Live India24x7

स्वयं सेवी संस्थाओं को आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षण का शुभारंभ

 

लाइव इंडिया ब्यूरो चीफ तुलसीदास बैरागी

सतना : आपदा प्रबंधन संस्थान भोपाल, गृह विभाग म.प्र. शासन के निर्देशन में एवं जिला प्रशासन सतना एवं यूनिसेफ मध्यप्रदेश के समन्वय से गुरूवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर आधारित दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। आपदा प्रबंधन संस्थान भोपाल, गृह विभाग से कार्यशाला में उपस्थित डॉ. जॉर्ज व्ही. जोसेफ संयुक्त संचालक ने अपने उदबोधन में बताया कि आपदाओं के दौरान स्वयं सेवी संस्थाएं जिला प्रशासन के साथ मिलकर समुदाय को आपदा की स्थिति में मदद पहुचाने का कार्य करती है। स्वयं सेवी संस्थाए ग्राम स्तर पर काम करती है और समुदाय के साथ उनका सीधा संपर्क रहता है इसलिए आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए स्वयं सेवी संस्थाए महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण देकर उनको शसक्त किया जाना चाहिए। अपने उदबोधन में उन्होंने आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005, आपदा प्रबंधन नीति 2009, के साथ-साथ आपदा के पश्चात प्रभावितों पर पडने वाले मनोसामाजिक प्रभाव आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।
कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर एल.आर.जांगडे ने अपने उदबोधन में कहा कि स्वयं सेवी संस्थाए आपदा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए इस यह प्रशिक्षण सतना जिले के लिए लाभकारी होगा। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने अपने उदबोधन में कहा कि आपदायें कभी कहकर नहीं आती इसलिए सभी को आपदा के दौरान एवं पश्चात होने वाली स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।
कार्यक्रम में तकनीकी विशेषज्ञ आपदा प्रबंध संस्थान भोपाल,गृह विभाग म.प्र.शासन अभिषेक मिश्रा ने भूकंप आपदा के बारे में बताया कि भूकंप को आने से नहीं रोका जा सकता परन्तु भूकंप रोधी भवन निर्माण बनाने अपने पुराने भवनों में रेट्रोफिटिंग कर एवं बड़ी इमारतों में भवनों के अंदर सुरक्षित स्थानों की जानकारी होने से भूकंप आपदा हताहत होने से वचाव किया जा सकता है। कार्यक्रम में सहायक संचालक महिला बाल विकास श्याम किशोर द्विवेदी, जिला समन्वयक म.प्र.जन अभियान परिषद डॉ. राजेश तिवारी सहित लगभग 50 से अधिक स्वयं सेवी संस्थाओं ने सहभागिता की। इस प्रशिक्षण के अगले दिवस शुक्रवार 19 जुलाई को खोज एवं बचाव तकनीक एवं उपकरणों का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके साथ ही समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन, आगजनी प्रबंधन, सी.पी.आर. एवं आकाशीय बिजली प्रबंधन के बारे में जानकारी प्रदान की जायेगी

liveindia24x7
Author: liveindia24x7