Live India24x7

Search
Close this search box.

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड, भोपाल द्वारा होमस्टे योजनाओं हेतु कार्यशाला

 

 

नर्मदापुरम । दिनाँक 21 जून 2024 दिन शुक्रवार को ग्राम मटकुली जिला नर्मदापुरम में उपरान्ह 12.30 से 3.00 बजे तक कार्यशाला का आयोजन किया जाना है। जिसमें वर्तमान परिदृश्य में होमस्टे पंजीयन योजना की उपयोगिता एवं प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए होमस्टे संबंधी विभिन्न योजनाओं के संबंध में निजी क्षेत्र के हितधारकों को योजना के माध्यम से स्थानीय स्तर पर रोजगार के नवीन अवसर की जानकारी दी जाएगी।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड, भोपाल द्वारा प्रदेश में पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति परम्पराओं एवं खानपान का अनुभव कराने एवं ठहरने के लिए स्वच्छ एवं आरामदायक आवास उपलब्ध कराने, निजी क्षेत्र की सहभागिता से आवासीय कक्षों की सख्या में वृद्धि करवाने एवं स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन करने के उद्देश्य से रिस्पॉसिबल टूरिज्म मिशन अंतर्गत होमस्टे पंजीयन संबंधी 04 योजनाओं मध्यप्रदेश होमस्टे योजना 2010 (संशोधित 2018), मध्यप्रदेश बेड एवं ब्रेकफास्ट स्थापना (पंजीयन एवं नियमन) योजना 2019, मध्यप्रदेश ग्रामस्टे स्थापना (पंजीयन तथा नियमन) योजना 2019 एवं मध्यप्रदेश फार्मस्टे स्थापना (पंजीयन तथा नियमन) योजना 2019 को लागू किया गया है।

होमस्टे योजनाओं में पंजीकरण के माध्यम से गृह स्वामियों को अपने घर के अतिरिक्त कमरे, दूसरे रिक्त पड़े भवन, फार्म हाउस एवं ग्राम के निवास को पंजीकृत करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है. जिससे अतिरिक्त आय प्राप्त की जा सकती है. इसके साथ ही देश विदेश के पर्यटकों के साथ मिलने एवं परस्पर विभिन्न सांस्कृतिक आदान-प्रदान के अवसर प्राप्त होते हैं।

इस कार्यशाला में ऐसे हितधारक शामिल हो सकते हैं जो अतिरिक्त भवन कक्ष को पर्यटकों हेतु उपलब्ध कराना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त कार्यशाला में स्थानीय होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, मटकुली/नर्मदापुरम के गणमान्य नागरिकों, व्यवसायियों एवं क्षेत्र में कार्यरत शासकीय अधिकारियों/कर्मचारियों को शामिल किया जायेगा। इस कार्यशाला में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड भोपाल के प्रतिनिधियों द्वारा होमस्टे योजनाओं के नवीन पंजीयन के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी।

कार्यशाला का आयोजन जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद, जयलै नर्मदापुरम के सहयोग से किया जा रहा है।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7