Live India24x7

Search
Close this search box.

आकांक्षी विकासखण्डों में चलेगा 30 सितम्बर तक सम्पूर्णता अभियान

 

लाइव इंडिया ब्यूरो चीफ तुलसीदास बैरागी

मझगवां विकासखण्ड में हुआ शुभारंभ

सतना : भारत सरकार नीति आयोग द्वारा 4 जुलाई से 30 सितम्बर तक आकांक्षी विकासखण्डों में विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम के अंतर्गत सम्पूर्णता अभियान संचालित किया जा रहा है। सतना जिले के दो विकासखंड मझगवां और रामपुर बघेलान का चयन देश के 500 आकांक्षी विकासखण्डों में किया गया है। गुरूवार को आकांक्षी विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम का सम्पूर्णता अभियान का शुभारंभ मझगवां जनपद पंचायत के सभागार में किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य संजय सिंह, जनपद अध्यक्ष रेणुका जायसवाल, सीईओ जिला पंचायत एवं कार्यक्रम की नोडल अधिकारी संजना जैन, नीति आयोग की सलाहकार सुश्री प्राची शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जिला योजना अधिकारी राजेश कछवाह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉं. सुचित्रा अग्रवाल, बीएमओ डॉ विनीत गुप्ता, जिला प्रबंधक आजीविका अंजुला झा, सीईओ जनपद सुलभ पुशाम, सहायक संचालक कृशि श्री राम बागरी सहित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं मैदानी कर्मचारी, सरपंच गण भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में नीति आयोग की सलाहकार प्राची शर्मा ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि देश में 500 विकासखण्डों को आकांक्षी ब्लाक के रूप में चुना गया है। आकांक्षी ब्लाक में 40 इंडिकेटर की पूर्ति के प्रयास किये जाते हैं। आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के तहत जुलाई से सितम्बर 2024 तक 3 माह की अवधि में सम्पूर्णता अभियान के अंतर्गत मुख्य रूप से 6 इंडिकेटर पर कार्य कर सम्पूर्णता लाने का प्रयास किया जायेगा। क्षेत्र के इन 6 महत्वपूर्ण सूचकांकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की मूलभूत आवश्यकताओं का आंकलन कर ग्राउण्ड लेबल पर सभी विभागों के सहयोग से पूर्णता लाने का प्रयास किया जायेगा।
सीईओ जिला पंचायत संजना जैन ने कहा कि सतना जिले के दो विकासखण्डों का आकांक्षी ब्लाक के रूप में चयन होना सुखद है। उन्होंने विभाग प्रमुख अधिकारियों से कहा कि आकांक्षी ब्लाक में अपनी विभागीय योजनाओं कार्यक्रमों का दक्षता पूर्वक क्रियान्वयन करें ताकि अभियान के दौरान 6 संकेतकों की पूर्ति में आसानी रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि मझगवां के आदिवासी बाहुल्य 25 गांवों को सुपोशण एवं विकास के लिए प्रोजेक्ट बचपन के तहत गोद लिया गया है। जिसमें विभागों के साथ ही एनजीओ और पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से बच्चों में कुपोशण समाप्त करने की दिशा में काम चल रहा है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुचित्रा अग्रवाल ने आकांक्षी ब्लाक में चल रहे एएनसी जॉंच और गर्भवती माताओं का पंजीयन, डायबिटीज, एनीमिया के विरूद्ध जन जागरूकता कार्यक्रम टीकाकरण की जानकारी देते हुए कहा कि मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से स्वास्थ्य के सूचकांकों में सुधार लाया जायेगा। नीति आयोग की कंसल्टेंट प्राची शर्मा ने आशा कार्यकर्ताओं और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से संवाद कर मैदानी क्षेत्र में कार्यक्रम क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सतना जिले के दूसरे आकांक्षी ब्लाक रामपुर बघेलान में सम्पूर्णता अभियान का शुभारंभ 5 जुलाई को दोपहर 2 बजे रामपुर बघेलान जनपद पंचायत में किया जायेगा।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज