Live India24x7

सीयूईटी पीजी-2023:सामान्य वर्ग के आवेदन शुल्क में 200 रुपए की बढ़ोतरी; 554 की जगह 337 शहरों में होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पीजी का इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया गया है। इस साल सीयूईटी पीजी में कई बदलाव किए गए हैं। आवेदन शुल्क में 200 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को अब 800 की जगह 1000 रुपए फॉर्म फिलिंग के लिए देने होंगे।

ओबीसी एनसीएल व जनरल ईडब्ल्यूएस कैडिडेट्स को 800 व एससी व एसटी के अभ्यर्थियों को 750 रुपए शुल्क देना होगा। देश की 142 सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड व निजी यूनिवर्सिटीज सीयूईटी पीजी के स्कोर के आधार पर दाखिला देंगी। इस साल 554 की जगह कुल 337 शहरों में यह परीक्षा आयोजित होगी। एनटीए ने विदेशी शहरों की संख्या में बढ़ोतरी की है। अब 13 की जगह 24 विदेशी शहरों में एग्जाम होगा।

विवि की पात्रता भी प्रवेश के लिए जरूरी

सीयूईटी पीजी के स्कोर के साथ ही उम्मीदवारों को दाखिले के लिए संबंधित यूनिवर्सिटी की पात्रता को भी पूरा करना होगा। हर यूनिवर्सिटी ने अपनी पात्रता सीयूईटी पीजी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। अगर छात्र यूनिवर्सिटी की पात्रता पूरी नहीं कर पाता है तो वह परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के बावजूद दाखिले की दौड़ से बाहर हो जाएगा।

पिछले साल छह लाख रजिस्ट्रेशन
पिछले साल करीब 6.07 लाख स्टूडेंट्स इस एग्जाम के लिए रजिस्टर हुए थे। इस साल यह संख्या और भी बढ़ सकती है। हालांकि सीयूईटी यूजी देने वालों की संख्या दोगुनी है। आने वाले समय में सेंट्रल के साथ अधिक स्टेट यूनिवर्सिटीज इस परीक्षा से जुड़ जाएंगी।

नहीं बदल पाएंगे परीक्षा शहर व केंद्र
एनटीए की ओर से जारी किए गए एफएक्यू में स्पष्ट किया गया है कि एक बार परीक्षा शहर चुनने के बाद कैंडिडेट्स उसे नहीं बदल पाएंगे। सेंटर बदलने का अधिकार एनटीए के पास ही सुरक्षित रहेगा। फॉर्म फिलिंग के समय छात्र कोई से भी दो शहर चुन सकता है।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7