Live India24x7

अक्टूबर-2024 तक पूरा होने की उम्मीद:6 माह से बंद सिविल लाइन्स ROB का काम अप्रैल से होगा शुरू, काम अधूरा छोड़ने वाली कंपनी डिबार

छह महीने से बंद पड़ा सिविल लाइन्स आरओबी प्राेजेक्ट अप्रैल में फिर से शुरू हाेगा। जेडीए ने काम अधूरा छाेड़ने वाली फर्म को डिबार कर प्राेजेक्ट कंप्लीट करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। फाइनेंशियल बिड और फाइनल एप्रुवल के बाद एक महीने में वर्कऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। अधूरे प्राेजेक्ट काे पूरा करने के लिए जारी टेंडर में केवल एक फर्म ने हिस्सा लिया है।

इससे पहले वाली फर्म ने माैके पर केवल 9 फीसदी काम किया और अधूरा छाेड़ दिया। नए टेंडर जारी हाेने के बाद अक्टूबर 2024 तक यह प्राेजेक्ट पूरा हाेगा। इससे पहले अक्टूबर 2022 में ही प्राेजेक्ट पूरा हाेना था। यह फाटक शहर को दो हिस्सों में बांटता है। सोड़ाला, वैशाली, विद्याधर नगर, झोटवाड़ा से आने वाले वाहन इसी फाटक से एंट्री करते हैं। यहां पर आरओबी बनने से लोगों को राहत मिलेगी।

कंपनी पर 10% पेनल्टी और बताैर सिक्याेरिटी जमा 70 लाख जब्त
जेडीए ने सिविल लाइन्स फाटक आरओबी निर्माण के लिए एमडी इंजीनियर्स एंड काॅन्ट्रेक्टर काे 36 कराेड़ में टेंडर दिया था। 10 अप्रैल 2021 में माैके पर आरओबी निर्माण का काम शुरू हुअा। नवंबर 2022 में फर्म ने काम छाेड़ने के लिए जेडीए काे पत्र लिखा। जेडीए ने फर्म काे डिबार कर 10 फीसदी पेनल्टी लगा दी है और बताैर सिक्याेरिटी जमा 70 लाख जब्त कर लिए हैं।

24 घंटे में 70 बार फाटक बंद, 20 हजार वाहन निकलते हैं
जयपुर दिल्ली रेलवे लाइन पर ट्रेनें गुजरने के दाैरान 24 घंटे में 70 बार फाटक बंद हाेता है। इस क्रॉसिंग से राेज गुजरने वाले 20 हजार वाहनाें काे जाम का सामना करना पड़ता है। वीवीआईपी एरिया हाेने से जेडीए ने 75 कराेड़ की लागत से आरओबी निर्माण का प्राेजेक्ट बनाया। इसमें से 36 कराेड़ रुपए कन्सट्रक्शन काेस्ट थी। फाटक पर जैकब राेड से जमनालाल बजाज मार्ग तक 17.10 मीटर चाैड़ा और 706 मीटर लम्बा ओवरब्रिज बनाया जाना है।

पुरानी फर्म काे डिबार कर नए टेंडर की टेक्निकल बिड की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। फाइनल मंजूरी के बाद अप्रैल तक काम शुरू हाेने की संभावना है। अब 15 महीने में प्राेजेक्ट किया जाएगा। -अनुपमा शर्मा, एक्सईएन, प्राेजेक्ट सिविल लाइन्स आरओबी

liveindia24x7
Author: liveindia24x7