Live India24x7

Search
Close this search box.

शिकायतों की संख्या नहीं बढ़ने दें, निराकरण पर फोकस करें कलेक्टर मैहर ने ली टीएल बैठक

अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया

सतना 29 मई 2024/कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई टीएल बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों और सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी विभाग प्रमुख 7 दिवस के भीतर 50 प्रतिशत शिकायतों को कम करें। लंबित शिकायतो का निराकरण संतुष्टिपूर्ण होना चाहिये। उन्होने कहा कि सभी विभागो द्वारा सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों पर काम करते हुए जिस गति से शिकायते कम की गई थीं, उसी गति को बरकरार रखते हुये लंबित शिकायतो को कम करने का प्रयास करें। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी सौरभ सिंह, सीएमएचओ एलके तिवारी सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने मैहर जिले के तीनों ब्लाक मैहर अमरपाटन और रामनगर में स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास, नगर पालिका, ऊर्जा, पीएचई और राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुये कहा कि इन विभागों की शिकायतों में वृद्धि देखने को मिल रही है। विभाग प्रमुख प्राथमिकता के साथ शिकायतों का निराकरण करने पर जोर दें। कलेक्टर ने शिकायतों को फोर्सक्लोज कराने के लिए पत्र प्रेषित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि समग्र आईडी से संबंधित काफी शिकायतें लंबित हैं। इन शिकायतों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुये निराकरण करने के निर्देश दिये। आयुष्मान अधिकारी को बैठक में अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी की गई।

 

*कलेक्टर मैहर ने की कृषि संबंधित विभागों की समीक्षा*

*विभागीय लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के दिये निर्देश*

सतना 29 मई 2024/कलेक्टर मैहर रानी बाटड की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष जिले के कृषि विभाग से संबद्ध विभाग मत्स्य पालन, उद्यानिकी, मार्कफेड, पशुपालन, सहकारिता, बैंक और खाद संबंधित विभागों के कार्यों और विभागीय लक्ष्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने मत्स्य विभाग की समीक्षा में मैहर जिले के तीनों ब्लाक में हो रहे मत्स्य उत्पादन की जानकारी ली। उत्पादन के संबंध में बताया की जिले में पट्टे के आधार पर 716 तालाब मत्स्य पालन के लिए आवंटित किये गये हैं। उद्यानिकी विभाग द्वारा बताया गया कि मैहर जिले में करेला, प्याज, टमाटर, मटर और कद्दू की पैदावार अधिक होती है। कलेक्टर ने जल्द ही खरीदी के लिए उद्योग विभाग के साथ बैठक करने के निर्देश दिये। पशुपालन विभाग की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा की जिले में 23 गौशाला हैं। जिस पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होने विभाग को पशु कल्याण समिति का गठन करने के निर्देश दिए एवं पशुओं की नस्ल को सुधारने और कृत्रिम गर्भाधान की व्यवस्था करने संबंध में निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों को अच्छे किस्म के बीज और खाद उपलब्ध करायें। साथ ही प्रचार-प्रसार के माध्यम से किसानों को खाद के उपयोग प्रति जागरूक करें। बैंक विभाग के अधिकारियों को वसूली करने और प्रति वर्ष शासन द्वारा दिए गए टारगेट को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

*राशन वितरण में अनियमितता बरतने वाली दुकानों पर होगी कार्यवाही*

बैठक में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुये कहा कि जिले में सोसायटी की स्थिति उचित नहीं है। इस आशय की शिकायतें मिल रही हैं कि राशन वितरण के पूर्व ही हितग्राहियों से अंगूठा लगवा लिया जाता है। बाद में अनाज दिया जाता है। इस तरह की कार्य करने वाली समिति के खिलाफ एफआईआर की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कहा की जिले की सभी राशन दुकानों के बाहर प्रदर्शन बोर्ड लगा होना चाहिए। जिसमे समिति और सेल्समैन का नाम और नंबर अंकित होना चाहिए। साथ ही बोर्ड में राशन वितरण का दिन और समय भी अंकित होना चाहिये। हर सप्ताह कम से कम दो दुकानों का निरीक्षण किया जायेगा।

