Live India24x7

Search
Close this search box.

सीरिया: आर्म्ड फोर्स के आला अधिकारियों से जुड़े कैप्टागॉन तस्करी के तार: बीबीसी इंवेस्टिगेशन

बीबीसी न्यूज़ अरबी और खोजी पत्रकारिता नेटवर्क ओसीसीआरपी की साझा पड़ताल में सामने आया है कि अरबों डॉलर के कैप्टागॉन ड्रग का व्यापार चलाने वालों के सीरियाई सशस्त्र बलों के टॉप कमांडरों और राष्ट्रपति बशर अल असद के परिवार के बीच सीधे संबंध हैं.

कैप्टागॉन एक तेज़ नशे की लत वाली एम्फ़ैटेमिन जैसी दवा है जिसका हाल के सालों में मध्य पूर्व में इस्तेमाल ज़बरदस्त रूप से बढ़ा है.

बीबीसी ने पिछले साल जॉर्डन और लेबनान की सेनाओं के इस ड्रग्स के ख़िलाफ़ चलाए जा रहे ऑपरेशन को फ़िल्माया है. ये देश सीरिया से तस्करी करके लाए जा रहे कैप्टागॉन को रोकने के लिए ऑपरेशन चला रहे हैं.

अब ये ड्रग यूरोप, अफ़्रीका और एशिया में भी पहुंच चुका है.

मार्च में, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने कुछ लोगों की लिस्ट जारी की और इन पर प्रतिबंध लगाया. इस लिस्ट में सीरिया के राष्ट्रपति असद के दो चचेरे भाई भी शामिल थे. इन पर कैप्टागॉन के व्यापार में शामिल होने के संदेह के कारण प्रतिबंध लगाया गया.

बीबीसी ने सीरिया में नार्को की दुनिया की बारीक़ी से पड़ताल की है और इसमें ऐसे सबूत मिले हैं जो उस सूची में शामिल लोगों के अलावा अन्य वरिष्ठ सीरियाई अधिकारियों के शामिल होने के संकेत भी देते हैं.

बीबीसी ने सीरियाई सरकार का पक्ष जानने के लिए उनसे संपर्क किया लेकिन उन्होंने अब तक हमें जवाब नहीं दिया है. हालाँकि, इससे पहले ड्रग्स व्यापार में किसी भी तरह की संलिप्तता से सीरिया की सरकार इनकार करती रही है.

liveindia24x7
Author: liveindia24x7