Live India24x7

Search
Close this search box.

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने किया प्रतीक ट्रेडर्स का औचक निरीक्षण

प्रतिष्ठान से लिये गये खाद्य पदार्थों के नमूने

गंदगी पाए जाने पर खाद्य पदार्थों के निर्माण कार्य को तत्काल कराया गया बंद

इंदौर 16 जनवरी 2024

कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देशानुसार एवं अपर कलेक्टर श्री गौरव बैनल के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के संयुक्त दल द्वारा मंगलवार को अहिरखेड़ी स्थित प्रतीक ट्रेडर्स का औचक निरीक्षण किया गया। उक्त प्रतिष्ठान पर गंदगी में गुणवत्ताहीन कन्फेक्शनरी बनाए जाने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसे संज्ञान में लेकर निरीक्षण के दौरान पाया गया कि परिसर में अत्यधिक गंदगी के बीच खाद्य पदार्थों का संग्रहण किया गया है। कर्मचारियों ने अप्रोन, कैप और ग्लव्स नहीं पहने थे। परिसर में पेस्ट कंट्रोल भी नहीं कराया गया था। परिसर में कच्चा खाद्य पदार्थ एवं तैयार खाद्य पदार्थ अव्‍यवस्थित तरीके से संग्रहित पाए गए। कर्मचारियों के मेडिकल सर्टिफिकेट भी नहीं पाए गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता संदिग्ध पाए जाने पर खट्टी मीठी गोली, इमली चटनी, चोको चिप्स एवं चटपटी गोली के कुल चार नमूने जांच हेतु लिए गए हैं, जिन्हें जांच हेतु खाद्य विश्लेषक राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल को प्रेषित किया जाएगा। जिनकी जांच रिपोर्ट प्राप्ति उपरांत आगामी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी ।

परिसर में गंदगी एवं अव्यवस्थित तरीकों से खाद्य पदार्थों का निर्माण एवं संग्रहण पाए जाने के कारण खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 32 के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य के हित में खाद्य पदार्थ के निर्माण को तत्काल रूप से बंद कराया गया। साथ ही दूसरी फर्म के लेवल पाए जाने पर तथा उनसे संबंधित कोई दस्तावेज मौके पर नहीं पाए जाने के कारण चांद तारे खट्टे मीठी गोली के 400 पैकेट को जप्त किया गया है। खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की कार्रवाई आगे भी सतत रूप से जारी रहेगी।

liveindia24x7
Author: liveindia24x7

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज