Live India24x7

Search
Close this search box.

सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का गंभीरता से करें निराकरण, गुणवत्तापूर्ण जवाब अंकित करें

कलेक्टर मैहर ने समय-सीमा की बैठक में दिये निर्देश अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया

सतना 22 मई 2024/कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मैहर में समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण गंभीरता के साथ करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पोर्टल पर अधिकारियों द्वारा अंकित किये जाने वाले जवाब गुणवत्तापूर्ण होने चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि अनेकों बार विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करने के बाद भी सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को अटेंड करने में लापरवाही बरती जा रही हैं। उन्होने कहा कि यदि अब शिकायत नॉट अटेंड हुईं तो संबंधित विभाग के खिलाफ नोटिस जारी की जायेगी और संबंधित अधिकारी का एक दिवस का वेतन भी काटा जायेगा। सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों की समीक्षा में पाया गया कि इस माह की 62 शिकायतें नॉट अटेंड हैं। कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी ध्यान रखें कि सीएम हेल्पलाइन में शिकायते नॉट अटेंड नही होनी चाहिए। 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतो का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करते हुये बंद करायें। कलेक्ट्रेट मैहर के सभाकक्ष में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, आरती यादव, डॉ आरती सिंह सहित सतना और मैहर जिले के विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में पाया गया स्वास्थ्य विभाग की सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में 5 शिकायते नॉट अटेंड हैं। सीएम हेल्प लाइन में लंबित शिकायतो का निराकरण नहीं करने एवं संतुष्टिजनक जवाब नहीं देने पर कलेक्टर ने विभाग के प्रति नाराजगी जाहिर की। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि प्रसूति सहायता पोर्टल में दिक्कतों के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। जिसकी वजह से हितग्राहियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में अनेकों बार दिशा-निर्देश दिये गये हैं। फिर भी अधिकारियों द्वारा शिकायतों का निराकरण नहीं किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने सभी बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। साथ ही निर्देशित किया कि प्राप्त शिकायतो का निराकरण करना सुनिश्चित करें। हितग्राहियों के लाभ से संबंधित शिकायतें लंबित नहीं रहनी चाहिये। कलेक्टर ने कहा की जिस हितग्राही को योजना के तहत भुगतान किया जा चुका हैं। उन शिकायतो को संतुष्टि पूर्वक बंद करवाए और जो अपात्र हितग्राही है और योजना के लाभ के लिए सीएम हेल्पलाइन शिकायत डालते हैं, उन्हे डिमांड क्लोज से बंद करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि गुरुवार को क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जीतनगर के आंगनवाड़ी केंद्र बंद मिली थी। इस पर प्रभारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी को संबंधित अधिकारी-कर्मचारी के विरुद्ध केंद्र बंद रखने के संबंध नोटिस जारी करने को कहा गया था। उन्होने प्रभारी अधिकारी को निर्देशों का पालन नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये पूंछा कि अब तक नोटिस जारी क्यों नहीं की गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग को टीएल में अनुपस्थित रहने और वसूली न करने और कम सैंपलिंग करने के लिए फटकार लगाते हुए सैंपलिंग और वसूली का प्रतिदिन की जानकारी देने के निर्देश दिए। साथ मैहर जिले में हेडक्वार्टर बनाने और हफ्ते में मैहर जिले के लिए दिन निर्धारित करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा की सभी विभागो की सीएम हेल्पलाइन की शिकायते अन्य विभाग को हर महीने की 10 तारीख के पहले तक ही ट्रांसफर की जायेंगी। 10 तारीख के बाद भेजे जाने पर उसी विभाग को वापस भेज दी जायेंगी। प्राकृतिक प्रकोप विभाग में दो शिकायत हैं। जिसमे मुआवजे में मिली राशि से अधिक की मांग की जा रही हैं। जिन्हे कलेक्टर ने फोर्स क्लोज करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि बोर और ट्यूबवेल के लिए पोर्टल बनाया गया है। जिसमे बोर करने वाली मशीनों का पंजीयन किया जायेगा। इस पोर्टल के माध्यम से बोर करवाने के आवेदन प्राप्त किए जायेंगे और साथ ही पोर्टल के माध्यम से अनुमति प्रदान की जायेगी।

