Live India24x7

Search
Close this search box.

मतगणना के मापदण्डो से अवगत हुए अभ्यर्थी व राजनैतिक दलो के पदाधिकारी

जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न*कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें अभ्यर्थी व राजनैतिक दलो के अधिकृत पदाधिकारी मौजूद रहें। 

कलेक्टर श्री भार्गव ने विधानसभा 2023 के तहत जिले की पांचो विधानसभाओं के मतदान उपरांत ईव्हीएम हेतु बनाए गए स्ट्रांगरूम शासकीय आदर्श महाविद्यालय जाफरखेडी में आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार तीन दिसम्बर को मतगणना कार्य प्रातः आठ बजे से शुरू होगा।

कलेक्टर श्री भार्गव ने मतगणना के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशो की बिन्दुवार जानकारी से अभ्यर्थियों व उनके प्रतिनिधियों को अवगत कराया है। इस दौरान अनेक अभ्यर्थियों ने मतगणना के संबंध में अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि पांचो विधानसभाओं के डाकमत पत्र दो नवम्बर की सायं चार बजे तक मतगणना स्थल शासकीय आदर्श महाविद्यालय जाफरखेडी में चिन्हित किए गए हॉल में जमा की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विदिशा और शमशाबाद के डाकमत पत्र जिला कोषालय में रखे गए है जबकि कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद के डाकमत पत्र संबंधित तहसील के उप जिला कोषालय के डबल लॉक में सुरक्षित रखे गए है। प्रत्येक विधानसभा की डाकमत पेटियों को स्ट्रां्रग रूम में लाया जाएगा। इस दौरान बताया गया कि कर्मचारियों, 80 प्लस व दिव्यांगों के द्वारा डाकमत से किए गए मतदान की संख्यात्मक जानकारी से अवगत कराया गया है तदानुसार विदिशा विधानसभा में 2579, बासौदा में 1638, कुरवाई में 957, सिरोंज 953 तथा शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में 963 डाकमत पत्र प्राप्त हुए है। डाकमत पत्रों की गणना के लिए दो हाल चिन्हित किए गए है जिसमें से एक कक्ष में विदिशा और शमशाबाद विधानसभा के डाकमत पत्रों की गणना कार्य किया जाएगा। इसके लिए विदिशा विधानसभा हेतु चार टेबिल तथा शमशाबाद के लिए दो टेबिल लगाई गई है जबकि दूसरे कक्ष में बासौदा, कुरवाई एवं सिरोंज के डाकमत पत्रों का गणना कार्य किया जाएगा उक्त कक्ष में बासौदा विधानसभा की तीन, कुरवाई एवं सिरोज विधानसभा के लिए क्रमशः दो-दो टेबिल लगाई जाएगी।

कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि ईव्हीएम मतो की गणना कार्य हरेक विधानसभा के लिए 14-14 टेबिल लगाई जाएगी। इन टेबिलो पर स्ट्रंागरूम से गणना कक्ष तक ईव्हीएम लाने वाले कर्मचारियों की पहचान कलर जैकेट से की जाएगी वहीं हरेक गणना कक्ष में चार-चार सीसी कैमरे भी लगे रहेंगे जिनका सीधा प्रसारण गणना कक्ष में देखा जा सकेगा। कलेक्टर ने बताया कि इन सबके पीछे स्ट्रंाग रूम से ईव्हीएम लेकर निकलने वाले कर्मी गणना कक्ष तक पहुंच रहे है का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा।

कलेक्टर श्री भार्गव ने राउण्डवार मतो की गणना के लिए आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशो पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए गणना कक्ष में अभ्यर्थियों के द्वारा नियुक्त किए जाने वाले गणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था के संबंध में बिन्दुवार जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मतगणना परिसर में अभ्यर्थी व उनके द्वारा नियुक्त होने वाले पोलिंग ऐजेन्टो के लिए सफेद रंग के कार्ड जारी किए जाएंगे। ऐसे अभ्यर्थी जो गणना कक्ष में नहीं बैठना चाहते है उनके लिए मीडिया सेन्टर के बाजू में बैठक व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।

कलेक्टर श्री भार्गव ने गणना परिसर में प्रतिबंधित सामग्री पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी व उनके गणना अभिकर्ता अपने साथ सिर्फ पेन व कागज ले जा सकेगे। उनके द्वारा खाने पीने की सामग्री को लेकर आने वाले कर्मचारियों के लिए पृथक से पास जारी किए जाएंगे।

कलेक्ट्रेट कार्यालय के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार डामोर, संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश गुप्ता, श्री विष्णुप्रसाद यादव, श्री अवनीश मिश्रा के अलावा पांचो विधानसभाओं के रिटर्निंग आफीसर, सहायक रिटर्निंग आफीसर तथा विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारी भी मौजूद रहें।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज