Live India24x7

कलेक्टर श्री दुबे से आईआईएम इंदौर से आए 24 विद्यार्थियों ने की मुलाकात जिले के गॉवों में रहकर ग्रामीण विकास को जानेंग आईआईएम इंदौर के विद्यार्थी

ब्यूरो चीफ हुकुम टीकम रायसेन

रायसेन भारतीय प्रशिक्षण संस्थान (आईआईएम) इंदौर के 24 विद्यार्थी जिले के गॉवों का भ्रमण करेंगे। वे यहां रहकर ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यो, योजनाओं के क्रियान्वयन तथा ग्रामीण विकास कार्यो की पद्धति सीखेंगे। आज कलेक्टर श्री अरविंद दुबे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आईआईएम इंदौर से आए 24 विद्यार्थियों ने मुलाकत की आईआईएम इंदौर से 24 विद्यार्थी जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर आए हैं। कलेक्टर श्री दुबे से भेंट करने के उपरांत यह विद्यार्थी सिलवानी और बेगमगंज के लिए रवाना हुए कलेक्टर श्री दुबे ने बैठक में विद्यार्थियों से कहा कि जिले में ग्रामीण विकास कार्यो का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति कार्यक्रम और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन सहित अन्य विकास कार्य प्राथमिकता से किए जा रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि इन कार्यो से ग्रामीण जनजीवन में बेहतर और सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आप भी इन बदलाव को देखें, समझे और सीखें।  

कलेक्टर श्री दुबे ने विद्यार्थियों को बताया कि अब ग्रामों में विकास कार्यो हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर ही अधिकतम निर्णय लिए जाते हैं तथा इनके क्रियान्वयन हेतु शासन द्वारा राशि उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ जिले की भौगोलिक स्थिति, जनसंख्या, वन क्षेत्र आदि के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि जिले की लगभग 80 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत है बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास शहवाल ने विद्यार्थियों से कहा कि उनके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण और विकास कार्यो की पद्धति को जानना अच्छा अनुभव रहेगा। डीएफओ श्री विजय कुमार द्वारा भी जिले में वन क्षेत्रफल, वन्य जीवों, वन संरक्षण हेतु किए जा रहे कार्यो के बारे में बताया गया। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया द्वारा भी विद्यार्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित योजनाओं, विकास कार्यो, गतिविधियों आदि के बारे में बताया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अभिषेक दुबे सहित संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7