Live India24x7

Search
Close this search box.

पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें

अरुण गर्ग चीफ ब्यूरो लाइव इंडिया की रिपोर्ट
कलेक्टर ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा

सतना 24 मई 2024/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि पूरे चुनाव की सफलता तभी मानी जाती है, जब मतदान के बाद उसके मतों की गणना शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं निर्विवाद वातावरण में बिना किसी आक्षेपों के संपन्न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ लोकसभा निर्वाचन की मतगणना संपन्न कराने के निर्देश दिये। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना के मतों की गणना का कार्य 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जायेगा। मतगणना कार्य की तैयारियों की समीक्षा बैठक में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एआरओ लोकसभा क्षेत्र जीतेंद्र वर्मा, नीरज खरे, राहुल सिलाढ़िया, एपी द्विवेदी, विकास सिंह, आरती यादव, आरएन खरे, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता सहित मतगणना कार्य में संलग्न समस्त नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल में गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाइल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में केवल प्रेक्षक के अलावा और किसी को भी मोबाइल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी। उन्होने बताया कि मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना कार्य में लगे गणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माईक्रो आब्जर्वर का तीन बार रेण्डमाईजेशन किया जायेगा। अंतिम रेण्डमाईजेशन मतगणना दिवस 4 जून को प्रातः 5 बजे प्रेक्षकों की उपस्थिति में किया जायेगा। मतगणना स्थल पर विधिवत जांच और फिस्किंग के बाद ही प्राधिकार पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। किसी भी व्यक्ति को बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाखू, मोबाइल सहित किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कलेक्ट्रेट के सामने धवारी चौराहे से प्रेमनगर जनता स्कूल तक का रास्ता और ट्रैफिक पूरा बंद रहेगा। गणना स्थल नवीन भवन के सामने पूर्वी छोर पर मीडिया कक्ष बनाया जायेगा और उसके बगल में अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। प्राधिकृत मीडिया कर्मियों को मोबाइल, लैपटॉप और कैमरा मीडिया कक्ष तक ले जाने की अनुमति होगी।
मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता ने मतगणना के विभिन्न उपबंधों की जानकारी देते हुये बताया कि मतगणना के 72 घंटे पहले शिकायत शाखा का दूरभाष क्रमांक 1950 सक्रिय हो जायेगा। सतना लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभावार गणना कक्षों में मैहर और रामपुर बघेलान विधानसभा के मतों की गणना 20-20 टेबिलों पर और अन्य विधानसभा चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद एवं अमरपाटन के मतों की गणना के लिये 18-18 टेबिलें लगाई जायेंगी। अभ्यर्थियों एजेंट गणना कक्ष में एक घंटे पहले पहुंचेंगे और मत की गोपनीयता बनाये रखने की शपथ पर हस्ताक्षर करेंगे। स्ट्रांग रुम प्रातः 6 बजे अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति में खोला जायेगा। डाक मतपत्रों की गिनती प्रारंभ होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के मतों की गणना की जायेगी। ईटीपीबीएस के मतों की गणना के लिये पृथक कक्ष में सात टेबिल लगाई जायेंगी। अभ्यर्थियों के गणना एजेंटो का प्राधिकार पत्र प्रारुप 8 में जारी होगा। जिसके लिये संबंधित अभ्यर्थी को गणना दिवस के 3 दिन पूर्व शाम 5 बजे तक प्रारुप 18 में अधिकृत पत्र उपलब्ध कराना होगा। एक चक्र की घोषणा के बाद ही द्वितीय चक्र के मतों की गणना की जायेगी। चक्रवार परिणाम प्रदर्शित करने के लिये मीडिया कक्ष और आरओ कक्ष में डिस्प्ले बोर्ड लगाया जायेगा। संपूर्ण मतगणना स्थल और ईवीएम लाने-ले जाने का मार्ग सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा।
———1
कलेक्टर ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण
सतना 24 मई 2024/सतना संसदीय क्षेत्र की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। मतों की गणना की तैयारियां जारी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल में की जा रही तैयारियों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना के संबंध में की जा रही तैयारियों जानकारी ली। कलेक्टर ने मतगणना के कक्षों का अवलोकन किया और सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ करने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि मतगणना की तैयारियों के लिये जिस भी अधिकारी को जो जिम्मेदारी सौंपी गई हैं, उसे समय पर पूरा कर लें। सभी तैयारियां निर्वाचन आयोग के मानकों के अनुरुप होनी चाहियें। कलेक्टर ने मतगणना कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारियों की चाय, नाश्ता, भोजन व्यवस्था करने, मतगणना परिसर की साफ-सफाई, अस्थाई शौचालय, फायर ब्रिगेड व पेयजल व्यवस्था करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेडे, एआरओ विकास सिंह, नीरज खरे,एपी द्विवेदी, राहुल सिलाढ़िया, आरएन खरे, जेके वर्मा, आरती यादव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
——–2
कलेक्टर ने किया पुस्तक का विमोचन
सतना 24 मई 2024/कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को अपने कार्यालयीन कक्ष में ‘‘व्यक्तित्व विकास के विभिन्न आयाम’’ पुस्तक का विमोचन किया। ज्ञात हो कि शासकीय महाविद्यालय रैगांव में 22 मार्च को आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार की स्मारिका विषय ‘‘व्यक्तित्व विकास के विभिन्न आयाम’’ का आयोजन किया गया था। स्मारिका की प्रधान संपादिका महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती शारदा सोनी है। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ ग्रंथपाल सुशील चौरसिया, डॉ सर्वेश सिंह बघेल, डॉ मृगेंद्र प्रताप सिंह, डॉ कृष्ण कुमार तिवारी, डॉ गणेश पांडेय, डॉ भूपेश मिश्रा, डॉ अभिनीत पांडेय, डॉ संजय मिश्रा, डॉ हरित शर्मा, डॉ हरिश्चंद्र अग्रहरि, डॉ श्रीनिवास प्रेमिकर, डॉ सरदार सिंह, डॉ अरुणोदय राज मिश्रा और अभय नायक उपस्थित रहे।