 

*सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण*

सतना 29 मई 2024/सतना संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली सतना और मैहर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में बनाए गए स्ट्रांग रूम का गुरुवार को सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने निरीक्षण किया। सहायक रिटर्निंग अधिकारी राहुल सिलाढ़िया ने रैगांव, एपी द्विवेदी ने नागौद, विकास सिंह ने मैहर एवं आरती यादव ने अमरपाटन विधानसभा के स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया। इस दौरान सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य प्रबंधों का जायजा लिया।

विदित हो कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सतना अंतर्गत सतना और मैहर जिले की आने वाली सात विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिये मतदान सम्पन्न होने के पश्चात पोल्ड ईवीएम और वीवीपैट मशीनें कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शासकीय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में विधानसभावार अलग-अलग बनाये गये स्ट्रांग रुम में रखी हुई हैं। स्ट्रांग रुम की चौबीसों घंटे केन्द्रीय सुरक्षा बलों एवं सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सख्त निगरानी की जा रही है।

 

*सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त कर लें और निर्बाध मतगणना पूर्ण करायें*

*उप निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग ने वीसी से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की*

सतना 29 मई 2024/उप निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग श्री अजय भादू ने बुधवार को लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में प्रदेश के सभी अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा कर व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री अनुपम राजन ने एनआईसी इंदौर से इस वीसी से जुड़कर प्रदेश के सभी लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतगणना के लिये की गई तैयारियों एवं किये गये प्रबंधों की जानकारी दी। प्रदेश के सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वीसी में वर्चुअली शामिल हुए। सतना एनआईसी कक्ष से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखडे सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वर्चुअली शामिल हुये।

वीसी में उप निर्वाचन आयुक्त श्री भादू ने कहा कि मतगणना कार्य से जुड़ी सभी तैयारियां व जरूरी व्यवस्थाएं शीघ्र दुरूस्त कर ली जायें और बिना किसी बाधा के मतगणना कार्य संपन्न कराएं। मतगणना स्थल पर सभी जरूरी संसाधन एवं व्यवस्थाएँ उपलब्ध रहें। सभी मतगणना कर्मियों को 31 मई तक प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। मतगणना स्थल में सिर्फ प्राधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति दें। उप निर्वाचन आयुक्त ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर मतगणना की अब तक की तैयारियों का फीडबैक लिया और उन्हें स्मूथ काउंटिंग कराने के निर्देश दिये।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने सभी जिलों में मंगलवार, 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में उप निर्वाचन आयुक्त को विस्तार से जानकारी दी। श्री राजन ने बताया कि सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा पुलिस प्रशासन से बेहतर समन्वय स्थापित कर मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रथम चरण का काउंटिंग रेण्डमाईजेशन भी पूरा हो गया है। सभी जिलों में मतगणना कर्मियों की फाईनल ट्रेनिंग 31 मई तक पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों एवं प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। सभी मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सुचारू व निर्बाध मतगणना के लिये पर्याप्त टेबल्स, गणनाकर्मी, माईक्रो ऑर्ब्जवर्स और अन्य जरूरी संसाधनों की व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है। ऐसी व्यवस्थायें की जा रही है कि मतगणना के परिणाम शीघ्र आयें। उन्होंने बताया कि 4 जून को पोस्टल बैलेट की गिनती रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा मतगणना स्थल पर ही एक अलग कक्ष में की जायेगी।

 

