Live India24x7

Search
Close this search box.

वंचित हितग्राहियों का चिन्हांकन कर उन्हें विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान पात्रतानुसार लाभ दिलाएं – डॉ. सिडाना

मंडला। समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की गई है। इस दौरान विभिन्न योजनाओं से वंचित हितग्राहियों का चिन्हांकन कर उन्हें पात्रतानुसार लाभ दिलाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई बैठक में अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, सहायक कलेक्टर रवि कुमार सिहाग, समस्त एसडीएम तथा सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

सभी विभागों की सहभागिता आवश्यक

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन राज्य सरकार की सहभागिता से किया जाता है अतः विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी विभागों की सहभागिता आवश्यक है। यात्रा के दौरान विभिन्न योजनाओं से वंचित हितग्राहियों का चिन्हांकन कर उन्हें पात्रतानुसार लाभ दिलाने की पहल करें। साथ ही नागरिकों को उपलब्ध लाभ तथा सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करें। कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के रूटचार्ट, पोर्टल एंट्री आदि के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

टीएल प्रकरणों को गंभीरतापूर्वक निराकृत करें

 टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी इन प्रकरणों का निर्धारित समय-सीमा में गंभीरतापूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को भी प्राथमिकता प्रदान करें। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों में जवाब प्रस्तुत नहीं करने तथा निम्न गुणवत्ता वाला जवाब अंकित करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय जमीनों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। मध्यान्ह भोजन का उठाव समय पर पूर्ण करें। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पर ध्यान दें।

उपार्जन पर रखें गुणवत्ता का ध्यान

 उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि नोडल अधिकारी, उपसंचालक कृषि, जिला आपूर्ति अधिकारी, डीएम नान, एसडीएम एवं तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी उपार्जन केन्द्रों की सतत मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि उपार्जन में धान की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्रों में उपलब्ध सुविधा, बारदानों की उपलब्धता, परिवहन आदि के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाएं

बैठक में कलेक्टर ने 20 दिसंबर से प्रारंभ होने वाले मतदाता सूची के पुनरीक्षण के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्हांेने कहा कि पुनरीक्षण के दौरान सभी गतिविधियां निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। आवश्यकतानुसार मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण प्रस्तावित करें। लंबित फॉर्म-6, 7 एवं 8 का निराकरण करें। बीएलओ की बैठक लेकर उन्हेंु पुनरीक्षण के संबंध में विस्तार से अवगत कराएं। कलेक्टर ने कहा कि पुनरीक्षण के दौरान नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने, मृत तथा बाहर जा चुके मतदाताओं के नाम काटने तथा आवश्यकतानुसार मतदाता सूची में संशोधन की कार्यवाही करते हुए सूची को त्रुटिरहित बनाएं।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज