Live India24x7

Search
Close this search box.

बढ़ती हुई गर्मी में पानी की उपलब्धता का रखे ध्यान – जिला पंचायत सीईओ

संवाददाता, अनमोल राठौर

नर्मदापुरम जिले में इन दिनों गर्मी तेज पढ़ रही है साथ ही इन गर्मी के दिनों में पानी की कमी हो जाती है और पानी की जरूरत भी बढ़ जाती इस सबको देखते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी नर्मदापुरम श्री एस एस रावत द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता के लिए निर्देश जारी किए गए उनके द्वारा बताया गया कि ग्रीष्म ऋतु प्रारंभ हो गयी है। ग्रीष्म ऋतु में आमजनो को पेयजल एवं निस्तार हेतु पेयजल की आवश्यकता अन्य महिनों की अपेक्षा अधिक होगी। ऐसी स्थिति में ग्रामवासियों के पेयजल / निस्तार हेतु पानी की पूर्ति हेतु ग्रामों में संचालित नल-जल योजनाऐं, हेण्डपंप एवं कुएँ इत्यादि सुचारू एवं नियमित रूप से पेयजल हेतु उपलब्ध रहें एवं किसी भी स्थिती में पानी की अनुपलब्धता के कारण आमजनों को असुविधा नहीं हो पाये, यह सुनिश्चित किया जाये।

इसी प्रकार मवेशी एवं पक्षियों के लिये गांव के ऐसे स्थान जहां पशुओं एवं पक्षियों का आवागमन प्रायः अधिक संख्या में होता हैं वहां पर पानी की होदियाँ / पौखर या अन्य स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधन अनुसार पेयजल हेतु व्यवस्था की जाये। पक्षियों हेतु पेड़ो पर मिट्टी के पात्र लगाकर पानी की व्यवस्था की जा सकती है एवं इस हेतु ग्रामीणों खासकर बच्चों को भी प्रेरित किया जा सकता है।

नर्मदा परिक्रमा वासियों एवं अन्य नागरिकों के पेयजल हेतु सार्वजानिक प्याऊ की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। सार्वजानिक प्याऊ में पेयजल हेतु 2-4 मटके एवं गिलास आदि उपलब्ध रहे। दिनांक 26 अप्रैल 2024 को मतदान दिवस के अवसर पर उक्त सार्वजानिक प्याऊ हेतु उपलब्ध मटके एवं गिलास का उपयोग मतदाताओं को पेयजल हेतु किया जाए।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज