Live India24x7

Search
Close this search box.

विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभागीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ दें,साथ ही नए हितग्राही भी चयनित करें – कलेक्टर श्री मिश्रा

धार, ब्यूरो चीफ़ सुनील कुमार विश्वकर्मा  

धार 18 दिसंबर 2023/ विकसित भारत संकल्प यात्रा में विभागीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ दें, साथ ही नए हितग्राही भी चयनित करें। तैयार जाति-प्रमाण-पत्रों का वितरण भी यात्रा के दौरान हो। पीएम विश्वकर्मा योजना में अधिकाधिक रजिस्ट्रेशन करवाएँ। यह निर्देष कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए । बैठक में अपर कलेक्टर श्री अष्विनी कुमार रावत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तव सहित जिला अधिकारी मौजूद रहे और सभी एसडीएम वर्चुअली जुडे थे।

उन्होंने कहा कि सीएम हेल्प लाईन में सभी अधिकारियों लगातार शिकायतों का निराकरण करवाएं।सीएम हेल्पलाइन के तहत ही ऐसे तहसीलदार, नायब तहसीलदार जिनकी वजह से राजस्व विभाग में ज़िले की रैंकिंग प्रभावित हो रही है,उन्हें नोटिस जारी करें। कृषि विभाग विकसित भारत संकल्प यात्रा में अपनी विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें। इसके साथ ही फिट इंडिया के तहत खेल कुद प्रतियोगिताओं का आयोजन करें।  पीएचई विभाग के अधिकारी द्वारा बोरवेल आपरेटरों के रजिस्टेªषन कार्य की सूची तैयार नहीं करने पर नोटिस जारी करें। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत लाभांवित हितग्राहियों को जीवन ज्योति योजना से जोड़ने के लिए प्रेरित करें। सीईओ जनपद नए आयुष्मान कार्ड बनाने तथा किसानों की ईकेवासी के लिए कार्यवाही करें। भारत संकल्प यात्रा के दौरान मेरी कहानी मेरी जुबानी का डेटा पोर्टल पर अपडेट हो यह सुनिष्चित करें।

जिले में पीएम आवास योजना में जिस गांव में पूरे पक्के मकान  बन चुके है, उनका चिन्हिांकन करें। 26 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की थीम विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर रहे। आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर फोकस करें । विकसित भारत संकल्प यात्रा में एसडीएम मोबाइल कोर्ट का आयोजन  करें। विभागीय अधिकारी अपने विभाग के निर्माणाधीन भवनों की गुणवत्ता को जाकर देखे और अवगत करावे। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में ध्वनि विस्तारक यंत्र ,खुले में मीट, मछली का विक्रय , अवैध बोरवेल खनन पर नियमानुसार कार्यवाही करें। आयुष्मान कार्ड, गरीब कल्याण योजना, उज्जवला योजना, पीएम विष्वकर्मा, किसान सम्मान निधि, केकेसी, हर घर नल जल योजना के लिए अपना गोल तैयार करें। जिले की लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को सुकन्या योजना में आवेदन करने के लिए प्रेरित करें । भारत संकल्प यात्रा के रूट और कार्यक्रम के बारे में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को अवगत कराए इसमें उनकी सहभागिता सुनिष्चित करें। इस कार्य को एसडीएम अपने लेवल पर देखे। जिले में उर्वरक वितरण की लगातार मॉनीटरिंग करें। सभी एसडीएम अपने यहॉ के आरबीसी 6/4  के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करवाए। अवैध बोरवेल उत्खन्न पर उपकरण जप्ती की कार्यवाही करें। न्यायालय प्रकरणो, मानव अधिकार आयोग के प्ररकणों, अनुसूचित जन जाति आयोग के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण हो।  उन्होंने विभागवार समयावधि पत्रों की समीक्षा की और षिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के लिए निर्देषित किया। जनपद पंचायत सीईओ अपने क्षेत्र की एएनसी रजिस्टेªषन की जानकारी एकत्र कर उचित कार्यवाही करें। जिले में आधार अपडेषन के लिए कैम्प का आयोजन करें।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7