———1

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें-कलेक्टर श्रीमती बाटड

बाढ़ आपदा संबंधी बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

सतना 22 मई 2024/कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक लेकर अतिवर्षा, बाढ़ आपदा की स्थिति से निपटने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम मैहर विकास सिंह, एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि आगामी दिनों में वर्षा के मौसम में किसी भी प्राकृतिक आपदा व बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें तथा अपने-अपने विभाग की आपदा प्रबंधन कार्य योजना तैयार कर प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए हरसंभव तैयारी करें। उन्होंने ने कहा कि वर्षा ऋतु से पूर्व सभी ऐसे पुल-पुलियाओं पर साइन बोर्ड लगवायें जो अधिक वर्षा में खतरनाक सिद्ध होते हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र में पदस्थ अधिकारी कर्मचारियों के मोबाईल नम्बर, वाहनों, उपलब्ध संसाधनों की जानकारी संकलित रखें। अपनी जिम्मेदारी के साथ कार्य पूर्ण करें। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां भी बाढ़ की स्थिति निर्मित होने वाली हो उससे पूर्व आसपास के लोगों को सतर्क कर लें, ताकि कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि समय रहते सामुदायिक भवनों को भी चिन्हित कर लें ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग आश्रय स्थल के रूप किया जा सके।

——-2

इनकोर पोर्टल पर मतगणना का डाटा फीड करने का प्रशिक्षण संपन्न

सतना 22 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र सतना के लिये संपन्न हुये मतदान की गणना 4 जून को शासकीय उत्कृश्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना दिवस में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की चक्रवार जानकारी उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों तथा आमजनता को उपलब्ध कराने के लिए इनकोर पोर्टल पर जानकारी फीड की जायेगी। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में बुधवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के ई-दक्ष केंद्र में इनकोर पोर्टल पर डाटा फीड करने के लिये विधानसभावार नियुक्त सहायक नोडल अधिकारियों एवं सहयोगी कर्मचारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस दौरान इनकोर पोर्टल की प्रशिक्षकों द्वारा सहायक नोडल अधिकारियों को इनकोर काउंटिंग एप्लीकेशन ड्रेस रिहर्सल करवाई गई। मतगणना कार्य में नियुक्त सभी नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिये प्रवेश पत्र प्राप्त करने संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक एफ-2-10 में 30 मई तक पासपोर्ट साइज का रंगीन फोटोग्राफ जमा कराना सुनिश्चित करेंगे। फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी, रितुराज रुसिया तथा इनकोर टेबुलेशन कार्य में लगे अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

——–3

मतगणना सुपरवाइजर, सहायक, माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 25 और 26 मई को

सतना 22 मई 2024/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के मतगणना कार्य में संलग्न मतगणना सुपरवाइजर, सहायक और माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 25 और 26 मई को जिला पंचायत सतना के सभागार में दो पालियों में आयोजित होगा। प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे एवं द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित होगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रशिक्षण कार्य के लिये नियुक्त मास्टर ट्रेनर बीएल बागरी, संजय गुप्ता और विनोद खरे को निर्धारित तिथि एवं समय पर उपस्थित रहकर मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिये हैं।

——–4

मतगणना कार्य के पर्यवेक्षण के लिये मतगणना प्रेक्षक नियुक्त

सतना 22 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र सतना के लिये संपन्न हुये मतदान की गणना 4 जून को शासकीय उत्कृश्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना कार्य के लिये पर्यवेक्षण के लिये सतना संसदीय क्षेत्र अंतर्गत विधानसभावार मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं। इसके अनुसार चित्रकूट और रैगांव विधानसभा की मतगणना के पर्यवेक्षण के लिये प्रभाश कुमार उकिल (मो.नं. 9830306596), सतना विधानसभा के लिये डॉ सुरेश कुमार (मो.नं. 9342369099), नागौद और मैहर विधानसभा के लिये केआर पटेल (मो.नं. 9429020546) तथा अमरपाटन और रामपुर बघेलान विधानसभा की मतगणना पर्यवेक्षण के लिये अनूप ठाकुर (मो.नं. 9873634545) को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना प्रेक्षकों की कार्यसुविधा के लिये लायजनिंग, स्टेनो एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी मतगणना समाप्ति तक के लिये लगाई है। कार्यसुविधा में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे प्रेक्षक द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे। सभी मतगणना प्रेक्षक सर्किट हाउस सतना में ठहरे हुये हैं।

———5

जिला स्तरीय निरीक्षण दल गठित

उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवाओं की कालाबाजारी और जमाखोरी को करेगा नियंत्रित

