Live India24x7

SMS में रोज अलग कलर की बेडशीट बिछेगी:बांगड़ ब्लॉक से शुरुआत, दूसरे हॉस्पिटल्स में भी जल्द शुरू होगी व्यवस्था

प्रदेश के सबसे बड़े हॉस्पिटल सवाई मानसिंह (SMS) में अब भर्ती मरीज और उनके परिजनों को बेडशीट बदलवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हॉस्पिटल प्रशासन ने अब सप्ताह में हर रोज अलग-अलग दिन अलग-अलग कलर की बेडशीट बिछाने की व्यवस्था शुरू की है। ये व्यवस्था एसएमएस के बाद इससे अटैच जयपुर के दूसरे हॉस्पिटल में भी जल्द शुरू की जाएगी। मेडिकल हैल्थ एज्युकेशन के सचिव टी. रविकांत ने आज इस व्यवस्था का शुभारंभ किया।

एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर राजीव बगरहट्‌टा ने बताया कि अक्सर मरीजों की ये शिकायत रहती थी कि वार्डों में बेडशीट 2 से 3 दिन में भी बदली नहीं जाती है जबकि हमारे यहां हर रोज बेडशीट बदलने के आदेश दे रखे हैं। इन शिकायतों को देखते हुए हमने ये नई व्यवस्था शुरू की है। इस व्यवस्था में अलग-अलग दिन के हिसाब से अलग-अलग कलर की बेडशीट बिछाई जाएगी ताकि मरीजों और वहां राउंड पर आने वाले डॉक्टर्स या अन्य स्टाफ को देखकर पता चल जाएगा किस बेड पर बेडशीट बदली है किस पर नहीं।

चार कलर-कोड निर्धारित
एसएमएस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि सोमवार और गुरुवार को हल्के नीले रंग की बेडशीट बिछाई जाएगी। इसी तरह मंगलवार और शुक्रवार को हल्के गुलाबी रंग और बुधवार-शनिवार को हल्के हरे रंग की बेडशीट बिछाई जाएगी। वहीं रविवार को सफेद रंग की बेडशीट बिछाने के लिए कलर-कोड जारी किया है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था अभी एसएमएस हॉस्पिटल की बांगड ब्लॉक में की गई है, जहां न्यूरोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभाग की यूनिट संचालित है।

हर 24 घंटे साफ रहेंगे यूरिनल
अधीक्षक ने बताया कि एसएमएस हॉस्पिटल में दूसरी सबसे ज्यादा शिकायत टॉयलेट्स, यूरिनल, वॉश बेसिन गंदा रहने की शिकायतें आती हैं। इस शिकायत को दूर करने के लिए हमने इनकी सफाई का जिम्मा अब सुलभ इंटरनेशनल संस्था को सौंप दिया है। बांगड़ ब्लॉक के सभी यूरिनल, टॉयलेट्स और वॉश बेसिन की 24 घंटे सफाई अब यही संस्था करेगी।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7