो के अलावा पुलिस अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहें। इस अवसर पर जनपद से आए मुस्लिम व हिन्दू धर्म गुरूओ व गणमान्य व्यक्तियो के द्वारा बताए गए सुझावो व समस्याओं को अमल करते हुये जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान हेतु निर्देशित किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद चित्रकूट में हमेशा से गंगा जमुनी तहजीब के रूप में जाना जाता है, आगे भी सभी से अपील की जाती है कि शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार को सम्पन्न कराने के लिये आपसी भाईचारे के साथ त्यौहार मनाए। उन्होनें सभी उप जिला मजिस्ट्रेटो व पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहें। नमाज अदा करने के स्थल व ईदगाह के आस पास बेहतर साफ सफाई, पेयजल, नगरीय क्षेत्रो में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/पंचायत तथा ग्रामीण क्षेत्रो में ग्राम पंचायतो के द्वारा नालियों की सफाई सुनिश्चित कराया जाए। उन्होने कहा कि ऐसे स्थलो को भी चिन्हित कर विशेष निगरानी रखी जाए, जहां पर सामूहिक रूप से कुर्बानी दी जाती हो, कुर्बानी दिये जाने वाले स्थलो पर गढ्डा खोदकर अपशिष्ट को वहीं ढक दिया जाए, ताकि इधर-उधर बिखरने न पाए। उन्होनें यह भी कहा कि प्रतिबन्धित पशुओ की कुर्बानी किसी भी दशा में न की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि परम्परागत ढंग से चली आ रही व्यवस्थाओं के अतिरिक्त नई स्थलो पर कोई भी कार्य न करें। उन्होने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्रो में सफाई, प्रकाश एवं पेयजल का दायित्व सुनिश्चित करेंगे। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया गया कि त्यौहारो पर विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखे। मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने चिन्हित स्थलो पर तहसीलदार, नायाब तहसीलदार आदि की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी चिकित्सको व अन्य स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने के साथ ही एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।
जिलाधिकारी ने गंगा दशहरा त्यौहार की चर्चा करते हुये कहा कि रामधाट व अन्य घाटो पर जहां स्नान होते है, पर्याप्त मात्रा में बैरीकेटिंग तथा आवश्यकतानुसार जाली भी लगाया जाए तथा बच्चों व अन्य स्नानार्थियो को गहरे पानी में न जाए जागरूकता हेतु साइन बोर्ड भी लगाए जाए। कहां की दोनो त्यौहारो के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था हेतु आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।
पुलिस अधीक्ष अरुण कुमार सिंह ने कहा कि जनपद का गौरवशाली इतिहास रहा है कि अमन चैन भाई चारे के साथ हमेशा सभी के द्वारा मिल जुलकर त्यौहार मानाया जाता रहा हैं, उन्होेने सभी गणमान्य व्यक्तियों व अधिकारियों से भी अपील करते हुए कहा कि अराजक तत्वो के द्वारा सोशल मीडिया पर अनावश्यक अफवाह फैलाया जाता है किसी के द्वारा बिना जाने समझे सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो अथवा अन्य कोई सामाग्री को आगे न बढ़ाया जाए यदि ऐसा कही किसी व्हाटसएप आता है तो सम्बन्धित थाने पर सूचित कराया जाए अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होनें कहा कि खुले में कुर्बानी न हो किसी भी सार्वजनिक स्थल पर कोई भी धार्मिका कार्य न किया जाए। कुर्बानी के उपरान्त अवशेष अपशिष्ट को सुरक्षित ले जाया जाए, ताकि किसी को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए, अफवाहो से दूर रहे, शान्ति भंग करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम, उप जिला अधिकारी कर्वी सौरभ यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भूपेश द्विवेदी, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, अधिशासी अधिकारी कर्वी लाल जी यादव,धार्मिक गुरुओं में जिला सह मंत्री विश्व हिंदू परिषद अर्चन, कामतानाथ मंदिर प्रमुख द्वारा सर्वेश त्रिपाठी, राजेश सिंह, छोटेलाल निषाद, मोहम्मद नसीम, मुजीब खान, पेश इमाम काजी मोहम्मद लतीफ सहित धार्मिक गुरु उपस्थित थे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7