Live India24x7

Search
Close this search box.

खरगोन जिले में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का होगा भव्य उद्घाटन

 

लाइव इंडिया चीफ ब्यूरो यशवंत धाकड़ खरगोन।

मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश के 54 जिलों के महाविद्यालयों को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय खरगोन को भी प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का दर्जा प्राप्त हुआ है। इसका भव्य उद्घाटन 14 जुलाई को किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सांसद, विधायक, जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष तथा सदस्य आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। इस उद्घाटन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के केंद्रों तथा प्रकोष्ठों के भी उद्घाटन होंगे।

भारत की संस्कृति, प्राचीनतम ज्ञान, परम्परा तथा विश्व पटल पर भारत को विश्वगुरु बनाने के संकल्प से प्रेरित भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठष् की स्थापना होगी। भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ का उद्देश्य प्राचीन भारत के समृद्ध ज्ञान और विद्या को आधुनिक समाज के लिए प्रासंगिक बनाना और विद्यार्थियों को इसके बारे में शिक्षित करना है। हिंदी ग्रंथ अकादमी के आउटलेट विद्यार्थी पुस्तक प्रकाशन केंद्र का शुभारंभ किया जाएगा। जिससे महाविद्यालय के विद्यार्थी भारतीय संस्कृति, वैदिक, धर्म, ज्ञान, आध्यात्म आदि विषयों के गहरी समझ के विकसित कर सकेंगे।

महाविद्यालय में स्थापित युवा संसाधन केंद्र

युवाओं को कौशल विकास, रोजगार, उद्यमिता और सामाजिक विकास के अवसर प्रदान करने के लिए प्रयास करेगा। इस अवसर पर जिले के विद्यार्थियों को महाविद्यालय आने में कठिनाई होती हैं तथा शिक्षा को और अधिक सुलभ बनाने के उद्देश्य से न्यूनतम शुल्क में बस सेवा का भी शुभारंभ किया जाएगा। प्राचार्य डॉ. शैल जोशी द्वारा संस्था के हित में किए गए मुख्य कार्यों की जानकारी दी जायेगी। महाविद्यालय द्वारा विद्या वन को चिन्हित किया गया है। इस उद्घाटन कार्यक्रम में विद्यावन में पौधारोपण किया जाएगा। विद्यावन का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों को वृक्षों की मनुष्य जीवन में उपयोगिता, औषधीय पौधे से परिचय तथा प्रकृति का मानवजीवन से घनिष्ट संबंध आदि का परिचय कराना हैं। इस अवसर पर समस्त महाविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी छात्र छात्राएं उपस्थित रहेंगे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज