Live India24x7

सेवा न्यास का प्रयास : किसानों की दोगुनी हो आय

दद्दा जी के जन्म के सौ वर्ष : कृषि क्षेत्र के लिए उत्कर्ष

पं. गणेश प्रसाद मिश्र की जन्म शताब्दी के समापन पर किसान सम्मेलन 18 जुलाई 2024 को

जन्म शताब्दी समारोह का लोगो लोकार्पित अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया

सतना/छतरपुर/ महोबा।बुंदेलखंड क्षेत्र के महान कर्मयोगी, साधक और शिक्षाविद पं. गणेश प्रसाद मिश्र जी की जन्म शताब्दी वर्ष का समापन हो रहा है। नर सेवा ही नारायण सेवा का मूल मंत्र देने वाले पं. मिश्र की स्मृतियों को संजोने एवं उनके संदेश को साकार करते हुए समाज और मानवता की सेवा में निरंतर सक्रिय पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास ने ‘उन्नत खेती, समृद्ध किसान’ के लिए लगातार क्रियाशील रहा है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए साल भर चले जन्मशती वर्ष के समापन के उपलक्ष्य में सेवा न्यास की ओर से दिनांक 18 जुलाई 2024 को उनके जन्म स्थान ग्राम-धवर्रा, ब्‍लाक-जैतपुर, जिला महोबा (उत्तर प्रदेश) में एक विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन के माध्यम से किसानों की समृद्धि के लिए किसान प्रतिनिधियों को वृक्षारोपण, वर्षा जल संचय, ड्रिप-स्प्रिंकलर, गौ पालन, बायोगैस संयंत्र, गौमूत्र संग्रह, प्राकृतिक कृषि एवं प्रौद्योगिकी, बाग़वानी, कचरा निष्पादन एवं सौर ऊर्जा के माध्यम से आधुनिक खेती के द्वारा किसानों की आमदनी दोगुनी करने में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इस तरह का विशाल आयोजन किया जा रहा है। सेवा न्यास की ओर से लगातार किसानों के बीच उत्तम बीज एवं पैदावार बढ़ाने के लिए उपयोगी सामानों का वितरण किया जाता रहा है ।

देशभर के विख्यात कृषि वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञ रहेंगे उपस्थित : डॉ. राकेश मिश्र

सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने बताया कि इस सम्मेलन में एक हजार किसान, कृषि वैज्ञानिक एवं तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहेंगे। बुंदेलखंड में बायोगैस संयंत्र स्थापना व रख-रखाव, मिलेट्स, गौ आधारित प्राकृतिक कृषि, वानिकी – उद्यानिकी के साथ कृषि आधारित कुटीर उद्योगों का हब बनाए जाने हेतु कार्ययोजना पर किसानों को जोड़ने का हमारा लक्ष्य है । देश भर में अच्छा कार्य कर रहे कृषि विशेषज्ञों एवं पद्म पुरस्कार प्राप्त महानुभावों को आमंत्रित कर उनके अनुभवों से किसानों एवं कृषि कार्य से जुड़े हुए ग्रामीण जनों को लाभान्वित किया जायेगा। डॉ. मिश्र ने क्षेत्र के किसानों से इसमें भाग लेने का अनुरोध करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन पं. गणेश प्रसाद मिश्र खेल परिसर धवर्रा में होगा। 

कृषि तथा ग्रामीण विकास में पद्म पुरस्कार से पुरस्कृत महानुभाव रहेंगे उपस्थित:

 देश भर में अच्छा कार्य कर रहे कृषि विशेषज्ञों के विचार से किसान लाभान्वित होंगे। कृषि व ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कार्य करने के लिए पद्म पुरस्कार से सम्मानित महानुभावों को आमंत्रित किया गया है, ताकि उनके अनुभवों से किसानों एवं कृषि कार्य से जुड़े हुए ग्रामीण जनों को लाभान्वित किया जायेगा। इस सम्मेलन में पद्म श्री उमाशंकर पांडेय जी (बाँदा), श्री एम एस चौहान (हरियाणा), श्री बाबूलाल दाहिया (सतना) की स्वीकृति इस कार्यशाला में प्रबोधन हेतु मिल चुकी है।

उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रियों के आगमन की सहमति मिल चुकी है। वे स्वयं एवं उनकी टीम वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिकों सहित इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे

जन्म शताब्दी समारोह का लोगो लोकार्पित

शताब्दी समारोह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए दद्दा जी की स्मृति में एक लोगों का अनावरण आज दिल्ली में किया गया। कार्यक्रम के संयोजक गजेन्द्र सोनकिया ने बताया कि सम्मेलन में विविध क्षेत्रों से आने वाले किसानों को धवर्रा गांव में भोजन की व्यवस्था की गई है । इससे किसान सम्मेलन के साथ ही सामाजिक समरसता का कुंभ लगेगा ।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7