Live India24x7

Search
Close this search box.

जागरूकता ही एनीमिया से बचाव एवं इलाज में प्रभावी -संभागायुक्त श्री माल सिंह एनीमिया रथ के इन्दौर नगर में आठ दिवसीय भ्रमण की शुरुआत-अभियान के पांचवें साल में 5 लाख लोगों तक पहुंचेगा एनीमिया रथ गुड़,चना, मूँगफली, खारक का निःशुल्क वितरण करने के साथ लोगों को रक्त की अहमियत बताने के साथ ही एनीमिया के प्रति जागरूक करेगी होम्योपैथिक चिकित्सकों की टीम

अरविन्द पटेल लाइव इंडिया ब्यूरो जिला इंदौर

इंदौर 25 फरवरी, 2024

इंदौर में नागरिकों विशेषकर महिलाओं, बच्चों, किशोरियों और युवाओं को एनीमिया रोग से बचाने के लिये जागरूकता अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत संभागायुक्त श्री मालसिंह ने एनीमिया रथ को झण्डी दिखाकर शहर के भ्रमण के लिये रवाना किया। यह रथ तीन मार्च तक जिले में 5 लाख लोगों तक पहुंचेगा। एनीमिया के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के साथ ही रक्त की अहमियत बताते हुए घरों में उपलब्ध खाद्य सामग्री से रक्त बढ़ाने की जानकारी दी जायेगी।

यह अभियान एडवांस्ड होम्यो हेल्थ सेंटर, एडवांस्ड होम्योपैथिक मेडिकल रिसर्च एवं वेलफेयर सोसायटी तथा आयुष मेडिकल वेलफेयर फाउंडेशन के तत्वावधान प्रारंभ किया गया है जागरूकता अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में श्रीमती अंतरबाला मालसिंह, विशिष्ठ अतिथि एमआईसी सदस्य एवं पार्षद श्री राजेश उदावत, श्रीमती विजयलक्ष्मी अनिल गोहर (पार्षद वार्ड-48), डॉ. वैशाली वाईकर (कार्यपरिषद सदस्य, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय), विशेष अतिथि डॉ. वैभव चतुर्वेदी (मनोरोग चिकित्सक, कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल, इंदौर), डॉ. कनक चतुर्वेदी, आकाशवाणी में उद्घोषक मुकामसिंह चौहान एवं समाजसेवी श्री भरत मोदी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. एके द्विवेदी ने की कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संभागायुक्त श्री मालसिंह ने कहा कि एनीमिया ऐसा रोग है जिससे अनेक बीमरियां जन्म लेती है। ऐसे में इस तरह का जागरूकता अभियान चालाया जाना समय की जरूरत है। समय-समय पर लोगों के बीच इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम होना चाहिए। अप्लास्टिक एनीमिया हो या सिकल सेल एनीमिया हो इसमें जागरूकता की ही जरूरत है। जिससे व्यक्ति एनीमिया से बच सकता है। उन्होंने कहा कि एनीमिया के प्रति किए जा रहे जागरूकता के कार्य आलीराजपुर, झाबुआ, राजगढ़, धार, बड़वानी, खरगोन आदि क्षेत्रों में भी होना चाहिए। डॉ. ए.के. द्विवेदी ने एनीमिया जागरूकता अभियान की जानकारी दी। जागरूकता रथ 3 मार्च तक प्रतिदिन नगर के विभिन्न हिस्सों में भ्रमण करेगा। साथ ही रक्त की कमी या एनीमिया के लक्षण वाले चिन्हित व्यक्तियों के रक्त का सेंपल लेने की निःशुल्क व्यवस्था भी एनीमिया रथ द्वारा की जाएगी। लोगों को गुड़-चना, मूंगफली दाना, खारक, किशमिश का निःशुल्क वितरण भी किया जाएगा और आवश्यकतानुसार होम्योपैथी दवा भी निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज