Live India24x7

Search
Close this search box.

खुद की खोज में देशभर से पर्य़टक पहुंचे मढ़ई, जंगल की वादियों में पाई शांति

संवाददाता, अनमोल राठौर

– पर्यटकों ने स्थानीय व्यंजनों का आनंद लिया- नदी किनारे और फिर नाव पर किया योग

नर्मदापुरम जिले के मढ़ई पर्यटन स्थल पर मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों के लिए अनूठी पहल की गई योगा एवं रिट्रीट वेलनेस कार्यक्रम आयोजित किया गया। पर्यटकों के लिए बना आकर्षक का केंद्र सतपुडा की वादियों में एक सुन्दर प्रकर्ति से भरपूर पर्यटन मढ़ई यहां एक ऐसा अविस्मरणीय अनुभव मिलता है जिसे पर्यटक द्वारा बार बार याद कर उन पलों को संजोया जाता है ऐसी ही सुंदर जगह पर इनदिनों एक संस्था साक्षी द डिवाइन द्वारा पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थल मढ़ई पर पांडव होटल एवं गौरीसा रिज़ॉर्ट मैं वेलनेस कार्यक्रम किया जा रहा है आज दिनाँक को मढ़ई में जंगल की ओर जाते समय पर्यटकों ने लिये प्रकर्ति के नजारों का विशेष अनुभव रास्ते मे मोर को नृत्य करते देखा साथ जंगल मे ओर अंदर बाघ को उन्होंने अपने वाहनों के नजदीक से किये दीदार साथ ही बाघ को शिकार करते भी देखा संस्था द्वारा किये गए पर्यटकों के लिए नवाचार में आज तवा में वोट पर वेलनेस की योग साधना को भी कराया।
संस्था के द्वारा बताया गया कि ऐसे ही हम जिस तेज़-तर्रार दुनिया में रहते हैं, जहां तनाव और समय-सीमाएं हमारे दैनिक जीवन में व्याप्त हैं, एक वेलनेस रिट्रीट वह है जिसे हम एक राहत और कायाकल्प के लिए हताश उत्तेजना के रूप में खोज रहे हैं। एक वेलनेस रिट्रीट दैनिक दिनचर्या से एक प्रस्थान प्रदान करता है ताकि एक व्यक्ति एक कदम पीछे हट सके, आत्म-देखभाल का उपयोग करके देखभाल कर सके और समग्र जीवन की दिशा में अपने मार्ग का अनुसरण कर सके।
वेलनेस रिट्रीट रोजमर्रा की जिंदगी से एक राहत है जो आपको मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और आध्यात्मिक भलाई को अपने फोकस में सबसे आगे रखने की सुविधा देता है।
अपने दैनिक जीवन से अपनी सभी चिंताओं को दूर करना। यह आपको दैनिक तनावों को एक या दो सप्ताह के लिए पीछे छोड़ने की अनुमति देता है। इस बीच, आप आनंददायक गतिविधियों और व्यायामों में भाग लेंगे जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएंगे और निरंतर खुशी, संतुलन और जागरूकता लाएंगे।
रिट्रीट आमतौर पर स्थानीय, जैविक सामग्री से तैयार किए गए पौधे-आधारित स्वादिष्ट भोजन प्रदान करते हैं।
वेलनेस रिसॉर्ट्स यात्रा और पर्यटन व्यवस्थाओं का एक उपसमूह हैं जो ज्यादातर भौतिक और कभी-कभी आध्यात्मिक आराम या आनंद प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं इस प्रकार का रिज़ॉर्ट ग्राहकों की भलाई पर ध्यान केंद्रित करता है और उन्हें एक अच्छा प्रवास प्रदान करता है।
ये एक विशिष्ट माहौल वाले रमणीय अभयारण्य और स्थान हैं, जो पूरी तरह से ग्राहकों को पूरी तरह से आराम करने और उनके अवकाश की शांति और कभी-कभी शांति का आनंद लेने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
वेलनेस रिसॉर्ट्स का एक महत्वपूर्ण घटक हैं और विभिन्न प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप सावधानीपूर्वक डिजाइन किए गए हैं। ऐसे कार्यक्रमों में आम तौर पर योग, फिटनेस कक्षाएं, ध्यान, स्पा उपचार, पोषण संबंधी परामर्श और माइंडफुलनेस कार्यशालाएं जैसी कई गतिविधियां शामिल होती हैं।

गहन अनुभव. इंद्रियों और आत्मा को शामिल करने और प्रज्वलित करने और व्यक्तिगत परिवर्तन को प्रमाणित करने के लिए डिज़ाइन किए गए वेलनेस रिट्रीट में खुद को डुबोएं। मढ़ई के जंगलों और तवा के तट पर एक यादगार सूर्योदय योग सत्र या आत्मा-संतुष्टिदायक मालिश का अनुभव करें।

व्यक्तिगत विकास और परिवर्तन. वेलनेस रिट्रीट व्यक्तिगत विकास और परिवर्तन के लिए एकदम सही सेटअप प्रदान करते हैं। जो व्यक्तियों को अपने बारे में गहन अंतर्दृष्टि खोजने में सक्षम बनाता है।

स्वाभाविक रूप से दिमागीपन, कल्याण और आत्म-खोज को समझकर, ये रिट्रीट आपके जीवन में मध्यस्थता करने में मदद करते हैं और हर किसी को सकारात्मक जीवन की राह पर वापस लाने में मदद करते हैं

liveindia24x7
Author: liveindia24x7