Live India24x7

IIM काशीपुर के स्टार्टअप्स ने जुटाए 320 करोड़:15 कृषि स्टार्टअप को कुल 5 करोड़ से अधिक के 29 लेटर मिले

उत्तराखंड का आईआईएम काशीपुर एफआईईडी (फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डवलपमेंट) ने देश में एक अनूठे, उत्तिष्ठ 2023 के 7वें संस्करण – वार्षिक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का आयोजन किया।आईआईएम काशीपुर के निदेशक प्रो. कुलभूषण बलूनी के अनुसार बीते सात साल में एफआईईडी टीम ने 140 से अधिक स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया है और इनमें से लगभग 40 से अधिक स्टार्टअप ने 320 करोड़ रुपए से अधिक की फंडिंग जुटाई है। इन स्टार्टअप ने 1200 से अधिक का प्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित किया है और पांच लाख से अधिक किसानों को प्रभावित किया है।

आईआईएम काशीपुर एफआईईडी के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप देश में सफलता की कहानियां बना रहे हैं। पोल्ट्रीमोन, एनकोष, इन्फ्यू लैब्स और कई अन्य ने भी योग्यता के आधार पर और अन्य पंजीकृत स्टार्टअप को रास्ता दिखाते हुए फंडिंग जुटाई है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और नाबार्ड की ओर से समर्थित इस पहल का उद्देश्य स्टार्टअप को उनके बड़े सपनों को साकार करने में सक्षम बनाकर उत्तराखंड के उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र में सामाजिक-आर्थिक मूल्य बढ़ाना है।

आईआईएम काशीपुर की इस अनूठी और सफल पहल ने 15 राष्ट्रीय कृषि-स्टार्टअप के लिए 5 करोड़ रुपए के 29 प्रयोजन-पत्र को प्राप्त करने में मदद की है। इस दौरान 100 से अधिक स्टार्टअप और लगभग 20 निवेशकों की मेजबानी की। उत्तिष्ठ 2023 के अंतर्गत तीन दिवसीय कार्यक्रम में नेशनल बिजनेस प्लान पिचिंग प्रतियोगिता, इन्वेस्टर्स मीट, कृषि मेला और एंटरप्रेन्योर्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7