Live India24x7

राजस्व कार्य में रुचि न लेने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों पर कार्यवाही प्रस्तावित की जाए

धार, ब्यूरो चीफ़ सुनील कुमार विश्वकर्मा

धार 14 मार्च 2024/ राजस्व वसूली पर ध्यान देवें, रेलवे में भूमि अधिग्रहण संबंधी कार्यों को संबंधित एसडीएम देखें। भू अर्जन के प्रकरणों के निराकरण के लिए एसडीएम और तहसीलदार की बैठक आयोजित करें। नक्शा सुधार की कार्यवाही में प्रगति लाएं। माह मार्च तक कोई भी गांव के नक्शे पेंडिंग ना रहे। यदि कोई तकनीकी समस्या है तो उसे प्राथमिकता से सुलझाएं। उक्त निर्देश गुरुवार को कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित  राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने स्पष्ट हिदायत दी कि यदि अधिकारी , एवं कर्मचारी राजस्व कार्य करने में रुचि नहीं ले रहे हैं एवं लापरवाही बरत रहे हैं तो ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारियों पर कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।  उन्होंने बैठक में पेंडिंग प्रकरण,ं राजस्व न्यायालय के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा राजस्व महा अभियान एवं राजस्व वसूली की समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन एवं लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकृत कर हितग्राहियों को राहत देने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के लंबित प्रकरण, किसान पंजीयन की समीक्षा की तथा ई केवाईसी की समीक्षा की।  लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत स्वीप के अंतर्गत किए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में आवश्यक जानकारी ली। उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारी की भी समीक्षा की एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

राजस्व अभियान की समीक्षा

बैठक में राजस्व महा अभियान के अंतर्गत सीमांकन, बंटवारा, नक्शा तरमीम के प्रकरणों की समीक्षा की गई । उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देश दिए कि वह और अधिक समय देकर सभी प्रकरणों का यथाशीघ्र समय पर निराकरण करें। उन्होंने  निर्देष दिए कि नक्शा तरमीम के प्रकरण एवं राजस्व वसूली के प्रकरण में प्रगति लाए और शत प्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित करें । उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणां की समीक्षा की और कहा कि इस पर और अधिक ध्यान देते हुए प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाई जाए ।

ई केवाईसी के प्रकरण शिविर लगाकर निराकृत करें

उन्होंने ई केवाईसी के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वह लगातार प्रकरणों की मॉनिटरिंग करें।  ई केवाईसी को खसरे से लिंक करें। सभी एसडीएम एवं तहसीलदार ऐसे भू स्वामियों के नाम निकाले जिनका खसरा केवाईसी से लिंक नहीं है। उन्हें प्राथमिकता से लिंक कराना सुनिश्चित करें।

  कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि  आरओ मतदाता सूची को रेंडम चेक कर लेवें । मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखें। मतदाता-सूची से नाम काटने की प्रक्रिया को व्यवस्थित चेक कर लेवें। एमसीसी के नियम सभी राजस्व अधिकारियों को क्लियर रहें। उन्होंने कहा कि स्थानांतरण हो कर जो नए अधिकारी एवं कर्मचारी आए हैं उनका नाम मतदाता सूची में प्राथमिकता से जोड़े । किसी भी क्षेत्र में किसी भी विशिष्ट व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से जुड़ने से ना छूटे। निर्वाचन के दौरान 24 से 72 घंटे के दौरान जो कार्यवाही होती है। उस कार्यवाही के लिए अभी से तैयारी सुनिश्चित करें।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7