Live India24x7

Search
Close this search box.

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान : दो बूंद जिंदगी की”

सैयद इसाक अली लाइव इंडिया न्यूज़ डिंडोरी_ 

जिले में 23 जून से 25 जून तक संचालित होगा पल्स पोलियो अभियान

0 से 05 वर्ष के बच्चों को बूथ पर पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक

जिले में 23 से 25 जून 2024 को टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में 0 माह से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस अभियान की तैयारियों एवं सफल क्रियान्वयन के संबंध में एडीएम डिंडोरी श्री रामबाबू देवांगन की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग को महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही समस्त बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाने के निर्देश दिये गए हैं। एडीएम श्री देवांगन द्वारा बूथ करेज बढाने के लिये कार्ययोजना में सुधार करने हेतु निर्देशित किया गया।

डब्ल्यु.एच.ओ. एन.पी.एस.पी. यूनिट जबलपुर के एस.एम.ओ. डॉ जलज खरे के द्वारा बताया गया कि भारत को वर्ष 2014 में पोलियो मुक्त देश का प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है परन्तु पडोसी देशों में पोलियो वायरस अभी भी मौजूद है और आवागमन के कारण खतरा बना रहता है। इस वर्ष 19 जून तक पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में 11 बच्चों को पोलियो हुआ है। इसीलिए सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक चक्न में 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाना आवश्यक है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश सिंह मरावी ने जानकारी दी है कि समस्त विकासखण्ड में टीकाकरण दल को चिन्हित कर उनका प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ आर. के. डोंगरे के जानकारी दी है कि इस अभियान के लिये कुल 884 टीम का गठन किया गया है। पोलियो से सुरक्षा के लिये 0 से 5 वर्ष के बच्चों को अभियान के प्रथम दिवस दिनांक 23 जून 2024 को बूथ में वैक्सीन पिलाई जाएगी। इसके बाद 24 एवं 25 जून 2024 को टीकाकरण दल द्वारा घर-घर जाकर वैक्सीन पिलाई जाएगी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में जिले में 0 माह से 5 वर्ष के लगभग 85453 बच्चों को पोलियो वैक्सीन से टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कलेक्टर श्री विकास मिश्रा एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश सिंह मरावी ने सभी लोगों से अपील की है कि अपने नौनिहालों को सुरक्षित एवं स्वस्थ भविष्य जीवन दिलाने में चूक ना करें और 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो उन्मूलन में अपना सहयोग दें।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7