——-3
मतगणना स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्ति ही कर सकेंगे प्रवेश
सतना 24 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के लिए मतगणना 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में आरंभ होगी। मतदान में उपयोग हुईं ईवीएम और वीवीपैट को कड़ी सुरक्षा के साथ विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रुम में रखा गया है। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 की मतगणना के लिये अब 10 दिनों का समय ही शेष है। मतगणना कार्य के लिये प्रभावी तैयारियां की जा रहीं है। सभी व्यवस्थायें निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरुप की जा रहीं हैं। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। मतगणना हाल के अंदर केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा। इनमें गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यरूढ़ लोकसेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन और गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। मतगणना केन्द्र परिसर में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मतगणना एजेंटों, मतगणना में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों तथा पत्रकारों को निर्धारित स्थल से ही मतगणना केन्द्र परिसर में प्रवेश दिया जायेगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुसार “निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यरूढ़ लोकसेवक” के अंतर्गत सामान्य रूप से पुलिस अधिकारी नहीं आते हैं, ऐसे अधिकारियों को चाहे वे वर्दी में हों, या सादी वर्दी में, सामान्य नियमानुसार काउंटिंग हॉल के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जायेगी जब तक कि उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने या किसी भी प्रकार के अन्य प्रयोजन से अंदर बुलाने का निर्णय न लिया जाए। किसी भी परिस्थिति में गणना के स्थान में अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाए। केवल वैध प्रवेश पत्रधारी व्यक्ति ही मतगणना स्थल में प्रवेश कर सकेंगे।
——–4
मतगणना सुपरवाइजर, सहायक, माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण आज से
दो पालियों में दिया जायेगा प्रशिक्षण
सतना 24 मई 2024/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के मतगणना कार्य में संलग्न मतगणना सुपरवाइजर, सहायक और माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 25 और 26 मई को जिला पंचायत सतना के सभागार में दो पालियों में आयोजित होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित होगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रशिक्षण कार्य के लिये नियुक्त मास्टर ट्रेनर बीएल बागरी, संजय गुप्ता और विनोद खरे को निर्धारित तिथि एवं समय पर उपस्थित रहकर मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले संबंधितों को भी अनिवार्य रुप से प्रशिक्षण में उपस्थित रहने को कहा गया है।
——-5
प्रेक्षकों के सहयोग के लिये लाइजनिंग ऑफीसर्स नियुक्त
सतना 24 मई 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के लिए मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना कार्य संपन्न कराने और संपूर्ण प्रक्रिया के पर्यवेक्षण के लिये विधानसभावार मतगणना प्रेक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रेक्षकों के सहयोग एवं कार्यसुविधा के लिए लाइजनिंग ऑफीसर नियुक्त किये हैं। जारी आदेशानुसार विधानसभा चित्रकूट, रैगांव के प्रेक्षक प्रभाष कुमार उकिल के सहयोग के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी राजीव पांडेय, सतना विधानसभा के प्रेक्षक डॉ सुरेश कुमार के लिए मत्स्य निरीक्षक संजय तिवारी, नागौद, मैहर विधानसभा के प्रेक्षक केआर पटेल के लिए खनिज निरीक्षक रामसुशील चौरसिया तथा अमरपाटन और रामपुर बघेलान के प्रेक्षक अनूप ठाकुर के लिये को एफएसओ शीतल सिंह को लाइजनिंग आफीसर नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त सभी प्रेक्षकों की कार्यसुविधा के लिये स्टेनो एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी भी मतगणना समाप्ति तक के लिये लगाई है। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे प्रेक्षक द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे। सभी मतगणना प्रेक्षक सर्किट हाउस सतना में ठहरे हुये हैं।
——–6
प्रत्येक माह की 9 और 25 तारीख को आयोजित होगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान
स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की होगी जांच
सतना 24 मई 2024/राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रम प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा की कवरेज में विस्तार करते हुये प्रत्येक माह की 9 और 25 तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों में अभियान संचालित किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निर्देशानुसार शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में अभियान के तहत सभी गर्भवती महिलाओं की एक जांच एवं हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन कर उनकी तीन अतिरिक्त प्रसव पूर्व जांच की जायेगी। इसके साथ ही प्रसव उपरांत 45 दिवस तक आशा कार्यकर्ता द्वारा गृहभेंट कर फॉलोअप भी किया जायेगा। जिससे गर्भावस्था के दौरान एवं प्रसव उपरांत माता एवं नवजात शिशु की मृत्यु के जोखिम को कम किया जा सके। उन्होने बताया कि अभियान अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, परामर्श सेवाओं में सुधार की दृष्टि से जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा जांच की जायेगी। इस संबंध में सभी आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि वे क्षेत्र में चिन्हित उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को विकासखंड मुख्यालय लाकर उनका एएनसी चेकअप करवायेंगी। अभियान की मॉनीटरिंग के लिये सभी विकासखंडों में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जांच शिविर प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7