*कलेक्टर मैहर ने की गेहूं उपार्जन और परिवहन की समीक्षा*

सतना 29 मई 2024/कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने बुधवार को मैहर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में उपार्जन कार्य से जुड़े विभागों की बैठक ली। कलेक्टर ने गेहूं उपार्जन और परिवहन के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उपार्जित गेहूं के परिवहन में लापरवाही बरतने पर नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि बार-बार निर्देशित करने के बावजूद भी परिवहन के कार्य में गंभीरता नहीं दिख रही है। उन्होने कहा कि बेमौसम बारिश का खतरा बढ़ रहा है। परिवहन कार्य में संलग्न अधिकारी गेहूं के सुरक्षित भंडारण के लिये 3 दिवस के अंदर परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। अन्यथा संबंधितों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में कलेक्टर ने एनलआरएम समूहों और सीसीबी को समिति द्वारा कितना उपार्जन खरीदी किया गया और कितना वेयर हाउस भेजा गया, इस बात की जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर ने कहा की महिलाओं के 8 समूह है, जो कि जिले में गेहूं उपार्जन का कार्य कर रहे हैं। जिसमे जांच करे कि सभी समूहों में महिलाएं ही काम कर रही हो। कलेक्टर ने कहा की जिले में अभी 6 राशन दुकानें ऐसी हैं, जहां पर अप्रैल माह का राशन नहीं पहुंचाया गया है। तत्काल कार्यवाही करते हुए 2 दिवस के भीतर राशन पहुंचाया जाये। साथ ही अगले 7 दिवस के अंदर जिले की सभी राशन दुकानों में सूचना पटल लगवाना भी सुनिश्चित करें।

 

*त्रुटिपूर्ण गिरदावरी करने पर हल्का पटवारी निलंबित*

सतना 29 मई 2024/जिले के मझगवां तहसील के ग्राम कारीगोही में फसल गिरदावरी त्रुटि पूर्ण रूप से करने पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने हल्का पटवारी रामभूषण त्रिपाठी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसी प्रकार गिरदावरी का गलत सत्यापन करने और त्रुटि पूर्ण जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने पर मझगवां एसडीएम जितेंद्र वर्मा और तहसीलदार मझगवां जितेंद्र तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है।

उल्लेखनीय है कि समाचार पत्रों में छपी खबर के मुताबिक एसडीएम द्वारा जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था। कलेक्टर ने इस प्रतिवेदन के आधार पर छपी खबर की पुनः जांच जिला स्तर से एसएलआर एमएल तिवारी और जिला स्तरीय टीम से कराई है। जिसमें गिरदावरी का गलत सत्यापन करने पर एसडीएम और तहसीलदार को भी नोटिस जारी की गई है।

 

*मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मी अपने मोबाईल, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतगणना आगामी 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल में गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाइल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में केवल प्रेक्षक के अलावा और किसी को भी मोबाइल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मीडिया प्रतिनिधि अपने मोबाइल फोन मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष में मीडिया प्रतिनिधि केवल कैमरा बिना स्टैण्ड के ले जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्र धारक मीडिया प्रतिनिधि जनसम्पर्क अधिकारी के साथ मतगणना कक्ष में 3-4 व्यक्तियों के समूह में ही जा सकेंगे। मतगणना कक्ष में कैमरा स्टेण्ड या ट्रायपोड ले जाने की अनुमति नही हैं। मीडिया प्रतिनिधियों से अपेक्षा की जाती है कि वे मतगणना कक्ष में अपने कैमरे से ऐसा कोई फोटो न खींचे, जिससे मतगणना की गोपनीयता भंग होती हो। सतना संसदीय क्षेत्र की मतगणना कार्य के दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को मतगणना कक्षों में भ्रमण कराने के लिये जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी की सहायता के लिये विधानसभावार कर्मचारियों की नियुक्ति स्कार्ट के रुप में लगाई गई है। इसमें विधानसभा चित्रकूट के लिये एपीओ शिवरतन सिंह, रैगांव के लिये सहायक ग्रेड-3 केबी गर्ग, सतना के लिये पीसीओ केपी सिंह, नागौद के लिये बीसी अजय द्विवेदी, मैहर के लिये बीसी विष्णु बागरी, अमरपाटन के लिये एडीओ राजललन बागरी एवं रामपुर बघेलान विधानसभा के लिये आरएईओ कुलदीप त्रिपाठी की ड्यूटी लगाई गई है। रिजर्व में प्रभारी बीपीओ रजनीश जायसवाल को रखा गया है।

