Live India24x7

Search
Close this search box.

आम आदमी पार्टी कार्यालय चित्रकूट में मनाई गई गांधी जयंती

ब्यूरो चीफ संजय कुमार गौतम

*चित्रकूट* आज दिनांक 2/10/2023 को आम आदमी पार्टी चित्रकूट जिला कार्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के शुभ अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष सन्तोषी लाल शुक्ला ने किया व संचालन प्रेमचन्द्र पटेल जिलाध्यक्ष शिक्षक प्रकोष्ठ ने किया।

जिलाध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा अंग्रेजों की गुलामी से आजादी कैसे मिलेगी किसी को समझ नहीं आ रहा था इसी दौरान गांधी जी ने नमक आंदोलन शुरू कर दिया

12 मार्च 1930 को महात्मा गांधी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से पैदल ही यात्रा शुरू की

इस यात्रा के जरिए गांधी जी आम जनता से जुड़ते चले गए क्योंकि एक तो नमक का मुद्दा हर आम आदमी को छू रहा था और दूसरा गांधीजी जनता के बीच जाकर उनसे जुड़ रहे थे।

गांधी जी की यह यात्रा इतनी मशहूर हो गई कि यात्रा पूरी होने से पहले ही गांधी जी…नामी TIME मैगजीन के कवर पेज पर आ गए और दुनिया में डंका बज गया।

नतीजा यह हुआ कि गांधी जी ने अपने साथियों और समर्थकों के साथ 6 अप्रैल 1930 को दांडी में जाकर नमक कानून तोड़ा लेकिन अंग्रेजों की उनको हाथ लगाने की हिम्मत नहीं हुई कहा जाता है कि यह गांधी जी के जीवन का पहला सफल आंदोलन था।

इस आंदोलन का ऐसा प्रभाव हुआ कि गांधी जी के महात्मा बनने की शुरुआत यहीं से हुई

साल 1931 ने TIME मैगज़ीन ने एक बार फिर उनको अपने कवर पेज पर छापा और पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब दिया

इस आंदोलन ने गांधीजी और भारत को उम्मीद दी कि…अगर सही तरीके से आंदोलन किया जाए तो आजादी संभव नहीं

यह आंदोलन इसलिए प्रसिद्ध हुआ क्योंकि इसमें आम आदमी से जुड़ा हुआ मुद्दा था आम लोग इस मुद्दे के चलते आंदोलन से जुड़ते चले गए और अंग्रेजों को पीछे हटना पड़ा।

 

यह आंदोलन हमें आज भी सीख देता है हमें इस आंदोलन से सीखना भी चाहिए।

आम आदमी से जुड़े मुद्दों की राजनीति करेंगे, तभी आम आदमी से जुड़ेंगे बस समझने की बात यही होती है कि आम आदमी चाहता क्या है उसका दुख क्या है।

इस अवसर पर जिला महासचिव जितेन्द्र गोयल, श्याम बाबू त्रिपाठी जिला कोषाध्यक्ष, शिवशंकर जिलाध्यक्ष यूथ विंग, नर्वदा प्रसाद यादव जिलाध्यक्ष श्रम प्रकोष्ठ, योगेन्द्र रैकवार जिला महासचिव श्रम प्रकोष्ठ, राजबहादुर साहू जिलाध्यक्ष ओबीसी प्रकोष्ठ, लवलेश केसरवानी जिला सचिव, डॉ रमाकांत गुप्ता जिला मीडिया प्रभारी, लवदीप सिंह, पंकज यादव, शिवा पाण्डेय, बालकरन आदि उपस्थित रहे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज