Live India24x7

Search
Close this search box.

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने कलेक्टर, एसपी ने दिए दिशा-निर्देश कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

रायसेन I जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर श्री अरविंद दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने, यातायात नियमों का पालन करने हेतु नागरिकों को जागरूक करने किए जा रहे कार्यो, गतिविधियों की समीक्षा की। 

कलेक्टर श्री दुबे ने जिले में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हांकित करते हुए दुर्घटनाओं को रोकने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सेंडोरा-सदालतपुर-रायसेन मार्ग तिराहा क्षतिग्रस्त होने पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सांची और खरबई में 146-हाईवे पर लगाई गई रैलिंग के क्षतिग्रस्त होने से सड़क मार्ग पर पशुओं के अचानक सामने आ जाने दुर्घटना की संभावना बने रहने पर कलेक्टर श्री दुबे ने एनएच अधिकारी को रैलिंग ठीक कराने के निर्देश दिए। बैठक में उदयपुरा-गाडरवारा ओवर ब्रिज पर रैलिंग लगानए जाने के संबंध में भी निर्देश दिए गए। साथ ही सांची-गुलगांव ओवरब्रिज प्वाइंट पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। बैठक में उप संचालक कृषि तथा कृषि उपज मण्डी अधिकारी को ट्रेक्टर-ट्रालियों के पीछे रेडियम लगवाए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास शहवाल ने बताया कि लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अधिकतर वाहनों की दुर्घटनाओं में चालक द्वारा हेलमेट नहीं पहनने, सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण मृत्यु या गंभीर चोट की स्थिति बनती है। इसके दृष्टिगत जागरूकता कार्यक्रमों, गतिविधियों के माध्यम से नागरिकों को हेलमेट पहनने, सीट बेल्ट लगाने की समझाईश दी जा रही है। इसके बाद भी नियमों का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही भी की जा रही है। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमलेश कुमार पीपीटी प्रजेन्टेशन के माध्यम से बैठक के एजेण्डे में शामिल विभिन्न बिन्दुओं की विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर डीएफओ श्री विजय कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, अपर कलेक्टर श्री अभिषेक दुबे सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज