Live India24x7

Search
Close this search box.

संवादाता अनमोल राठौर

हिल स्टेशन पचमढ़ी में इन पांच जगह पर नेचर की ऐसी खूबसूरती देखी नहीं होगी कभी, ज रहे है तो मिस न करें.

पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश का मिनी कश्मीर, यहां छुट्टियां बिताने के लिए हिल स्टेशन बेहद मुफीद है.

नर्मदापुरम. पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश का मिनी कश्मीर कहा जाता है, पचमढ़ी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां प्राकृतिक सुंदरता, झरने, गुफा, मंदिर और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जान जाता है. यहां की नेचुरल खूबसूरती किसी का भी दिल जीत लेने के लिए काफी है. यहां आपको हरे भरे जंगल, ऊंची ऊंची पहाड़ी के साथ गुफा और झरने दिखाई देंगे. अगर आप भी बचे हुए छुट्टी के दिनों मे घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह डेस्टिनेशन आपके लिए यादगार साबित होगा. इसके साथ ही पचमढ़ी में कुछ पांच स्थान है, जहां पर आप जाते हैं तो इन स्थानों को कभी नहीं भूल पाएंगे. इन स्थानों की खूबसूरती देखने के बाद आपका घर जाने का मन नहीं करेगा. इस चिलचिलाती धूप में इन जगहों पर आपको कश्मीर की ठंडक का एहसास होगा. तो आईये जानते हैं वह कौन सी पांच खूबसूरत जगह हैं, जिन्हें आप यादगार बना सकते हैं.

पचमढ़ी की सबसे खूबसूरत जगह

1. बी फॉल्स:- हिल स्टेशन पचमढ़ी में बने बी फॉल्स सबसे ऊंचा और सबसे लोकप्रिय झरना है. यह झरना आपको 200 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए दिखाई देगा. यहां जाने के बाद एक शानदार दृश्य आपको दिखाई देगा. इस झरने के नीचे आप अपने परिवार के साथ खूब मस्ती कर सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको कई सीढ़ियों से नीचे उतर कर जाना होगा.

2. जटाशंकर गुफाएं:- हिल स्टेशन पचमढ़ी में अगर आप पहुंचाते हैं, तो इस स्थान पर आप जटाशंकर गुफाओं को देखने जरूर जाएं. मान्यता के अनुसार इस गुफा में भगवान शंकर की जटाएं दिखाई देंगी. इसके साथ ही प्राकृतिक रूप से निर्मित स्टैलेक्टाइट्स भगवान शिव की जटाओं से मिलते जुलते हैं. इस गुफा के अंदर भी आपको एक प्राकृतिक झरना दिखाई देगा. इस गर्मी के दौरान अगर आप इस जगह पर जाते हैं, तो आपको कश्मीर की ठंडक का एहसास होगा.

3. पांडव गुफाएं:- पचमढ़ी में पहाड़ी की चोटी पर पांडवों की बेहद प्राचीन पांच गुफाएं मौजूद हैं. जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान यहां समय बिताया था. इस स्थान पर पहुंचने के लिए आपको पैदल जाना होगा. इसके साथ ही बहुत छोटी-छोटी सीढ़ियों से पहाड़ की चोटी तक चढ़ाई करना होगा. इसके अलावा इन गुफाओं के ऊपर से नीचे बने गार्डन तथा पचमढ़ी का सुंदर दृश्य दिखाई देता है.

4. धूपगढ़:- पचमढ़ी पहुंचने के बाद अगर आपने सनसेट नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा समझो, क्योंकि धूपगढ़ को सनसेट पॉइंट कहा जाता है. इस स्थान पर आपको सूर्य उदय और सूर्य अस्त देखने के लिए मिलेगा. यह पचमढ़ी की यात्रा का मुख्य आकर्षण है. धूपगढ़ से सतपुड़ा की हरी भरी वादियों का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है. इस स्थान से पहाड़ों, घाटियों, जंगल और झीलों का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. इस स्थान पर पहुंचने के बाद सतपुड़ा की खूबसूरती देख आपका मन नहीं भरेगा.

5. हांडी खोह:- पचमढ़ी हिल स्टेशन में हांडी खोह एक गहरी और संकरी घाटी है. जो लाखों वर्षों में प्राकृतिक रूप से बनी हुई है. इस घाटी की दीवारें लगभग 300 फीट ऊंची है. इसके साथ ही घाटी का तल 100 फीट गहरा है. यह स्थान ट्रेकिंग के लिए बहुत ही लोकप्रिय स्थान है. रास्ता थोड़ा कठिन है, लेकिन घाटी के नीचे से दिखाई देने वाला बहुत ही अद्भुत नजारा होता है. इस स्थान की कई किवदंतियां भी बताई जाती है.

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज