Live India24x7

स्कूल चले हम अभियान अंतर्गत तीन दिवसीय प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आज

जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट सांवेर स्कूल के प्रवेशोत्सव में शामिल होंगे

अरविंद पटेल लाइव इंडिया 

ब्यूरो जिला इंदौर

इंदौर 17 जून 2024

राज्य शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशानुसार इंदौर जिले के सभी शासकीय स्कूलों में स्कूल चले हम अभियान के तहत तीन दिवसीय प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इस उत्सव का शुभारंभ 18 जून को होगा। इस दिन जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट सांवेर विधानसभा क्षेत्र के साँवेर में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में सुबह साढ़े 10 बजे शामिल होंगे। श्री सिलावट विद्यार्थियों के साथ ही उनके अभिभावकों का भी स्वागत करेंगे।

राज्य शासन द्वारा दिये गये दिशा निर्देशानुसार प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में 18 जून को सांसद / विधायक किसी एक शाला में सहभागिता करेंगे। शाला स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यकम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाएगा। ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा। समस्त शालाओं में विशेष भोजन का वितरण किया जाएगा।

इसी तरह 19 जून 2024 को सभी शालाओं में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रकिया, अभिभावक-शिक्षक बैठकों, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी राज्य शासन की ओर से अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। कक्षावार उपयोगी स्टेशनरी सामग्री की अभिभावकों को जानकारी प्रदाय की जाएगी। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

इसी प्रकार 20 जून 2024 को “भविष्य से भेंट” कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जनप्रतिनिधियों, समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध, प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्तियों को एक प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंट हेतु आमंत्रित किया जायेगा। शालाओं में विद्यार्थियों से भेंट हेतु अन्य इच्छुक व्यक्तियों के लिए शाला चयन की ऑनलाईन सुविधा लिंक के द्वारा उपलब्ध रहेगी। इच्छुक व्यक्ति किसी एक शाला का चयन कर विद्यार्थियों से भेंट हेतु जाएंगे। निर्देश दिये गए हैं कि स्थानीय स्तर पर विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाडी, साहित्यकार, कलाकार, संस्कृतिधर्मी, समाजसेवी, उद्योगपति, उन्नत एवं सफल किसानों, व्यवसायी, मीडिया और संचार मित्रों, सैन्य और पुलिस अधिकारी, वरिष्ठ शासकीय अधिकारियों आदि के मध्य उक्त कार्यकम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। आमंत्रित व्यक्ति इस दौरान विद्यार्थियों/शाला उपयोगी वस्तुएं भेंट कर सकेंगे। जिला कलेक्टर के द्वारा जिले के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को किसी एक शाला में जाकर एक पीरियड अध्यापन कराने हेतु शालाओं का आवंटन किया जाएगा।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7