Live India24x7

Search
Close this search box.

आयोग के दिशा-निर्देशों का गहनता से अध्ययन करें,तदनुसार कार्यवाही करें-संभागायुक्त श्री सिंह

धार, ब्यूरो चीफ़ सुनील कुमार विश्वकlर्मा

संभागायुक्त ने निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की

धार 28 मार्च 2024/ संभागायुक्त दीपक सिंह ने आज जिला पंचायत सभागार में लोकसभा निर्वाचन की तैयारी को लेकर राजस्व और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने सुव्यवस्थित तथा शांतिपूर्ण रूप से लोकसभा चुनाव संपन्न करने के लिए की जा रही तैयारी और अब तक की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक के पूर्व उन्होंने ज़िला पंचायत के सभागार में बनाये गये मीडिया मॉनीटरिंग सेल कक्ष का भी अवलोकन किया।

बैठक में संभागायुक्त श्री सिंह ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का गहनता एवं सूक्ष्मता के साथ अध्ययन करें, वे भारत निर्वाचन आयोग के नियमों और निर्देशों के अनुरूप ही चुनाव संपन्न कराये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को समयबद्ध कार्यक्रम तय कर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि सभी एआरओ एवं उनके अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाये। संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि मतदाता सूची को अद्यतन करने का कार्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सुनिश्चित की जाये।

संभागायुक्त ने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार शतप्रतिशत् सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि सम्पत्ति विरूपण के प्रकरणों में सख्ती से कार्यवाही करते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर भी नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि लोकसभा निर्वाचन में सभाओं और वाहनों की अनुमति देने की प्रक्रिया में पूर्णतः पारदर्षिता रखें। बैठक में संभागायुक्त ने कहा कि धार महू संसदीय क्षेत्र में 13 मई 2024 को मतदान है, इसका भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। निर्वाचन कार्यों में सतत् समन्वय बनाने के लिए कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। चेकपोस्टों में सतत् निगरानी रखे जाने और वहाँ वेबका कास्टिंग के ज़रिए निगरानी की ववस्था भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि क्रिटीकल और वल्नरेबल मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर आवश्यक व्यवस्था की गई है। बैठक को डीआइजी निमिष अग्रवाल ने भी संबोधित किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7