Live India24x7

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग अत्यंत महत्वपूर्ण- प्रतिमा बागरी

 

 

लाइव इंडिया ब्यूरो चीफ तुलसीदास बैरागी

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यमंत्री

सतना : नगरीय विकास एवं आवास राज्यंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर प्रतिदिन नियमित रुप से योग करें। उन्होने कहा कि योग मानसिक तनाव से मुक्त रखने के साथ ही व्यक्ति को निरोगी भी बनाता है। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के मैदान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थी। इस मौके पर उन्होने राज्य सरकार की रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के श्री अन्न संवर्धन अभियान के शुभारंभ अवसर पर मिलेट (मोटा अनाज) आधारित कृषि अन्न प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस मौके पर महापौर श्री योगेश ताम्रकार, कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम श्री शेर सिंह मीना, एसडीएम श्री राहुल सिलाढ़िया, एएसपी श्री शिवेश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सौरभ सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री नीरव दीक्षित, जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेंद्र पटेल, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री, प्राचार्य व्यंकट-1 सुशील श्रीवास्तव, सचिव रेडक्रास सोसायटी डॉ अरुण त्रिवेदी, उप संचालक कृषि मनोज कश्यप, पीडी आत्मा राजेश त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर से योग दिवस का संबोधन और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के लाल परेड मैदान भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बड़ी स्क्रीन पर देखा गया। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस अवसर पर रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के श्री अन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ भी किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में सामूहिक रूप से योग के विभिन्न आसनों, प्राणायाम और ध्यान की क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। जिसमें स्कंध चालन, ग्रीवा चालन, कटि चक्रासन, पवन मुक्तासन, शशकासन का योगाभ्यास कराया गया। इसके अलावा अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, शीतली एवं नाड़ी शोधन प्राणायम का अभ्यास योग प्रशिक्षकों द्वारा कराया गया।
योगाभ्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि सभी लोग योग करें और निरोगी रहें। उन्होने कहा कि योग हमारी प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। जिसे विश्व में विख्यात करने का काम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र ने स्वीकार किया और 21 जून के दिन प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। राज्यमंत्री ने कहा कि योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है। योग सरल है, सभी के लिए हैं। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से हम सब की जीवन शैली में परिवर्तन आया है और संसाधनों की उपलब्धता ने हमारे जीवन को आरामदायक बनाया है। उतना ही हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर बन गया है। बदलती जीवनशैली और खान-पान के दौर में हमें योग के साथ अपने खान-पान, आचार-विचार पर भी विशेष ध्यान देना ज़रूरी है। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योग व श्रीअन्न को शामिल करना आवश्यक है।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7