 

*मतगणना स्थल पर आवश्यक दवाओं के साथ उपस्थित रहेगी मेडीकल टीम*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से की जायेगी। यहां पर बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, मीडिया कर्मी, सुरक्षा कर्मी मतगणना कार्य को संपन्न कराने में अपनी सेवायें देंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना दिवस पर भीषण गर्मी के दृष्टिगत मतगणना स्थल पर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सतना को आवश्यक दवाओं के साथ मेडीकल टीम तैनात करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही ओआरएस घोल, बेड एवं एंबुलेंस की भी व्यवस्था करने को कहा गया है।

 

*स्टैडिंग कमेटी की बैठक 31 मई को*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन-2024 अंतर्गत आगामी 4 जून 2024 को होने वाली मतगणना को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार 31 मई को अपरान्ह 4 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सतना में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आहूत की गई है। बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनिवार्य रूप से उपस्थित होने की अपेक्षा की गई है।

 

*मतगणना स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जिम्मेदारी अधीक्षण यंत्री विद्युत को*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना दिवस पर मतगणना स्थल में मतगणना कार्य के सुचारु संचालन के लिये अधीक्षण यंत्री विद्युत को निर्बाध विद्युत की आपूर्ति करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने अधीक्षक यंत्री को निर्देशित किया है कि मतगणना स्थल पर स्वयं उपस्थित रहते हुये विद्युत आपूर्ति बनाये रखना सुनिश्चित करें। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में विद्युत अधिकारियों-कर्मचारियों का दल मतगणना स्थल पर तैनात करना भी सुनिश्चित करें।

*मतगणना स्थल पर साफ-सफाई व्यवस्था का दायित्व नगर निगम सतना को*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में प्रातः 8 बजे से की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतगणना दिवस पर मतगणना स्थल की साफ-सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी आयुक्त नगर पालिक निगम सतना को सौंपी है। कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देशित किया है कि मतगणना दिवस पर उपस्थित रहकर सफाई कार्य के लिये कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर मतगणना कक्षों, विद्यालय प्रांगण सहित शौचालयों एवं परिसर की साफ-सफाई बनाये रखना सुनिश्चित करें।

 

*मतगणना तैयारी के संबंध में प्रेसवार्ता 31 मई को*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में प्रेसवार्ता 31 मई को शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सतना में आयोजित की गई है। प्रेसवार्ता में सतना और मैहर जिले के प्रेस और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों से उपस्थिति की अपेक्षा की गई है।

 

*आयोग की वेबसाइट और एप पर मिलेंगे चुनाव परिणाम*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र में शामिल सभी सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में होगी। मतगणना के प्रत्येक चक्र के विधानसभावार परिणाम प्रदर्शित किये जायेंगे। सबसे पहले प्रातः 8 बजे से डाकमत पत्र की गणना प्रारंभ होगी। इसके आधे घंटे बाद 8.30 बजे ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। विधानसभा निर्वाचन मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा वेबसाइट ceomadhyapradesh.nic.in पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे।

 

*मतगणना स्थलों पर वीडियो/सीसीटीवी के माध्यम से कवरेज हेतु दिशा-निर्देश जारी*

सतना 29 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन द्वारा मतगणना हेतु वीडियो/सीसीटीवी कवरेज के लिए दिशा-निर्देश जारी किये है। जारी निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन की 4 जून 2024 को होने वाली मतगणना के संबंध में संपूर्ण मतगणना प्रकिया एवं ईव्हीएम के मूवमेन्ट संबंधी गतिविधियों की निगरानी के लिये प्रत्येक मतगणना कक्ष में अंदर की ओर 4 एवं मतगणना केन्द्र पर बाहर की ओर (परिसर में) अधिकतम 10 कैमरे तक लगाये जा सकेंगे। जिससे मतगणना स्थलों पर वीडियो/सीसीटीवी के माध्यम से मतगणना प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज