Live India24x7

Search
Close this search box.

डीएम व एसपी द्वारा कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई

लाइव इंडिया ब्यूरो संजय कुमार गौतम

चित्रकूट : जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जी०एन० की अध्यक्षता में व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था अभियोजन व रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष, उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा, नशीले पदार्थ की खेती एवं मादक पदार्थों की अवैध व्यापार पर रोक के लिए बैठक सभागार में संपन्न हुई। बैठक में अभियोजन एवं कानून व्यवस्था में अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति, गिरोह बंद अधिनियम, महिलाओं और नाबलिकों के विरुद्ध अपराध, पास्को एक्ट, अपहरण, आईपीसी, सत्र न्यायालय, अन्य अधिनियम, संमन व तमिला गवाहों की उपस्थिति आदि बिंदुओं पर चर्चा हुई । जिलाधिकारी ने कहा कि जो पुराने मुकदमें में सजा दिला दिया गया है उसे लिस्ट से हटाए । उन्होंने फर्जी मुकदमे लिखवाने वालों के प्रति कड़ाई से निपटे कहा कि किसी के विरुद्ध फर्जी मुकदमा न लिखा जाए।थाना प्रभारी को निर्देशित किया कि गैंगस्टर एक्ट में इतनी दहशत होनी चाहिए कि अपराधी स्वयं आकर सेरेन्डर करें। महिलाओं व नाबालिकों के अपराध के संबंध में उन्होंने कहा कि इसमें कमी आनी चाहिए।
उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष योजना के अंतर्गत जधन्य हिंसा की शिकार महिलाओं/ बालिकाओं को योजना से संबंधित 9 धाराओं, धारा 326 क, धारा 304 क, धारा 376 क, धारा 376 ग, 376 घर, धारा 4 पास्को धारा 6 पास्को, धारा 14 पास्को एवं धारा 302 के साथ पठित पास्कों की धारा 4 या धारा 6 की पीड़िता को आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने का प्रावधान है। जनपद चित्रकूट में वर्तमान समय तक कुल तीस लाभार्थियों के खाते में धनराशि प्रेषित की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो कमेटी बनाई गई है व छतीपूर्ति अवशेष है उसमें कमेटी से संमन्वय बनाकर जल्द से जल्द निस्तारण कराएं ।उन्होंने कहा कि जो समस्या आ रही है उसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी से वार्ता कर इसका भी निस्तारण कराएं।
उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा केंद्र के निर्धारण के संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि दूरियां अधिक होने की स्थिति में जनपद के शहर में चार केंद्र निर्धारण किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्ही विद्यालयों को चिन्हित करें जिसे रेपुटेशन अच्छी हो उन्होंने कहा कि राधा सेठ पोद्दार इंटर कॉलेज, व श्री जगत रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय को मानक के उपयुक्त पाए जाने की पश्चात प्रस्ताव बनाकर भेजें। उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती परीक्षा सुचिता पूर्ण होनी चाहिए किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
सड़क सुरक्षा संबंधित बैठक में उन्होंने कहा कि अवैध टैक्सी स्टैंड पर वसूली नहीं होनी चाहिए जो चिन्हित स्थल है वहीं पर स्टैंड बनाएं । उन्होंने कहा कि ए आर एम रोडवेज, पुलिस क्षेत्राधिकारी व उप जिलाधिकारी, यातायात प्रभारी समन्वय बनाकर अभियान चलाकर एक हफ्ते के अंदर बस स्टैंड व टेंपो स्टैंड को हटाए उन्होंने कहा की जगह-जगह बस व टेंपो के किराया सूची का रेट भी लिखवाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में सड़क सुरक्षा के अंतर्गत जो स्पाट चिन्हित किए गए हैं उस पर ब्रेकर, शाइनिंग बोर्ड लगवाए एवं जहां पर लगाए गए हैं उसकी सूची प्रेषित करें।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जनपद में नारकोटिक्स पदार्थ, ड्रग्स तथा अवैध शराब की बिक्री, निर्माण अथवा संचय नहीं होने हेतु पुलिस विभाग, आबकारी विभाग तथा ड्रग्स विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये कि जनपद में कहीं भी अवैध नारकोटिक्स पदार्थ, ड्रग्स आदि की धरपकड़ हेतु सभी स्टेकहोल्डर्स को समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए गये। जनपद के स्कूल, कॉलेज आदि शैक्षिक संस्थानों में युवा पीढ़ी को नशे की लत नहीं लगने पाए इस हेतु हर संभव प्रयास किया जायें तथा समय- समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी इसमें विशेष प्रयास किए जायें। जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में नशा मुक्ति अभियान चलाने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिला अधिकारी न्यायिक राजेश प्रसाद, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, उप जिला अधिकारी कर्वी सौरभ यादव, राजापुर प्रमोद कुमार झा, मानिकपुर पंकज वर्मा, उप जिला अधिकारी सतीश चंद्र, मोहम्मद जसीम अहमद, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी दिनेश त्रिपाठी, जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी श्याम सुंदर मिश्रा, सहित शासकीय अधिवक्ता व अधिकारी उपस्थित थे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज