Live India24x7

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे ने प्रेस वार्ता में मीडिया प्रतिनिधियों को दी मतगणना संबंधी तैयारियों की जानकारी

रायसेन स्थित शास.पॉलीटेक्निक कॉलेज में 04 जून को प्रातः 08 बजे से प्रारंभ होगी मतगणना

रायसेन l लोकसभा आम निर्वाचन-2024 अंतर्गत 04 जून को रायसेन स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में आयोजित होने वाली मतगणना के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविंद दुबे की अध्यक्षता में प्रेस वार्ता सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री दुबे ने मतगणना हेतु की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि 04 जून को प्रातः 08 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतगणना भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकगणों की उपस्थिति में होगी।
कलेक्टर श्री दुबे ने बताया कि मतगणना स्थल शास.पॉलीटेक्निक कॉलेज में लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत संसदीय क्षेत्र 17-होशंगाबाद के विधानसभा सेगमेंट 140-उदयपुरा तथा संसदीय क्षेत्र 18-विदिशा के विधानसभा सेगमेंट 141-भोजपुर, 142-सांची तथा 143-सिलवानी की मतगणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा की ईवीएम मतों की गणना हेतु दो-दो कक्ष निर्धारित किए गए हैं। उदयपुरा विधानसभा अंतर्गत 308 मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान की मतगणना हेतु दो कक्षों में 21 टेबिलों पर की जाएगी। उदयपुरा विधानसभा की मतगणना 15 गणना चक्र (राउण्ड) में होगी।
इसी प्रकार विदिशा संसदीय क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्र 141-भोजपुर की ईवीएम के मतों की गणना दो कक्षों में लगाई गई 21 टेबिलों पर की जाएगी तथा मतगणना के गणना चक्र (राउण्ड) की संख्या 15 रहेगी। विधानसभा क्षेत्र 142-सांची की ईवीएम मतों की गणना दो कक्षों में लगाई गई 21 टेबिलों पर की जाएगी तथा मतगणना के गणना चक्र (राउण्ड) की संख्या 16 रहेगी। विधानसभा क्षेत्र 143-सिलवानी की ईवीएम मतों की गणना दो कक्षों में लगाई गईं 18 टेबिलों पर की जाएगी तथा मतगणना के गणना चक्र (राउण्ड) की संख्या 16 रहेगी। प्रेस वार्ता में अपर कलेक्टर श्रीमती श्वेता पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमलेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मुकेश सिंह सहित प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

डाक मतपत्र तथा ईटीपीबीएस की गणना

कलेक्टर श्री दुबे ने बताया कि संसदीय क्षेत्र 18-विदिशा अंतर्गत विधानसभा सेगमेंट भोजपुर, सांची, सिलवानी, विदिशा, बासोदा, बुधनी, इछावर तथा खातेगांव के डाक मतपत्रों तथा ईटीपीबीएस की मतगणना रिटर्निंग अधिकारी 18-विदिशा की टेबिल पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि विदिशा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत मतदानकर्मियों, होम वोटिंग तथा आवश्यक सेवाओं में संलग्न मतदाताओं से प्राप्त डाक मतपत्रों की कुल संख्या 6629 है। इसी प्रकार 30 मई तक प्राप्त ईटीपीबीएस की संख्या 590 है। डाक मतपत्र की मतगणना टेबिलों पर की जाएगी तथा ईटीपीबीएस की मतगणना हेतु चार टेबिल रहेगीं।

आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, एम्बुलेंस तथा फायर ब्रिगेड भी रहेंगी उपलब्ध

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे ने बताया कि मतगणना स्थल शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज रायसेन में आकस्मिक चिकित्सा हेतु पर्याप्त संख्या में चिकित्सक, मेडिकल स्टॉफ एवं आवश्यक उपकरणों सहित अस्थायी चिकित्सालय स्थापित कर 02 बिस्तर, 02 स्ट्रेचर एवं ऑक्सीजन सिलेण्डर सहित चिकित्सा दल की व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल पर दो एम्बूलेंस भी उपलब्ध रहेगीं। मतगणना स्थल पर उपयुक्त स्थानों पर 06 फायर ब्रिगेड भी सुरक्षा की दृष्टि से उपलब्ध रहेंगी। भीषण गर्मी के दृष्टिगत मतगणना कक्षों एवं कोरीडोर में पर्याप्त संख्या में कूलर की व्यवस्था की गई हैं साथ ही मतगणना कक्षों में मतगणना स्टॉफ एवं मतगणना अभिकर्ताओं के लिए शीतल पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

मतगणना परिसर में स्थापित किया गया है मीडिया सेंटर

मतगणना परिसर में मीडियाकर्मियों के लिए मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। मीडिया सेंटर में टीवी एवं इंटरनेट की व्यवस्था की गई हैं मीडियाकर्मियों को पृथक से प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। मीडियाकर्मियों को बारी-बारी से छोटे-छोटे समूह के रूप में मतगणना कक्ष के प्रवेश द्वार तक प्राधिकृत अधिकारियों द्वारा ले जाया जाएगा। जहां से मीडियाकर्मी मतगणना की कार्यवाही का अवलोकन कर सकेंगे। मतगणना के रूझान के संचार के लिए मतगणना स्थल पर राउण्डवार परिणामों की घोषणा के साथ शहर के दशहरा मैदान और महामाया चौक पर बड़े एलईडी स्क्रीन भी लगाए जाएंगे, जिन पर मतगणना की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे ने बताया कि त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था मतगणना स्थल पर पूर्व से ही तैनात है। जिसमें सबसे आंतरिक स्तर पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, द्वितीय स्तर पर राज्य सशस्त्र बल एवं तृतीय स्तर पर जिला पुलिस बल तैनात है। मतगणना दिवस पर इस त्रि-स्तरीय सुरक्षा के अतिरिक्त 250 की संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहेगी जिसमें 10 राजपत्रित पुलिस अधिकारी भी शामिल रहेंगे।

मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, तम्बाकू इत्यादि प्रतिबंधित रहेंगे

प्रेस वार्ता में बताया गया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना परिसर में मोबाइल फोन, र्स्माट वॉच सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, तम्बाकू व खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित रहेंगे। प्रवेश द्वार पर व्यक्तिशः इसकी सघन जाँच की जायेगी।

अधिकृत प्रवेश पत्र के आधार पर ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे ने बताया कि मतगणना परिसर में अधिकृत प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। इसके लिए प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। बिना प्रवेश पत्र के मतगणना स्थल में प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना कक्षों में मतगणना स्टॉफ, मतगणना टेबिलवार नियुक्त मतगणना अभिकर्ता एवं निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति तथा निर्वाचन कर्तव्य में संलगन शासकीय सेवकों के अतिरिक्त किसी का भी प्रवेश पूर्णतः वर्जित होगा। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए विधानसभावार एवं श्रेणीवार अलग-अलग रंग के प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।
पीआरओ/स0क्र0 103/05-2024

liveindia24x7
Author: liveindia24x7