सतना 22 मई 2024/कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के किसानों को गुणवत्तायुक्त और उचित मूल्य पर उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवायें सुगमता से उपल्ब्ध कराने जिला स्तरीय निरीक्षण दल गठित किया है। यह निरीक्षण दल उर्वरक, बीज एवं दवाओं की कालाबाजारी और जमाखोरी को नियंत्रित करने जिले की सहकारी एवं निजी आदान विक्रेताओं के विक्रय और भंडारण प्रतिश्ठानों का औचक निरीक्षण करेंगे।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार सहायक संचालक कृशि आरएस बागरी, संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकार एवं संबंधित तहसीलदार को जिला स्तरीय निरीक्षण दल में दल प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार वरिश्ठ कृशि विकास अधिकारी अशोक कुमार निगम, तकनीकी सहायक गणेश मिश्रा, तकनीकी सहायक पुश्पेंद्र पाल एवं संबंधित विकासखंडों के वरिश्ठ कृशि विकास अधिकारी और उर्वरक निरीक्षकों को सहायक दल प्रभारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला स्तरीय निरीक्षण दल के अधिकारियों को प्रति सप्ताह न्यूनतम दो विकासखंडों का भ्रमण कर निरीक्षण रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय का उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही निरीक्षण दल सुनिश्चित करेगा कि डीएपी एवं यूरिया उर्वरक के साथ उर्वरक कंपनी के अन्य उत्पादों की टैगिंग उर्वरक विक्रेताओं नहीं की जाये। अनियमितता पाये जाने की स्थिति में उर्वरक नियंत्रण आदेश, बीज नियंत्रण आदेश एवं कीटनाशी अधिनियम तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत वैधानिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

———6

कुश्ती के खिलाड़ियों का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 30 और 31 मई को भोपाल में*

सतना 22 मई 2024/मध्यप्रदेश राज्य कुश्ती अकादमी भोपाल द्वारा वर्श 2024-25 में कुश्ती के खिलाड़ियों का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 30 और 31 मई को भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी सतना ने बताया कि पुरुश खिलाड़ी वर्ग में अंडर-15, अंडर-17 एवं अंडर 20 में फ्री स्टाईल और ग्रीको रोमन स्टाइल के कुश्ती खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। इसी प्रकार महिला खिलाड़ी वर्ग में अंडर-15 वर्ग, अंडर-17 वर्ग अंडर 20 वर्ग की स्पर्धायें होंगी। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि आयु की गणना नवीन खिलाड़ियों के लिये 12 से 16 वर्श तथा राज्य एवं राश्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के मामले में 12 से 18 वर्श निर्धारित की गई है। इस संबंध की अधिक जानकारी मुख्य प्रशिक्षक महासिंह राव के मोबाइल नंबर 9868119398 एवं रेखारानी के मोबाइल नंबर 8950863330 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

——-7

राज्य स्तरीय खेलवृत्ति के लिये आवेदन 31 मई तक

सतना 22 मई 2024/खेल एवं युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश द्वारा वर्श 2024 की खेलवृत्ति के लिये प्रतिभावान खिलाड़ियों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 के मध्य आयोजित अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक विजेता रहे जिले के प्रतिभावान खिलाड़ी खेलवृत्ति के लिये आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि स्वर्ण पदक विजेता को 10 हजार रुपये, रजत पदक विजेता को 8 हजार रुपये एवं कांस्य पदक विजेता को 6 हजार रुपये की राशि खेलवृत्ति के रुप में दी जायेगी। इस संबंध की अधिक जानकारी और दिशा-निर्देश खेल एवं कल्याण कार्यालय जवाहर नगर सतना एवं खेल विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

——8

*संबल में सहायता राशि नहीं देने पर पंचायत सचिव को नोटिस*

सतना 22 मई 2024/अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने मैहर जिले के तहसील रामनगर में दो हितग्राहियों को संबल योजना में पंजीयन होने के बावजूद अंत्येश्टि सहायता की राशि नहीं दिए जाने पर ग्राम पंचायत गिधैला के सचिव ओम प्रकाश पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी की है।

सचिव को जारी नोटिस में कहा गया है कि गिधैला निवासी विजय लक्ष्मी कुदेर की मृत्यु 18 नवंबर 2023 को हो जाने पर अंत्येष्टि सहायता की राशि 5 हजार रूपये पंचायत कोश से निकालने के बाद भी अभी तक नामित को भुगतान नहीं की गई है। इसी प्रकार जिला मैहर के इसी ग्राम में गुड़िया रावत पति मनोज कुमार की आकस्मिक मृत्यु 8 अक्टूबर 2023 को हो जाने की फलस्वरुप संबल योजना में पंजीकृत हितग्राही के नामित को अंत्येष्टि सहायता नहीं प्रदान की गई है। यह कृत्य कदाचरण, अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। संबंधित सचिव को 3 दिवस के समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया है। समय सीमा में समाधान कारक जवाब नहीं मिलने पर एक पक्षीय अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज