Live India24x7

Search
Close this search box.

18 जून से नवीन शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होगा, प्राचार्यों एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैंठक सम्पन्न

  धार, ब्यूरो चीप सुनील कुमार विश्वकर्मा   

धार 14 जून 2024/ कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देषानुसार गुरूवार को उत्कृष्ट विद्यालय घोडा चौपाटी धार में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य बृजकांत षुक्ला की अध्यक्षता में जिले के प्राचार्यों एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैंठक सम्पन्न हुई। जिसमें निर्देशित किया गया कि 18 जून से नवीन शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होगा। उक्त कार्यकम 3 दिवसीय अर्थात 18 जून से 20 जून तक रहेगा। जो स्कूल चलो अभियान के नाम से मनाया जावेंगा। 18 जून को संस्था में आने वाले बच्चों व पालकों का तिलक लगाकर स्वागत करे। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जावें। इसी प्रकार 19 जून को पालक आरीयंटटेशन के नाम से मनाया जाना है। जिसमें गणमान्य नागरिकों को बुलाया जाकर शालेय गतिविधि, स्कूल सामग्री आदि बिंदुओ पर चर्चा की जावें। 20 जून का कार्यक्रम भविष्य से भेंट के नाम से रहेगा, जिसमें जनप्रतिनिधियों, पुराने विद्यार्थी, समाज के प्रबुद्ध लोगों को बुलाया जावें। बच्चो के उत्साहवर्धन हेतु कालखंड पढावें। जनप्रतिनिधि अगर चाहे तो बच्चों को पेन, पेंसिल, रबर, शापनर, किताबे आदि उपहार स्वरूप दे सकते है। जिससे बच्चे खुश होंगे। उपरोक्त तीनो दिवस भोज का आयोजन किया जाना है। स्कूल प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि वे कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करे। इसके अलावा 21 जून को योगा दिवस प्रत्येक हाईस्कूल, हायरसेकण्डरी में मनाया जावें। उन्होंने समस्त प्राचार्यों को निर्देश दिये गये कि जिनकी संस्थाओं में बाउण्ड्रीवाल है, उसके अंदर वृक्षारोपण अनिवार्यतः किया जावें। उक्त योगा दिवस व वृक्षारोपण के फोटोग्राफ्स सह प्रतिवेदन विकासखंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से भेजे।
बैठक में छात्रवृत्ति कक्षा 9 से 12 तक की स्वीकृति एवं भुगतान के संबंध में निर्देशित किया कि हर विद्यार्थी की प्रोफाईल पंजीयन का कार्य किया जाना है, कोई भी विद्यार्थी प्रोफाईल पंजीयन से अवशेष नही रहे। शासकीय सेवक के बच्चों की छात्रवृत्ति के सबंध में आय का परीक्षण करना है। छात्रवृत्ति का डाटा अपडेट रहे। सहायक आयुक्त द्वारा बताया कि कुछ विद्यालय ऐसे है जिनके विद्यार्थियों की प्रोफाईल ही नही बनी है, जो बनाई जाना है। एनपीसीआई एक्टीव सहित विद्यार्थी का खाता पोस्ट आफिस में तथा बैंक में भी खाता खुलाया जाकर कार्यवाही करें। बैठक में सत्र 2023-24 के कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम की समीक्षा की गई। जिन संस्थाओं का कक्षा 10 वी व 12 वी का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा है, उनकी प्रशंसा की गई एवं जिनका परीक्षा परिणाम अपेक्षाकृत कम या बहुत कम रहा है, उसमें सुधार किये जाने के सबंध में निर्देशित किया गया। सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणो की समीक्षा में बताया कि ज्यादातर शिकायते अतिथि शिक्षकों की होती है, अतिथि शिक्षक स्वीकृत पद के विरूद्व ही रखा जावें। इनके संबंध में विज्ञप्ति जारी की जाकर प्राप्त आवदनों का समिति बनाकर परीक्षण किया जाकर कार्यवाही करें।
बैठक में लंबित पेंशन, स्वत्व के प्रकरणों की समीक्षा में निर्देशित किया गया कि सेवानिवृत्त कर्मचारी के स्वत्व एवं पेंशन का निराकरण समयावधि में किया जावें। ईएचआरएमएस पोर्टल पर गोपनीय प्रतिवेदन अपलोड किया जाना है। वर्ष 2023-24 के गोपनीय प्रतिवेदन जिला कार्यालय को आफलाईन रूप से नही भेजे। आनलाईन पोर्टल पर ही अपडेशन का कार्य बीईओं एवं प्राचार्य आपसी समन्वय कर करें। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मण देवडा द्वारा विद्यार्थीयों की छात्रवृत्ति, एसएमडीसी अन्तर्गत प्रदाय राशि के व्यय, पुस्तको के वितरण, सहायक संचालक जनजातीय कार्य आनंद कुमार पाठक द्वारा विद्यार्थियों के प्रवेंश, छात्रवृत्ति, परीक्षा परिणाम, लंबित पेंशन, स्वत्व व गोपनिय प्रतिवेदन एवं डीपीसी केशव वर्मा द्वारा प्रवेश उत्सव आदि बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा कर दिषा निर्देश दिये गये

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज